• img-fluid

    Kolkata: आज अमित शाह नए यात्री टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे; भाजपा सदस्यता अभियान का भी करेंगे आगाज

  • October 27, 2024

    कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार देर रात कोलकाता (Kolkata) पहुंचे। जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) पर बंगाल (Bengal) के वरिष्ठ भाजपा (BJP) नेताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। जानकारी के अनुसार शाह रविवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के पेट्रापोल में भारत-बांग्लादेश भूमि सीमा क्रॉसिंग पर एक नवनिर्मित यात्री टर्मिनल और एक कार्गो गेट का उद्घाटन करने वाले हैं। बता दें कि रविवार दोपहर को शाह कोलकाता में एक संगठनात्मक बैठक भी करने वाले हैं।

    BJP सदस्यता अभियान का करेंगे शुभारंभ
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कोलकाता यात्रा के बारे में भाजपा नेताओं ने बताया कि शाह यहां भाजपा के सदस्यता अभियान का शुभारंभ भी करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमित शाह अपने प्रवास के दौरान दो सरकारी कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे।


    मंत्रालय ने जारी किया बयान
    मंत्रालय के मुताबिक, इसके जरिये पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण को सभी दक्षिण एशियाई देशों के साथ देश सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए एक नई गति, दिशा और आयाम दिया है। बेनापोल सीएंडएफ स्टाफ एसोसिएशन के महासचिव साजिदुर रहमान के मुताबिक, भारत निर्मित यह नया बुनियादी ढांचा एक सकारात्मक कदम है। इससे यात्रियों की आवाजाही और व्यापार में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि क्रॉसिंग पर भीड़भाड़ कम होने से भविष्य में दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

    20,000 यात्रियों की क्षमता
    अंतरराष्ट्रीय परिवहन केंद्रों के मुकाबले पेट्रापोल यात्री टर्मिनल वीआईपी लाउंज, ड्यूटी फ्री दुकान, बुनियादी चिकित्सा सुविधा जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। रोजाना 20,000 यात्रियों की क्षमता वाला यह नया टर्मिनल 59,800 वर्ग मीटर में बना है। इसके अलावा गृह मंत्री ईस्टर्न जोनल सांस्कृतिक केंद्र से बंगाल में भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे। एजेंसी

    70 फीसदी कारोबार का जरिया
    भारत की पेट्रापोल और बांग्लादेश की बेनापोल क्रॉसिंग व्यापार और यात्री आवागमन दोनों ही नजरिये से दोनों देशों के लिए सबसे अहम जमीनी सीमा चौकियों में से एक है। दोनों देशों के बीच लगभग जमीन के जरिये होने वाला 70 फीसदी कारोबार इसी से होता है। यह गृह मंत्रालय की एक शाखा भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण के तहत काम करता है। यह भारत का आठवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आव्रजन बंदरगाह भी है। यह भारत और बांग्लादेश के बीच सालाना 23.5 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही की सुविधा देता है।

    Share:

    MP: CM मोहन यादव बोले - BJP में कई पीढ़ियां आ गईं, लेकिन कांग्रेस को चला रहे पुराने युग के लोग...

    Sun Oct 27 , 2024
    भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने कांग्रेस (Congress) को आईना दिखाते हुए कहा कि प्रदेश में इस पार्टी को पुराने युग के लोग चला रहे हैं, जिसके कारण उसका जनाधार सिकुड़ (shrinking support base) रहा है। जबकि भाजपा (BJP) में पिछले कुछ वर्षों में पीढ़ीगत बदलाव हुए […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved