• img-fluid

    पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड पर दिखा चक्रवात दाना का असर

  • October 25, 2024


    कोलकाता । चक्रवात दाना का असर (Impact of Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड पर (On West Bengal, Odisha and Jharkhand) दिखा (Visible) । बीते कई घंटों से अलग-अलग जगहों पर हुई बारिश और तेज हवाओं के चलने के बाद अब स्थिति सामान्य होती दिख रही है।


    ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने कहाकि दाना तूफान का 24 और 25 अक्टूबर की रात को भीतर कनिका और धामरा तटों पर लैंडफॉल हुआ। यह प्रक्रिया आज सुबह 7 बजे तक जारी रही। प्रशासन की सतर्कता और पहले से की गई तैयारियों के कारण किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। सरकार का ‘जीरो कैजुअल्टी’ का लक्ष्य हासिल हो गया है। लगभग 6 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 6,000 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा गया है। हालाँकि तूफान दाना का असर पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक में दिख रहा है. दोनों राज्यों में भारी बारिश हो रही है साथ ही तेज हवाएं भी चल रही है।

    भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार की सुबह तक तूफान का असर जारी रहा, हवा की गति 100-110 किमी/घंटा रही, जो लगभग 120 किमी/घंटा तक पहुंचने की उम्मीद है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, तेज हवाएं और समुद्र में उथल-पुथल देखी गई। आईएमडी ने सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘रेड वार्निंग’ जारी की. इसमें मयूरभंज, कटक, जाजपुर, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर शामिल है।

    बता दें कि तूफान का ‘दाना’ नाम सऊदी अरब ने दिया है। इसका मतलब उदारता होता है. अगर किसी आंधी की गति 62 किमी प्रति घंटे से अधिक है तो इसे नाम देना जरूरी हो जाता है. यही हवा अगर 137 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती है या पार हो जाती है, तो इसे चक्रवाती तूफान कहते हैं।

    चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का झारखंड के कई इलाकों में असर दिख रहा है। राज्य के कोल्हान प्रमंडल के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार से ही बारिश हो रही है। इस प्रमंडल के जगन्नाथपुर, सरायकेला और बहरागोड़ा में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड बारिश हुई। इसके अलावा गिरिडीह, गोड्डा, हजारीबाग, रांची, साहिबगंज और लोहरदगा में भी बारिश हो रही है। इसके पहले गुरुवार को राज्य में सबसे अधिक बारिश पाकुड़ स्थित महेशपुर में 86 मिमी और राजमहल में 42.2 मिमी में दर्ज की गई थी। मौसम विभाग ने कोल्हान में ऑरेंज तथा रांची और आसपास के इलाके के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश और तूफान को देखते हुए कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में सभी स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखा गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी किया है।

    Share:

    म्यूचुअल फंड्स का एक बड़ा पोर्टफोलियो है वायनाड से कांग्रेस प्रत्याशी प्रियंका गांधी के पास

    Fri Oct 25 , 2024
    नई दिल्ली । वायनाड से कांग्रेस प्रत्याशी प्रियंका गांधी (Congress Candidate from Wayanad Priyanka Gandhi) के पास म्यूचुअल फंड्स का एक बड़ा पोर्टफोलियो है (Has a big portfolio of Mutual Funds) । केरल के वायनाड में लोकसभा उपचुनाव के लिए दिए हलफनामे के मुताबिक, उनके पास फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड के 13,200 यूनिट्स हैं […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved