• img-fluid

    28 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 28, 2024

    1. मध्यस्थता कानून में संशोधन के लिए मोदी सरकार सदन में पेश किया मसौदा विधेयक

    संस्थागत मध्यस्थता (Institutional mediation) को बढ़ावा देने तथा ऐसे मामलों में अदालती हस्तक्षेप (Court intervention) को कम करने के लिए केंद्र सरकार (Central government) ने एक मसौदा विधेयक (draft bill) पेश किया है। विधि मंत्रालय (Ministry of Law) के विधिक मामलों के विभाग ने मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक, 2024 के मसौदे पर टिप्पणियां आमंत्रित की है। यह मसौदा विधेयक पूर्व विधि सचिव और पूर्व लोकसभा महासचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समिति की ओर से मध्यस्थता क्षेत्र में प्रस्तावित सुधारों पर अपनी रिपोर्ट विधि मंत्रालय को सौंपे जाने के कुछ महीने बाद आया है। प्रस्तावित संशोधन में कहा गया है कि मध्यस्थ संस्थाएं अंतरिम उपाय प्रदान करने के उद्देश्य से मध्यस्थ न्यायाधिकरण के गठन से पहले आपातकालीन मध्यस्थ की नियुक्ति का प्रावधान कर सकती हैं।

    2. राजस्थान : भजनलाल सरकार का फैसला, अब गाय को ‘आवारा’ नहीं ‘बेसहारा’ कहना होगा, आदेश जारी

    राजस्थान (Rajasthan) में भाजपा विधायकों (BJP MLA) की गाय (Cow) को ‘राज्यमाता’ का दर्जा देने की मांग के बीच राज्य सरकार ने गोवंश को लेकर बड़ा फैसला लिया है. भजनलाल सरकार (Bhajanlal Government) ने गायों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ‘आवारा’ शब्द पर आपत्ति जताई है. सरकार ने इसकी जगह सम्मानजनक शब्दों के इस्तेमाल के आदेश जारी किए हैं. इसको लेकर बाकायदा गोपालन विभाग ने रविवार देर रात प्रदेश के सभी सरकारी विभागों में गौवंश के लिए आदेश भी जारी कर दिए. दरअसल, राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार के गोपालन विभाग ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें गोवंश को ‘आवारा’ कहना अनुचित और अपमानजनक बताया गया है. सरकार के गोपालन विभाग की ओर से कहा गया है कि खुले में घूम रही गोवंश के लिए ‘आवारा’ की जगह ‘बेसहारा’ या ‘असहाय’ शब्दों का इस्तेमाल किया जाना वांछनीय है.

    3. रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन ने PM मोदी से की शांति बहाली की उम्मीद, जेलेंस्की बोले- वे वास्तव में ऐसा कर सकते हैं

    यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने रूस (Russia) के साथ जारी युद्ध (war) के बीच भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से शांति की उम्मीद जताई है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी ऐसा कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने भारतीय पीएम ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से संपर्क साधने की भी अपील की है। वह चाहते हैं कि मोदी ‘1000 यूक्रेनी बच्चों’ को रूस से वापस यूक्रेन लाने में मदद करें। जेलेंस्की ने कहा, ‘पीएम मोदी यूक्रेन युद्ध के अंत पर असर डाल सकते हैं। किसी भी संघर्ष में यह उनका बहुत बड़ा महत्व है। यह भारत के लिए बड़ा महत्व है।’ यूक्रेन और रूस में बातचीत में पीएम मोदी के संभावित प्रयासों को लेकर उन्होंने कहा, ‘बगैर किसी संदेह के ऐसा भारत में हो सकता है और पीएम मोदी वास्तव में ऐसा कर सकते हैं… लेकिन मुझे लगता है कि हमें खुद को तैयार करना चाहिए…। और सिर्फ हमारे फॉर्मेट में क्योंकि युद्ध हमारी जमीन पर चल रहा है…। हमारे पास मंच है, जो शांति शिखर सम्मेलन है।’


    4. Jammu-Kashmir : जम्मू-कश्मीर के अखनूर में आतंकियों का हमला, सेना पर फायरिंग; जवाबी कार्रवाई में आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के अखनूर (Akhnoor) में आतंकियों ने सेना के वाहन (Army vehicles) को निशाना बनाया और कई राउंड फायरिंग की। सुरक्षा बल फिलहाल बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चला रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ हमले के दौरान एक आतंकी (Terrorist) मारा गया है। आधिकारिक तौर पर पुष्टि होनी बाकी है। जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के अखनूर में आतंकियों ने सेना के काफिले पर हमला किया है। फायरिंग करने वाले दहशतगर्दों की संख्या तीन से चार बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार, आतंकी एक स्थानीय मंदिर के आसपास छिपे हो सकते हैं। हमले के बाद बड़ा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

    5. सलमान खान को धमकाने वाले बिश्नोई गैंग ने सांसद पप्पू यादव को दी धमकी

    पूर्णिया (Purnia) सांसद पप्पू यादव (MP Pappu Yadav) को अलग अलग दो-दो गैंगस्टरों (Gangsters) ने धमकी दी है। सांसद को लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) गैंग के गुर्गों ने धमाकाया है। कहा कि टीआरपी (TRP) कमाने के चक्कर में न पड़ो, वरना रेस्ट इन पीस (Rest In Peace) कर देंगे। बता दें कि इसी गैंग ने मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की भी जिम्मेदारी ली थी। बाबा सिद्दकी की हत्या के बाद पप्पू यादव ने लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती दी थी। कहा था कि अगर कानून अनुमति दे तो मैं 24 घंटे में इस दो टके के अपराधी के पूरे नेटवर्क को खत्म कर दूंगा। इस घटना के करीब 13 दिन बाद अब पप्पू यादव को जान से मारने की धमकी मिली है।

    6. एयरलाइंस कंपनियों को बम की धमकी देने वालों की खैर नहीं, NIA की साइबर विंग करेगी टाइट

    एयरलाइंस कंपनियों (Airlines companies) को बम से उड़ाने की मिल रही धमकियों को देखते हुए अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी एक्शन में आ गई है. एयरलाइन थ्रेट कॉल को लेकर NIA ने अपने साइबर विंग को एक्टिव किया है. साइबर विंग विदेशों से आने वाली थ्रेट कॉल की समीक्षा कर रही है. अभी तक आई सभी थ्रेट कॉल की जांच कर रही है. दूसरी एजेंसियों की भी NIA मदद कर रही है. लगातार मिल रही धमकियों को देखते हुए प्रमुख एयरपोर्ट पर BTAC टीम को पहले ही तैनात किया जा चुका है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों में थ्रेट कॉल के मामले बढ़े हैं. इन्हें देखते हुए 21 अक्टूबर 2024 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा था कि विमानन कंपनियों को हॉक्स कॉल करने को अब संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा. पिछले कुछ समय से कई विमानन कंपनियों को विमान में बम रखे होने की इस तरह की झूठी फोन कॉल की गई है, जिसके बाद यह कदम उठाया जा रहा है.


    7. जातिगत जनगणना होगी या नहीं? सेंसस कराए जाने की आई खबर तो कांग्रेस ने पूछे 2 सवाल

    भारत (India) के महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त के रूप में कार्यरत मृत्युंजय कुमार नारायण केंद्रीय प्रतिनियुक्ति अगस्त 2026 तक बढ़ा दी गई है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अरसे से लंबित दशकीय जनगणना की कवायद को पूरा करने के लिए टीम का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. इसी बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर सरकार जनगणना करनी चाहती हैं तो उन्हें एक सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर लिखा, रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यकाल के एक्सटेंशन को अभी-अभी अधिसूचित किया गया है. इसका मतलब है कि 2021 में होने वाली जनगणना, जो लंबे समय से विलंबित है, अब आख़िरकार जल्द ही करवाई जाएगी. लेकिन दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है.

    8. दिवाली से पहले गुटखा-तंबाकू खाने वालों के लिए बुरी खबर, इस राज्य ने बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया

    पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal government) ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार का ये फैसला गुटखा-तंबाकू खाने वालों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. दरअसल, राज्य सरकार ने तंबाकू या निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला उत्पादों के निर्माण, भंडारण व बिक्री पर प्रतिबंध को सात नवंबर से एक वर्ष के लिए और बढ़ा दिया. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 24 अक्टूबर को यह आदेश जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए जारी किया. आदेश के मुताबिक, “राज्य के खाद्य सुरक्षा आयुक्त को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 30 के तहत जन स्वास्थ्य के हित में पूरे राज्य में किसी भी खाद्य पदार्थ के निर्माण, भंडारण, वितरण या बिक्री पर एक साल की अवधि के लिए रोक लगाने का अधिकार है.”


    9. सरकार ने जारी किया 4 अंकों का हेल्पलाइन नंबर, साइबर क्राइम करने वालों की अब खैर नहीं

    साइबर फ्रॉड (Cyber ​​Fraud) की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने नया नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। गृह मंत्रालय ने नेशनल हेल्पलाइन नंबर 155260 को बदलकर 1930 कर दिया है। दूरसंचार विभाग ने अपने आधिकारिक X हैंडल से इस नए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी शेयर की है। यह हेल्पलाइन नंबर खास तौर पर उन लोगों की मदद करेगा, जिनके साथ किसी भी तरह का फाइनेंशियल फ्रॉड किया गया है। इसके अलावा नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। गृह मंत्रालय (MHA) और भारतीय साइबर क्राइम को-ओर्डिनेशन सेंटर (I4C) द्वारा शुरू की गई यह पहल भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित डिजिटल भुगतान प्रणाली प्रदान करने की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। साइबर फ्रॉड के शिकार हुए लोग इस 4 अंको की हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर को संबंधित राज्य पुलिस द्वारा संचालित किया जाता है।

    10. पिछले 288 घंटे में 275 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, 500 करोड़ का हुआ नुकसान

    पिछले 12 दिनों में लगभग 275 विमानों को बम से उड़ाने की धमकियां (Threats) मिल चुकी हैं। महज 288 घंटे के दौरान हॉक्स बम कॉल थ्रेट से विमान सेवा कंपनियों (Airline companies) को लगभग पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। औसतन 5-7 घंटे तक फ्लाइट लेट (Flight Late) होने की वजह से यात्रियों को जो परेशानी झेलनी पड़ती है, वह अलग है। सुरक्षा एजेंसियों के विश्वस्त सूत्रों का कहना है, कई एंगल से इन मामलों की जांच की जा रही है। जैसे, क्या इन धमकियों के पीछे किसी वैश्विक आतंकी संगठनों का हाथ है, क्या खालिस्तान समर्थक ऐसा कर रहे हैं, क्या यह विमान सेवा कंपनियों को घाटे की तरफ ले जाने की साजिश है, आदि, इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर इस मामले की जांच हो रही है। इस संबंध में निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए जांच एजेंसियां, एमएचए, विदेश मंत्रालय और इंटपोल के संपर्क में हैं। सूत्रों का कहना है कि इस मामले की जांच के लिए कुछ देशों की खुफिया एजेंसियों से भी संपर्क किया जा सकता है।

    Share:

    पुरुष इन लक्षणों को भूलकर भी करें अनदेखा, कैंसर का हो सकता है संकेत

    Tue Oct 29 , 2024
    नई दिल्ली. हर साल लाखों लोगों की मौत सिर्फ कैंसर से होती है. कैंसर का इलाज काफी लंबा चलता है और कई लोग अपनी इससे अपनी जिंदगी की जंग हार जाते हैं. शुरुआती स्टेज में ही इसके लक्षणों की पहचान कर इस गंभीर होने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं कि पुरुषों को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved