• img-fluid

    इजरायल ने गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर किया हवाई हमला, 36 फिलिस्तिीनियों की मौत

  • October 27, 2024

    तेल अवीव. भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद इजरायल (Israel) गाजा (Gaza) में बमबारी जारी रखे हुए है. इजरायल की सेना ने ताजा हमला खान यूनिस (Khan Younis) शहर पर किया, जहां शरणार्थी शिविर (refugee camp) को निशान बनाकर हुए हमले में कम से कम 36 फिलिस्तीनी (Palestinians) मारे गए. हम हमले में 50 से ज्यादा घायल हो गए हैं. मरने वालों में 13 बच्चे और कई महिलाएं शामिल है. इस हमले के बाद इजरायली सेना ने बयान भी जारी किया है.

    इस बयान में बताया गया है कि चेतावनी जारी करने के बाद हमास के लड़ाकों को निशाना बनाया गया. वहीं इस हमले में अपना बेटा खोने वाले रमज़ान सुब्बो ने दावा किया कि हमले से पहले कोई चेतावनी नही दी गई. अचनाक मिसाइल उनके घर के बीचो-बीच गिरा दी गई. उन्होंने कहा, ”हमें कोई चेतावनी नहीं दी गई थी, न ही जाने के लिए कहा गया था. हम पर अचानक हमला कर दिया गया.”


    पिछले साल अक्टूबर से गाजा में जारी इजरायली सैन्य कार्रवाई में करीब 43 हजार फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. वहीं घायलों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच चुका है. इजरायल की सैन्य कार्रवाई में गाजा की 23 लाख की आबादी में से 90 फीसदी लोग बेघर हो गए हैं. टेंटो में रहने को मजबूर है. गाजा करीब-करीब पूरी तरह से तबाह हो चुका है और यहां अब कुछ भी नहीं बचा है.

    उधर, इजरायल और लेबनान के हिज्बुल्लाह के बीच भारी बमबारी का दौर जारी है. इजरायल जहां लेबनान के अंदर हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले कर रहा है, वहीं हिजबुल्लाह भी जवाबी कार्रवाई के तहत इजरायली सीमा में रॉकेट और मिसाइलें दाग रहा है. शुक्रवार की देर रात इजरायल ने राजधानी बेरूत और दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया.

    इजरायली हमले के बाद बेरूत के आसमान में आग और धुएं का गुाबर उठता दिखाई दिया. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली हमले में पिछले 24 घंटे में 41 लोग मारे गए, 133 घायल हो गए. इसके साथ ही बताया गया कि पिछले साल इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से अबतक 2 हजार 634 लेबनानी अपनी जान गवां चुके हैं.

    इससे पहले शुक्रवार को इजरायल ने लेबनान के दक्षिण-पूर्व में एक बड़ा हवाई हमला किया. एक आवासीय इमारत को निशाना बनकर हुए हमले में इमारत जहां पूरी तरह से जमींदोज हो गई, वहीं इमारत में रह रहे तीन पत्रकारों की भी जान चली गई. लेबनानी मीडिया के मुताबिक जंग शुरू होने के बाद से अबतक 11 पत्रकार मारे जा चुके हैं जबकि आठ घायल हुए हैं.

    इजरायली हमले के बाद हिज्बुल्लाह ने भी पलटवार किया. इजरायल पर रॉकेट और मिसाइल दागे. उत्तरी इज़रायल में हिज्बुल्लाह की ओर से दागे गए ज्यादतर रॉकेट और मिसाइलों को एयर डिपेंस सिस्टम ने हवा में ही धवस्त कर दिया, लेकिन कुछ मिसाइलें अपने लक्ष्य साधने में सफल रहे. हिज्बुल्लाह के इस हमले में दो इजरायली नागरिकों की मौत हो गई. 7 अन्य घायल हो गए.

    Share:

    ISRO के नए‍ मिशन का खुलासा, चीफ सोमनाथ ने तय किया चंद्रमा पर इंसान भेजने की तारीख

    Sun Oct 27 , 2024
    नई दिल्‍ली । इसरो (ISRO)के अध्यक्ष एस सोमनाथ (S Somnath)ने शनिवार को आकाशवाणी पर सरदार पटेल मेमोरियल व्याख्यान (Sardar Patel Memorial Lecture)देते हुए कुछ महत्वपूर्ण आगामी मिशनों की नई तारीखों का भी खुलासा(New dates also revealed) किया। सोमनाथ के मुताबिक, मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान संभवतः 2026 में लॉन्च किया जाएगा। साथ ही चंद्रमा से नमूना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved