• img-fluid

    इजरायल का ईरान पर भीषण हमला, तेहरान समेत कई शहरों में स्थित सैन्य ठिकानों पर अटैक

  • October 26, 2024

    नई दिल्ली. इजरायल (Israel) ने शनिवार तड़के ईरान (Iran) के सैन्य ठिकानों (military bases) समेत राजधानी तेहरान (Tehran) और पास के शहरों में बमबारी (Bombing) की है. इजरायल की सेना की ओर से इस हमले की पुष्टि भी की गई है. IDF की ओर से जारी बयान के अनुसार, ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में ये एक्शन लिया गया है. ईरान की मीडिया की ओर से भी इस हमले की जानकारी दी गई है. स्थानीय मीडिया का कहना है कि इजरायल ने तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.

    IDF ने की हमले की पुष्टि
    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी पोस्ट में IDF ने कहा, ‘इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान शासन की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रही है. ईरान और उसके प्रतिनिधि 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं. दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार और कर्तव्य है. हम इजरायल और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे.’


    IDF ने एक और तस्वीर साझा की है जिसमें जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्जी हलेवी, इजरायली वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर जनरल तोमर बार के साथ कैंप राबिन (द किर्या) में भूमिगत कमांड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभाल रहे हैं.

    उधर, सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी SANA की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने देर रात करीब 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य स्थलों पर हमला किया। ये हमले उसी समय हुए जब इजरायल ने ईरान पर हमले शुरू किए। रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया ने कुछ इजरायली मिसाइलों को मार गिराया. अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

    अमेरिका को दी हमले की जानकारी
    इजरायल की ओर से अमेरिका को भी इस हमले की जानकारी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि वाशिंगटन इजरायल की ओर से लिए गए इस एक्शन से वाकिफ है और स्थिति पर नजर बनाए हुए है. राष्ट्रपति जो बाइडेन को लगातार अपडेट दिए जा रहे हैं.

    ईरान ने इजरायल पर दागी थी सैकड़ों मिसाइल
    बता दें कि हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के खात्मे और दक्षिणी लेबनान में इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन के बीच इस महीने की शुरुआत में ईरान ने इजरायल पर करीब 180 मिसाइल दागी थीं. ईरान ने दावा किया था कि वह इजरायल पर हमला जारी रखेगा.वहीं, इजरायल की ओर से कहा गया था कि समय आने पर वह इसका जवाब जरूर देगा.

    ईरान ने इस साल अप्रैल महीने में भी इजरायल पर मिसाइलें दागी थीं. अप्रैल में ईरान ने इजरायल पर 100 बैलिस्टिक और 30 क्रूज मिसाइलें दागी थी. लेकिन इस बार ईरान ने इजरायल पर जो हमला किया है, वह पिछले हमले से ज्यादा जोरदार था.

    Share:

    Chhattisgarh : कमांडर सहित 6 नक्सलियों ने डाले हथियार, 24 लाख का था इनाम

    Sat Oct 26 , 2024
    सुकमा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) जिले में शुक्रवार को कुल 24 लाख रुपये (Rs 24 lakh) के इनामी ( reward) राशि वाले छह नक्सलियों (6 Naxalites) ने सरेंडर (surrendered) कर दिया. पुलिस अधिकारियों ने जानकारी दी कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से प्रत्येक पर लाखों रुपये का इनाम घोषित था. न्यूज एजेंसी की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved