• img-fluid

    सरकार के पास रहेगा जमीन का कब्जा, सोमनाथ बुलडोजर एक्शन मामले पर सुप्रीम कोर्ट

  • October 25, 2024

    नई दिल्ली: गुजरात के गिर सोमनाथ बुलडोजर एक्शन के मामलेम कोर्ट  में शुक्रवार को सुप्रीमें सुनवाई हुई. इस दौरान शीर्ष अदालत ने कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने कहा कि यह सरकारी जमीन है. जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने कहा कि अगले आदेश तक जमीन का कब्जा सरकार के पास रहेगा और किसी तीसरे पक्ष को आवंटित नहीं किया जाएगा.


    मुस्लिम पार्टी की तरफ से दलीलें पेश करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि ये संरक्षित स्मारक हैं. किसी तीसरे पक्ष का अधिकार नहीं है. इस पर जस्टिस गवई ने कहा कि तीसरे पक्ष के क्या अधिकार हैं? यह सरकारी जमीन है. हाईकोर्ट को मामले की जानकारी है. सिब्बल ने कहा कि यह आपके आदेश की अवमानना ​​है. सिब्बल ने कहा कि ढ़हाए जाने का कारण यह बताया गया है कि वे स्मारक अरब सागर के पास हैं और जल निकाय के पास नहीं हो सकते. संरक्षित स्मारक गिरा दिए गए. क्या आपके आदेश के बावजूद इसकी कल्पना कर सकते हैं?

    सिब्बल के इस दलील पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कोई भी संरक्षित स्मारक नहीं था. जस्टिस गवई ने कहा कि हाईकोर्ट का यह आदेश 2015 में पारित किया गया था. आप भूमि का उपयोग केवल बताए गए उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं. गुजरात हाई कोर्ट ने भी यथास्थिति बनाए रखने का आदेश देने से इनकार कर दिया था. एसजी का कहना है कि अगले आदेश तक जमीन का कब्जा सरकार के पास रहेगा और किसी तीसरे पक्ष को आवंटित नहीं किया जाएगा. ऐसे में हमें कोई अंतरिम आदेश पारित करना जरूरी नहीं लगता.

    Share:

    महाराष्ट्र में आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव से पहले करोड़ों की रकम जब्त

    Fri Oct 25 , 2024
    डेस्क: महाराष्ट्र में आचार संहिता का लगातार उल्लंघन हो रहा है. चुनाव से पहले कई जगहों से करोड़ों की रकम जब्त की गई है. ताजा मामला हिंगोली का है. हिंगोली में एक करोड़ 40 लाख 35 हजार रुपए जब्त किए गए. हिंगोली जिला पुलिस की लोकल क्राइम ब्रांच ने यह कार्रवाई की. हिंगोली बस डिपो […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved