• img-fluid

    UP by-election: करहल से भाजपा ने दिया अनुजेश यादव को टिकट, जानें क्या रिश्ता है अखिलेश के साथ…

  • October 24, 2024

    मैनपुरी. यूपी (UP) की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (by-election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सात सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. मैनपुरी की जिस करहल (Karhal) सीट से सपा मुखिया (SP chief) अखिलेश यादव (akhilesh yadav) ने इस्तीफा दिया था, उस सीट पर बीजेपी ने उनके ही जीजा (brother in law) अनुजेश यादव (anujesh yadav) को उतार दिया है. अनुजेश को उतारकर बीजेपी ने इस सीट पर मुलायम परिवार के बीच मुकाबला कर दिया है क्योंकि अखिलेश यादव ने इस सीट पर अपने भतीजे और मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है.

    अनुजेश यादव मुलायम परिवार के दामाद हैं. वह मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम यादव की बेटी संध्या यादव के पति हैं. संध्या यादव, आजमगढ़ से सांसद धर्मेद्र यादव की सगी बहन हैं. संध्या यादव मुलायम परिवार की पहली बेटी हैं, जिन्होंने राजनीति में कदम रखा था. इतना ही नहीं वो मैनपुरी की जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. संध्या और अनुजेश को समाजवादी पार्टी से निकाल दिया गया था, जिसके बाद दोनों ने बीजेपी ज्वाइन कर ली थी.


    घिरोर से विधायक रह चुकी हैं अनुजेश की मां उर्मिला
    अनुजेश यादव का परिवार शुरू से ही राजनीति में है और समाजवादी पार्टी से जुड़ा हुआ है. उनकी मां उर्मिला यादव मैनपुरी की घिरोर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी की टिकट पर विधायक रह चुकी हैं.

    लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसी चर्चाएं थीं कि बीजेपी मुलायम परिवार के ही किसी सदस्य को डिंपल यादव के सामने उतार सकती है. इनमें दो नाम आगे चल रहे थे. पहला नाम था अपर्णा यादव का, जोकि मुलायम परिवार की बहू हैं. वो मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी हैं. जबकि दूसरा नाम था अनुजेश यादव का. अनुजेश ने मैनपुरी में हुए उपचुनाव में भी समाजवादी पार्टी के खिलाफ प्रचार किया था. हालांकि बाद में डिंपल के सामने यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह को उतारा गया था, लेकिन इस सीट पर बीजेपी जीत हासिल नहीं कर पाई थी.

    बीजेपी ने किन सीटों पर उतारे उम्मीदवार?
    करहल पर अनुजेश यादव के साथ ही बीजेपी ने गाजियाबाद सदर पर पार्टी के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर को टिकट दिया है. इसके अलावा खैर (अजा) सीट से सुरेंद्र दिलेर, फूलपुर से दीपक पटेल, कटेहरी से धर्मराज निषाद और मझवां से श्रीमती सुचिस्मिता मौर्या को टिकट दिया गया है.

    Share:

    झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा की याचिका पर सुनवाई टली, विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए की है यह मांग

    Thu Oct 24 , 2024
    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड (Jharkhand) के पूर्व सीएम मधु कोड़ा (Madhu Koda) की याचिका पर सुनवाई 25 अक्तूबर तक के लिए टाल दी है। दरअसल, कोड़ा ने याचिका (Petition) में अपनी दोषसिद्धी पर रोक लगाने की मांग की है, ताकि वह झारखंड विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) लड़ सकें।
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved