• img-fluid

    मुंबई हादसे के बाद फैसला, अब दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर 6 नवंबर तक प्लैटफॉर्म टिकट बिक्री बंद

  • October 28, 2024

    नई दिल्‍ली । त्योहारों(Festivals) के इस मौसम में रेलवे स्टेशनों (Railway Stations)पर उमड़ रही यात्रियों की भारी भीड़(huge crowd of passengers) को कम करने के लिए दिल्ली के प्रमुख स्टेशनों पर प्लैटफॉर्म टिकट की बिक्री (Sale of platform tickets on)पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गई है। यह कदम मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाने वाली अनारक्षित ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करने के दौरान 10 लोगों के घायल होने के मद्देनजर उठाया गया है।

    उत्तर रेलवे ने कहा है कि दिवाली और छठ पूजा के लिए अपने घरों को जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए 6 नवंबर तक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार और दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशनों पर प्लैटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं की जाएगी।

    मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन पर भी 6 नवंबर तक प्लैटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक रहेगी। हालांकि, उत्तर रेलवे ने कहा है कि बुजुर्ग, अशिक्षित और महिला यात्रियों की मदद के लिए स्टेशन पर आने वाले लोगों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है।

    रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन और नियंत्रण के विशेष उपाय लागू


    उत्तर रेलवे ने आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर 7 नवंबर तक नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन और नियंत्रण के विशेष उपाय लागू करने की घोषणा की है।

    उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा, “आगामी दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान यात्रियों की अधिक संख्या की आशंका को देखते हुए, उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन ने 7 नवंबर तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार पर विशेष भीड़ प्रबंधन और नियंत्रण उपाय लागू किए हैं।”

    नई दिल्ली स्टेशन (अजमेरी गेट की तरफ) और आनंद विहार स्टेशन पर एक होल्डिंग एरिया बनाया गया है, जिसमें अतिरिक्त टिकट काउंटर, स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन, पूछताछ काउंटर, ‘क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं’ डेस्क, खानपान सेवाएं, पेयजल और मोबाइल शौचालय हैं, ताकि यात्रियों की सुविधा बढ़ाई जा सके।

    दिल्ली रेल डिवीजन ने इस अवधि के दौरान दिल्ली मेट्रो स्काईवॉक से दोनों स्टेशनों को जोड़ने वाले फुट ओवरब्रिज तक सीधे प्रवेश को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। इसके अलावा, बिहार संपर्क क्रांति (12566), संपूर्ण क्रांति (12394), वैशाली एक्सप्रेस (12554) और पुरुषोत्तम एक्सप्रेस (12802) जैसी कुछ ट्रेनों को बेहतर भीड़ नियंत्रण के लिए अस्थायी रूप से विशिष्ट प्लैटफार्मों पर भेजा गया है।

    उत्तरी रेलवे ने यात्रियों से आग्रह किया है कि वे अंतिम समय में भीड़भाड़ से बचने और सुचारू रूप से बोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अपनी ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम एक घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचें।

    इसमें कहा गया है, “अजमेरी गेट की तरफ के सर्कुलेटिंग एरिया में लगे साइनेज का पालन करें। आरामदायक यात्रा की सुविधा के लिए ‘क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं’ काउंटरों या पूरे क्षेत्र में तैनात रेलवे कर्मचारियों से सहायता उपलब्ध है। हम यात्रियों से इन अस्थायी उपायों का पालन करने का अनुरोध करते हैं और उनके सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।”

    Share:

    तेलंगाना : पत्नी ने की 8 करोड़ रुपये के लिए पति की हत्‍या, 800 किमी दूर ले जाकर जला दी लाश

    Mon Oct 28 , 2024
    नई दिल्‍ली । तेलंगाना (Telangana) के कारोबारी (Businessman) की हत्या की गुत्थी कर्नाटक पुलिस (karnataka police) ने सुलझा ली है। इस मामले में कारोबारी की पत्नी समेत उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया गया है। खबर है कि करोड़ों रुपये की संपत्ति के चलते इस वारदात को अंजाम दिया गया था। कारोबारी की जली हुई […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved