• img-fluid

    महाराष्ट्र चुनावः शरद पवार गुट ने बारामती से युगेंद्र पवार को दिया टिकट, चाचा अजीत पवार से होगी जंग

  • October 25, 2024

    मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) के लिए शरद पवार वाली गुट की एनसीपी (एसपी) (NCP(SP) of Sharad Pawar faction) ने गुरुवार को 45 उम्मीदवारों वाली लिस्ट जारी (List of 45 candidates released) कर दी। इस सूची में राज्य की बारामती विधानसभा सीट पर चाचा-भतीजे के बीच जंग होने जा रही है। दरअसल, पुणे जिले की बारामती सीट पर अजित पवार के खिलाफ शरद पवार ने युगेंद्र पवार (Yugendra Pawar) को उम्मीदवार बनाया है। युगेंद्र अजित पवार के छोटे भाई श्रीनिवास के बेटे हैं। युगेंद्र शरद पवार गुट की ओर से चुनावी मैदान में होंगे। इससे पहले लोकसभा चुनाव में भी बारामती सीट पर अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के बीच चुनावी जंग देखने को मिली थी, जिसमें सुले ने बाजी मार ली थी।


    कौन हैं युगेंद्र पवार
    युगेंद्र पवार अजित के छोटे भाई के बेटे हैं और शरद पवार के काफी करीबी माने जाते हैं। 32 वर्षीय युगेंद्र ने ही सुप्रिया सुले के बारामती से चुनाव लड़ने के दौरान कैंपेन संभालने में अहम योगदान निभाया था। उन्होंने बॉस्टन की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर की डिग्री हासिल की हुई है। युगेंद्र को शरद पवार का मार्गदर्शन लगातार मिलता रहा है। वह विद्या प्रतिष्ठान में कोषाध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं। टिकट दिए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए युगेंद्र पवार ने कहा कि वह पार्टी सुप्रीमो शरद पवार के आभारी हैं कि उन पर भरोसा जताया गया। युगेंद्र ने कहा कि वह पूरी निष्ठा से काम करेंगे।

    पिछले साल अजित पवार ने तोड़ दी थी एनसीपी
    पिछले साल जुलाई में अजित पवार के नेतृत्व में कई विधायक महाराष्ट्र की महायुति सरकार में शामिल हो गए थे। एनसीपी को दो टुकड़ों में करने के बाद एक गुट का अजित पवार ने नेतृत्व किया, जिसमें प्रफुल्ल पटेल समेत तमाम नेता शामिल हैं। अजित पवार को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया गया। वहीं, बाद में शरद पवार की एनसीपी को एनसीपी (एसपी) नाम दिया गया। लोकसभा चुनाव में भी अजित पवार और शरद पवार के बीच तीखी चुनावी लड़ाई देखने को मिली थी, जब बारामती से कई बार की सांसद सुप्रिया सुले के खिलाफ अजित पवार ने अपनी पत्नी को उतार दिया था। हालांकि, बाद में इस गलती का उन्हें एहसास भी हुआ। अजित पवार पुणे जिले के बारामती विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं। उनकी पार्टी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि अजित अपनी पारंपरिक सीट से चुनाव लड़ेंगे।

    एनसीपी की लिस्ट में और कौन-कौन?
    महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के तहत 20 नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। एनसीपी (एसपी) की सूची में शामिल अन्य लोगों में पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल (इस्लामपुर), जितेंद्र आव्हाड (मुंब्रा-कलवा), अनिल देशमुख (काटोल), हर्षवर्द्धन पाटिल (इंदापुर) और दिवंगत आर आर पाटिल के बेटे रोहित पाटिल (तासगांव-कवथेमहांकल) का नाम शामिल हैं। रोहित पाटिल पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। जयंत पाटिल ने संवाददाता सम्मेलन में राकांपा (एसपी) उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि बारामती के लोगों की मांग पर युगेंद्र को उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। पाटिल ने कहा, ”मैंने स्थानीय लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत की। उनके अनुसार, युगेंद्र एक नया चेहरा हैं और सभी को साथ लेकर चल सकते हैं। हमें लगा कि वह हमारी तरफ से सबसे अच्छा विकल्प होंगे। जिस तरह से लोग उनका समर्थन कर रहे हैं, इस बार परिणाम अलग होंगे।”

    Share:

    मीरपुर टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराया, WTC पाइंट टेबल में उथल-पुथल

    Fri Oct 25 , 2024
    मीरपुर। बांग्लादेश (Bangladesh) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मीरपुर के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम (Shere Bangla National Stadium in Mirpur) में खेला गया. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका (South Africa Team) ने मेजबान बांग्लादेश ( Bangladesh) को सात विकेट से हरा दिया. अफ्रीकी टीम को जीत के लिए […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved