• img-fluid

    LAC पर एग्रीमेंट के बाद चीन पीछे की ओर बढ़ा रहा अपने कदम, देपसांग और डेमचोक में प्रोसेस जारी

  • October 28, 2024

    डेस्क: चीन के साथ सीमा वार्ता में हाल ही में मिली सफलता के कुछ दिनों बाद, रक्षा सूत्रों ने पुष्टि की है कि पूर्वी लद्दाख के देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में सैनिकों की वापसी लगभग पूरी हो चुकी है. सूत्रों ने बताया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पहली गश्त महीने के अंत तक फिर से शुरू होने की उम्मीद है, जहां 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद से तनाव बना हुआ है.

    रक्षा सूत्रों ने ये भी बताया कि सैनिकों के पीछे हटने की ये प्रक्रिया अभी भी जारी है और उम्मीद है कि जल्द पूरी हो जाएगी. सूत्रों ने बताया कि अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी इस प्रक्रिया में दोनों पक्षों की ओर से सीमा गतिरोध के बाद विवादित क्षेत्रों में बनाए गए अस्थायी ढांचों और किलेबंदी को ध्वस्त करना शामिल है. ध्वस्त किए जा रहे अस्थायी ढांचों में उपकरण, वाहन और सैनिकों को रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पूर्वनिर्मित शेड और टेंट शामिल हैं.
    सूत्रों से संकेत मिलता है कि विघटन का क्रॉस-वेरिफिकेशन कल (29 अक्टूबर) तक पूरा होने की संभावना है और ये आधिकारिक स्वीकृति के लिए जरूरी कदम है. एक बार सत्यापन पूरा हो जाने पर भारत और चीन दोनों इन क्षेत्रों में तनाव खत्म होने की पुष्टि करेंगे.

    Share:

    दिवाली से पहले गुटखा-तंबाकू खाने वालों के लिए बुरी खबर, इस राज्य ने बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया

    Mon Oct 28 , 2024
    डेस्क: पश्चिम बंगाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार का ये फैसला गुटखा-तंबाकू खाने वालों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. दरअसल, राज्य सरकार ने तंबाकू या निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला उत्पादों के निर्माण, भंडारण व बिक्री पर प्रतिबंध को सात नवंबर से एक वर्ष के लिए और बढ़ा दिया. […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved