बीजिंग। प्रभु श्रीराम और उनकी रामायण गाथा काल्पनिक नही है। अब चीन ने भी प्रभु श्रीराम के पद चिह्न खोजने का दावा किया है। इससे पहले नासा समेत कई अन्य रिपोर्ट में श्रीराम सेतु समेत अन्य प्रमाणों के जरिये प्रभु श्रीराम के अस्तित्व को प्रमाणित किया जा चुका है। हिंदुओं में आराध्य देव श्रीराम के वास्तविक अस्तित्व पर अब चीनी स्कॉलरों ने भी अपनी मुहर लगा दी है। इससे साफ हो गया है कि प्रभु श्रीराम ने वास्तव में पृथ्वी पर त्रेता युग में अवतार लिया था और उनकी रामयण गाथा काल्पनिक नहीं थी।
चीनी विद्वानों ने कहा है कि चीन के पास सदियों से बौद्ध धर्मग्रंथों में छिपी रामायण की कहानियों के पदचिह्न हैं, जो शायद पहली बार देश के उतार-चढ़ाव वाले इतिहास में हिंदू धर्म के प्रभाव को सामने ला रहे हैं। शनिवार को बीजिंग में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित “रामायण- एक कालातीत मार्गदर्शिका” संगोष्ठी में धार्मिक प्रभावों पर लंबे समय से शोध से जुड़े कई चीनी विद्वानों ने उन ऐतिहासिक मार्गों का पता लगाते हुए स्पष्ट प्रस्तुतियां दीं, जिनके माध्यम से रामायण चीन तक पहुंची और चीनी लोगों पर इसका प्रभाव पड़ा। चीनी स्कॉलरों ने अपने शोध के दौरान प्रभु श्रीराम के पदचिह्नों की खोज करने का प्रमाणिक दावा किया है।
कला और साहित्य सिंघुआ विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एंड एरिया स्टडीज के प्रोफेसर और डीन ने कहा, “इस खोज के साथ धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दुनिया को आपस में जोड़ने वाली एक क्लासिक के रूप में रामायण का प्रभाव अंतर-सांस्कृतिक प्रसारण के माध्यम से और भी अधिक बढ़ गया है।” उन्होंने कहा, “चीन ने भी इस महाकाव्य के तत्वों को आत्मसात कर लिया है, जिसने न केवल चीनी (बहुसंख्यक) हान संस्कृति में निशान छोड़े, बल्कि चीनी ज़िज़ांग (तिब्बती) संस्कृति में भी इसकी पुनर्व्याख्या की और नए अर्थ दिए।” बता दें कि चीन आधिकारिक तौर पर तिब्बत को ज़िज़ांग कहता है।
जियांग ने कहा, “यह सांस्कृतिक प्रवास और अनुकूलन एक क्लासिक और सांसारिक पाठ के रूप में रामायण के खुलेपन और लचीलेपन को प्रदर्शित करता है।” चीन में रामायण से संबंधित सबसे प्रारंभिक सामग्री मुख्य रूप से बौद्ध धर्मग्रंथों के माध्यम से हान सांस्कृतिक क्षेत्र में पेश की गई थी। हालांकि इसे हान सांस्कृतिक क्षेत्र में एक पूर्ण कार्य के रूप में शामिल नहीं किया गया था। उन्होंने बौद्ध लिपियों के चीनी अनुवाद का हवाला देते हुए कहा, रामायण महाकाव्य के कुछ हिस्सों को बौद्ध धर्मग्रंथों में शामिल किया गया था, जिसमें “दशरथ और हनुमान जैसे प्रमुख व्यक्तियों को बौद्ध पात्रों के रूप में जाना गया था”।
जियांग ने कहा, ” रामायण की वास्तविकता का एक प्रसिद्ध उदाहरण यह है कि हनुमान को वानरों के राजा के रूप में दिखाया गया था, जो क्लासिक बौद्ध नैतिक आख्यानों में मिश्रित था और जो बौद्ध शिक्षाओं का पालन करते थे। सन वुकोंग के नाम से जाने जाने वाले मानवीय विशेषताओं वाले बंदर राजा चीनी साहित्य और लोककथाओं में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला और सबसे स्थायी स्थान पर बना हुआ है। चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्ट्रैटेजीज के प्रो लियू जियान ने अपनी प्रस्तुति में कहा कि कई चीनी विद्वान इस बात से सहमत हैं कि सन वुकोंग का पता हनुमान से लगाया जा सकता है। चीनी विद्वान आम तौर पर इस बात से सहमत हैं कि सन वुकोंग की छवि हनुमान जी जैसी है। इसलिए सन वुकोंग भारत का एक चरित्र है।
‘चीन में राम के पदचिन्ह’ विषय पर बोलते हुए, सिचुआन विश्वविद्यालय के चीन दक्षिण एशियाई अध्ययन केंद्र के मुख्य विशेषज्ञ और उप निदेशक प्रोफेसर किउ योंगहुई ने अपनी प्रस्तुति में संग्रहालय क्वानझोउ में विभिन्न हिंदू देवताओं की एक विस्तृत विविधता की तस्वीरें प्रदर्शित कीं। चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में उन्होंने एक हिंदू पुजारी द्वारा प्रबंधित बौद्ध मंदिर की तस्वीर भी दिखाई। “यह मुख्य रूप से बौद्ध धर्म के माध्यम से था कि भारतीय संस्कृति ने चीन में अपना गढ़ बनाया। यही कारण है कि भारत-चीन सांस्कृतिक संबंधों के इतिहास में हिंदू धर्म का स्थान नगण्य है।” उन्होंने कहा, “बहुआयामी भारतीय संस्कृति – बौद्ध और गैर-बौद्ध दोनों – ने चीनी धरती पर अपनी छाप छोड़ी।”
भारतीय साहित्यिक क्लासिक तक पहुंच प्रदान की और चीन-भारत सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक नया पुल स्थापित किया।” उन्होंने कहा, जी ने चौबीस हजार छंदों के इस विशाल कार्य का अनुवाद करने के लिए लगभग एक दशक समर्पित किया और उनका संस्करण चीन में रामायण के अध्ययन के लिए आधारशिला बन गया है। जियांग ने कहा कि तिब्बत में रामायण के प्रभाव का अधिक व्यापक और दीर्घकालिक इतिहास है, जहां इसे पहली बार तुबो साम्राज्य की अवधि के दौरान पेश किया गया था। साहित्यिक कृतियों और नाट्य प्रदर्शनों के माध्यम से, रामायण न केवल तिब्बती विद्वानों के बीच गहन अध्ययन का विषय बन गया है, बल्कि तिब्बत में आम लोगों के बीच भी व्यापक लोकप्रियता हासिल की है।
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