• img-fluid

    ANIMATION और GAMING में भारत नई क्रांति करने की राह पर है- PM मोदी

  • October 27, 2024

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पूरे देश से 115 वीं बार मन की बात कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने ANIMATION और GAMING में भारत की तरक्की को लेकर चर्चा की. उन्होंने कहा, भारत एनिमेशन और गेमिंग में क्रांति की राह पर है. भारत के गेमिंग स्पेस का भी विस्तार हो रहा है और भारत के गेम्स पूरी दुनिया में फेमस हो रहे हैं. मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने कहा, मैंने लीडिंग गेमर्स के साथ मुलाकात की थी और इस दौरान मुझे भारत के गेम्स की क्रीएटिविटी को जानने समझने का मौका मिला.

    पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, आज भारत का हुनर विदेशी प्रोडक्शन का अहम हिस्सा बन रहा है. अभी की स्पाइडर-मैन हो या ट्रांसफोर्मर्स हो इन दोनों फिल्मों में हरिनारायण राजीव के काम को लोगों ने खूब सहराया है. उन्होंने कहा, आज हमारे युवा ऐसा कंटेंट तैयार कर रहे हैं जिनमें भारतीय संस्कृति की झलक होती है और इन्हें पूरी दुनिया में देखा जा रहा है.

    पीएम मोदी ने कहा, एनिमेशन सेक्टर आज एक ऐसी इंडस्ट्री का रूप ले चुका है जो दूसरी इंडस्ट्री को ताकत दे रहा है. जैसे इन दिनों VR TOURISM के जरिए आप वर्चुअल टूर करके अजनता की गुफा देख सकते हैं. वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं. एनिमेटर्स के साथ ही इस सेक्टर में आज गेम डेवलपर, स्टोरी टेलर, वॉइस ऑवर कलाकारों की मांग भी बढ़ती जा रही है.


    इसी के चलते पीएम मोदी ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा, अपनी क्रीएटिविटी को विस्तार दें, क्या पता दुनिया का अगला सुपरहिट एनिमेशन आपके कंप्यूटर से निकले, अगला फेमस गेम आपका बनाया हुआ हो सकता है. पीएम मोदी ने कहा, 28 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमेशन डे मनाया जाएगा. हम भारत को ग्लोबल एनिमेशन पावर हाउस बनाने का संकल्प लेते हैं.

    पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर बात करते हुए कहा, आत्मनिर्भरता हमारी पॉलिसी ही नहीं पेशन बन गया है. आत्मनिर्भर भारत हर सेक्टर में कमाल कर रहा है. पीएम ने कहा एक समय में मोबाइल फोन इमपोर्ट करने वाला भारत आज दुनिया में बड़ा उत्पादक बन गया है. कभी दुनिया में सबसे ज्यादा डिफेंस का सामान खरीदने वाला भारत आज 85 देशों को एक्सपोर्ट भी कर रहा है. स्पेस टेक्नोलोजी में भी आगे बढ़ रहा है. आत्मनिर्भर भारत अभियान जन अभियान बन रहा है.

    पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के चलते आप अपने आस पास जो नया इनोवेशन देखें उसको हैशटैग आत्मनिर्भर इनोवेशन के साथ शेयर कीजिए. वोकल फॉर लोकल के मंत्र के साथ भारत में अब त्योहारों में खरीदारी की जाती है. पीएम मोदी ने कहा भारत अब मेक इन इंडिया से मेक फॉर वर्ल्ड बन गया है.

    Share:

    राजनीति में त्याग की कोई जगह नहीं… महाराष्ट्र में गठबंधन पर अखिलेश यादव बोले

    Sun Oct 27 , 2024
    डेस्क: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. ऐसे में सभी पार्टियों ने कमर कसनी भी शुरू कर दी है. महाराष्ट्र में सभी 288 सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होंगे और 23 नवंबर में नतीजे आएंगे. इससे पहले ही सीट शेयरिंग को लेकर गठबंधन में खींचतान चल रही है, जहां महाविकास […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved