• img-fluid

    25 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 25, 2024

    1. Jammu-Kashmir: गुलमर्ग आतंकी हमले में 2 जवान शहीद, 2 पोर्टर ने भी गंवाई जान, 3 घायल

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के गुलमर्ग (Gulmarg) के पास सेना की गाड़ी (army car) पर आतंकी हमला (terrorist attack) हुआ. इसमें 2 जवान (soldiers ) शहीद हो गए. वहीं दो पोर्टर (कुली) (porters) ने भी जान गंवा दी. इसके अलावा तीन अन्य घायल हैं. आतंकी हमला गुलमर्ग में नागिन इलाके में 18 राष्ट्रीय राइफल्स (RR) की गाड़ी पर हुआ है. सेना की गाड़ी बोटपाथरी से आ रही थी, जो कि नियंत्रण रेखा (LoC) से 5 किलोमीटर दूर है, तभी आतंकवादियों ने हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि आतंकियों ने घात लगाकर सेना की गाड़ी पर हमला किया है. सेना, पुलिस की क्विक रेस्पॉन्स टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं. पिछले दिनों में कश्मीर में बाहरी मजदूरों पर हमले की घटनाओं में इजाफा हुआ है. आज सुबह पुलवामा जिले के त्राल इलाके में आतंकवादियों ने यूपी के एक मजदूर को गोली मारकर घायल कर दिया.

    2. कामयाब मानी जा रही है मोदी-जिनपिंग की मुलाकात, भारत-चीन के बीच तनाव खत्म होने के आसार

    भारत और चीन (India and China) के बीच जारी तनाव अब खत्म होने के आसार हैं। दोनों ही देश LAC यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर सैनिकों को पीछे हटाने का ऐलान कर चुके हैं। वहीं, 16वें ब्रिक्स सम्मेलन (16th BRICS Summi) से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) की मुलाकात कामयाब मानी जा रही है। खास बात है कि 5 साल में दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। साल 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों देशों के रिश्ते तल्ख हो गए थे।

    बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (Former Prime Minister of Bangladesh Sheikh Hasina) अपने देश की स्थिति बिगड़ने के बाद भारत (India) में शरण ली हुई हैं। वह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हिंडन एयर फोर्स बेस (Hindon Air Force Base) के पास एक सुरक्षित स्थान पर रह रही थीं। अब उनका पता बदल चुका है। शेख हसीना अब मध्य दिल्ली (Central Delhi) में इंडिया गेट और खान मार्केट के पास एक सुरक्षित बंगले में रह रही हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को कई स्तरों की सुरक्षा दी गई है।


    उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भूमि खाते धारकों (land account holders) के जमीन पर बनी मस्जिद (Mosque) को हटाए जाने को लेकर गुरुवार को हिंदूवादी संगठनों (Hindu Organisations) की तरफ से जनाक्रोश रैली निकाली जा रही थी. इस दौरान भीड़ संगठन की रैली पर पत्थरबाजी कर दी. जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. मौके पर मौजूद पुलिस को स्थिति कंट्रोल करने के लिए लाठिया भी भांजनी पड़ी. जिससे प्रदर्शनकारियों सहित कई पुलिस कर्मी भी चोटिल हो गए. जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना में रैली की अगुवाई कर रहे दर्शनभारती और केशव गिरी के भी चोटिल होने की सूचना है. वहीं, घटना से गुस्साए लोगों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है. विरोध में भीड़ कलेक्ट्रेट पहुंच गई है और प्रदर्शन कर रही है. जिला प्रशासन की ओर से 21 अक्टूबर को उत्तरकाशी में मस्जिद को लेकर रिपोर्ट जारी की गई थी. जिससे मस्जिद को लेकर भ्रम की स्थिति पर विराम लगने की उम्मीद थी. उपजिलाधिकारी मुकेश रमोला ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जिस भूमि पर मस्जिद बनी है, वह भूमि खाते धारकों के नाम पर दर्ज है.

    5. Exit poll: महाराष्ट्र समेत सभी 16 राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए एग्जिट पोल पर रोक, क्या है वजह?

    देश में महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड (Jharkhand) विधानसभा चुनाव (assembly elections) को लेकर सियासी पारा काफी हाई है। बीजेपी (BJP) , कांग्रेस (Congress) समेत अन्य राजनीतिक दल चुनावी रण में उतर गए हैं। इस बीच भारतीय चुनाव आयोग (election Commission) ने महाराष्ट्र और झारखंड समेत 16 राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए मतदान के दौरान एग्जिट पोल के मामले में गुरुवार को एक आदेश जारी किया है। इसमें निर्देश दिया गया है कि कोई भी प्रिंट या टीवी मीडिया 13 नवंबर की सुबह 7 बजे से 20 नवंबर की शाम 6:30 बजे तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल को ना तो छाप सकती है और ना ही टीवी पर चला सकती है। इस दौरान मीडिया इस तरह का कोई भी काम नहीं करेगी, जिसका असर मतदान पर पड़ सके। चुनाव पर किसी भी तरह से प्रभावित ना हो, इसलिए चुनाव आयोग काफी सतर्क है।

    6. सरकार के पास रहेगा जमीन का कब्जा, सोमनाथ बुलडोजर एक्शन मामले पर सुप्रीम कोर्ट

    गुजरात के गिर सोमनाथ बुलडोजर एक्शन (somnath bulldozer action) के मामलेम कोर्ट  में शुक्रवार को सुप्रीमें सुनवाई हुई. इस दौरान शीर्ष अदालत ने कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने कहा कि यह सरकारी जमीन है. जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने कहा कि अगले आदेश तक जमीन का कब्जा सरकार के पास रहेगा और किसी तीसरे पक्ष को आवंटित नहीं किया जाएगा. मुस्लिम पार्टी की तरफ से दलीलें पेश करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि ये संरक्षित स्मारक हैं. किसी तीसरे पक्ष का अधिकार नहीं है. इस पर जस्टिस गवई ने कहा कि तीसरे पक्ष के क्या अधिकार हैं? यह सरकारी जमीन है. हाईकोर्ट को मामले की जानकारी है. सिब्बल ने कहा कि यह आपके आदेश की अवमानना ​​है. सिब्बल ने कहा कि ढ़हाए जाने का कारण यह बताया गया है कि वे स्मारक अरब सागर के पास हैं और जल निकाय के पास नहीं हो सकते. संरक्षित स्मारक गिरा दिए गए. क्या आपके आदेश के बावजूद इसकी कल्पना कर सकते हैं?


    7. छोटे उद्यमियों को सरकार ने दिया तोहफा, मुद्रा योजना के तहत अब मिलेगा 20 लाख रुपये तक का लोन

    सरकार ने देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा दोगुनी कर 20 लाख रुपये कर दी है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की। मंत्रालय ने कहा कहा, इस वृद्धि के जरिये हम मुद्रा योजना के समग्र उद्देश्य को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी की गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सीमा मौजूदा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी।

    8. ‘सुरक्षा और शांति स्थापित करने में NDA विफल’, जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले को लेकर राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना

    कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को गुलमर्ग आतंकी हमले (Gulmarg Terror Attack) को लेकर केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, केंद्र की NDA सरकार जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में विफल रही है. राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “केंद्र की एनडीए सरकार की नीतियां जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में पूरी तरह विफल रही हैं. उनके दावों के विपरीत, वास्तविकता यह है कि राज्य लगातार आतंकवादी गतिविधियों, हमारे सैनिकों पर हमलों और नागरिकों की लक्षित हत्याओं के कारण खतरे के साये में जी रहा है.” उन्होंने घाटी में हाल ही में हुई हिंसा में वृद्धि को देखते हुए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से हमले की तुरंत जवाबदेही लेने को कहा है.


    खबर ज्ञानवापी मुकदमे (Gyanvapi lawsuits) से जुड़ी हुई है स्वयं भू आइडल आदि विश्वेश्वर बनाम अंजुमन इंतेजामिया कमेटी (Anjuman Intezamia Committee) के मुकदमें में जज युगल शंभू ने फैसला देते हुए हिंदू पक्ष की अपील को खारिज कर दिया है। 1991 के मुकदमे में वाराणसी कोर्ट का फैसला आ चुका है। हिंदू पक्ष के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी ने कहा कि हम इस फैसले के विरोध में हाईकोर्ट में अपील करेंगे। इन्होंने कहा कि हमारे तरफ से एडिशनल सर्वे की मांग की गई थी जिसको निरस्त कर दिया गया है। कहा हमने मांग की थी कि जो सर्वे हुआ है वो अधूरा हुआ है। पहले का सर्वे सिर्फ एएसआई की टीम ने किया है। आदेश में पांच सदस्यों की टीम के साथ करना है। इस न्यायालय को सभी चीजों को बेकार माना। इन्होने उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन किया है अब हम उच्च न्यायालय जाएंगे।

    10. अरविंद केजरीवाल पर हमले की कोशिश, बीजेपी के गुंडों ने किया हमला, AAP का आरोप

    दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर हमला हुआ है। आप का आरोप है कि दिल्ली में विकासपुरी में पदयात्रा के दौरान भाजपा के गुंडों ने उन पर हमला किया। AAP का आरोप है कि भाजपा के गुंडे अरविंद केजरीवाल के पास तक पहुंचे। पुलिस ने भाजपा के गुंडों को नहीं रोका। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा- जब ED, CBI और जेल से भी बात नहीं बनी, तो अब भाजपा वाले अरविंद केजरीवाल पर हमले करवा रहे हैं। अगर केजरीवाल को कुछ भी होता है, तो उसके लिए भाजपा सीधे तौर पर जिम्मेदार होगी। सौरभ भारद्वाज ने वीडियो में कहा- आज अरविंद केजरीवाल विकासपुरी के अंदर पदयात्रा कर रहे थे। पिछले कुछ दिनों से जब-जब अरविंद केजरीवाल लोगों के बीच जा रहे हैं, तब-तब उन्हें जनसमर्थन मिल रहा है। नौजवान, बुजुर्ग उन्हें पसंद कर रहे हैं। ये बीजेपी को नहीं पच रहा है।

    Share:

    बढ़ते वजन की समस्‍या से हैं परेशान तो आजमाए ये आसान उपाय, मिलेगी राहत

    Sat Oct 26 , 2024
    नई दिल्‍ली। वजन कम करना कभी आसान नहीं होता है। लेकिन तापमान में तेज गिरावट आने पर यह काम और मुश्किल हो जाता है। ठंड का मौसम हमारे वेट लॉस (weight loss) प्रोसेस को कई तरह से प्रभाविट करता है क्योंकि इस मौसम के दौरान हम कम एक्टिव हो जाते है। कम पानी पीते हैं […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved