• img-fluid

    दिल्ली सरकार के दो बड़े फैसले, इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लांच, 12 घंटे तक खुलेंगे शराब ठेके

  • August 07, 2020


    नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण  से निपटने के लिए राज्य सरकार ने शुक्रवार को अहम फैसला लिया। दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लॉन्च कर दी गई।  इसकी जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Delhi ने दी। नई पॉलिसी को प्रगतिशील बताते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि इससे प्रदूषण में कमी आएगी, रोजगार बढ़ेंगे और 5 साल में पांच लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा। सीएम ने कहा कि इससे दिल्ली की इकॉनमी के और बेहतर होने की उम्मीद है। इसी के साथ  राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने शराब की दुकानों को लेकर बड़ा फैसला किया है। अ‍ब दिल्‍ली में ठेके 12 घंटे तक खुल सकेंगे। एक्‍साइज डिपार्टमेंट की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्‍ली में शराब की दुकानें अब सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुल सकेंगी।
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि ‘हमने आज इलेक्ट्रिक वाहन नीति की अधिसूचना जारी कर दी है। इस नीति के जरिए हमारा उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, रोजगार बढ़ाना और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है। सीएम ने कहा, यह इलेक्ट्रिक वाहन नीति देश की सबसे प्रगतिशील नीति है।
    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि 5 साल में 5 लाख नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि अगले 5 वर्षों में 5 लाख नए इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण होगा। इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू करने के लिए एक ‘ईवी सेल’ स्थापित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि हमारा मकसद है कि 1 साल के भीतर 200 चार्जिंग स्टेशन हो जाएं ताकि 3 किलोमीटर के आसपास आपकी गाड़ी के लिए चार्जिंग आसान हो। उन्होंने कहा कि एक स्टेट इवी फंड के जरिए इसका खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही एक स्टेट इलेक्ट्रिकल व्हीकल बोर्ड बनाया जाएगा जिसके अध्यक्ष राज्य के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर होंगे और एक समर्पित ईवीसेल बनाया जाएगा तो पूरी नीति को लागू करने में सहायक होगा।

    दिल्‍ली में शराब ठेके 12 घंटे तक खुल सकेंगे। एक्‍साइज डिपार्टमेंट की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्‍ली में शराब की दुकानें अब सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुल सकेंगी। पहले रात के 9 बजे तक की ठेकों को खोलने की अनुमति थी। मतलब सरकार ने शराब की दुकानों को एक घंटे ज्‍यादा समय तक खोलने की अनुमति दी है। अधिकारियों का कहना है कि इस फैसले से सरकारी राजस्‍व में वृद्धि होगी।
    वहीं दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण का असर कम होता जा रहा है। इस बीच, दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोले जाने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार को दोबारा फाइल भेजी है। इससे पहले केजरीवाल सरकार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को अपने प्रस्तावों की फाइल भेजी थी, लेकिन उन्‍होंने इसे लौटा दिया था।
    दरअसल, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार के अनलॉक-3 के दो अहम फैसले खारिज कर दिए थे, जिसमें दिल्‍ली में होटल खोलने और ट्रायल बेसिस पर एक हफ्ते के लिए साप्‍ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति दी थी। सरकार ने प्रायोगिक आधार पर एक हफ्ते के लिए दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक काम करने की सोमवार को अनुमति दे दी थी।

     

     

    Share:

    अमेरिकी ओपन : किम क्लिस्टर्स और एंडी मरे को वाइल्ड कार्ड एंट्री

    Fri Aug 7 , 2020
    वॉशिंगटन। बेल्जियम की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी किम क्लिस्टर्स और ब्रिटेन के एंडी मरे को साल के चौथे ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन में वाइल्ड कार्ड एंट्री मिली है। अमेरिकी ओपन की शुरुआत 31 अगस्त से हो रही है। किम ने 2009 में मां बनने के कारण लिए संन्यास से वापसी कर खिताब जीता था, उस […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved