• img-fluid

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र में करेंगे संबोधित

  • July 17, 2020

    नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य (2021-22 के कार्यकाल के लिए) के रूप में भारत को निर्विरोध चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार संयुक्त राष्ट्र की व्यापक सदस्यता को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएम तिरुमूर्ति के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र ‘ईसीओएसओसी  के उच्च-स्तरीय खंड के वैलिडिक्टरी में मुख्य भाषण देंगे। पीएम के संबोधन का समय 09.30-11.30 बजे (स्थानीय समय) होगा। नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ प्रधानमंत्री मोदी सत्र को संबोधित करेंगे।
    प्रधानमंत्री ने इससे पहले जनवरी 2016 में ईसीओएसओसी की 70वीं वर्षगांठ पर आभासी रूप से मुख्य भाषण दिया था। बता दें संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर ‘ईसीओएसओसी’ के उच्च-स्तरीय खंड की थीम दरअसल भारत की सुरक्षा परिषद संबंधी प्राथमिकता के साथ भी प्रतिध्वनित होती है, जिसमें भारत ने कोविड-19 के बाद की दुनिया में ‘पुनर्गठित बहुपक्षवाद’ का आह्वान किया है। इस अवसर पर ईसीओएसओसी के सबसे पहले अध्यक्ष (वर्ष 1946 में सर रामास्वामी मुदलियार) के रूप में भारत की भूमिका को भी याद किया जाएगा।
    सुरक्षा परिषद में भारत को दो साल के लिए अस्थायी सदस्यता मिली है। सदस्यता के लिए मिले वैश्विक समुदाय द्वारा दिए गए भारी समर्थन के लिए पीएम मोदी ने आभार व्यक्त किया था। उन्होंने कहा था कि भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा समेत विभिन्न मुद्दों पर सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा।

    Share:

    कुलभूषण जाधवः पाक हरकतों से नहीं आया बाज, बचे तीन दिन

    Fri Jul 17 , 2020
    इस्लामाबाद। कुलभूषण जाधव  के मामले में पाकिस्तान ने फिर अपनी चालबाजी दिखाई। ऐसे में अब भारत फिर से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकता है। पाकिस्तान ने अपनी जेल में बंद भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए दूसरी बार भारतीय उच्चायुक्त को राजनयिक पहुंच तो दी। लेकिन वह अपनी हरकतों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved