• img-fluid

    मुकेश अंबानी ऐसे बनेंगे भारत के रुपर्ट मर्डोक, ये है पूरा प्लान

  • October 24, 2024

    नई दिल्ली: दुनिया में जब भी ‘मीडिया मुगल’ शब्द का जिक्र आता है, तो सबसे पहले लोगों के जेहन में न्यूज कॉरपोरेशन के चीफ रुपर्ट मर्डोक का नाम आता है. लेकिन जल्द ही ये टाइटल भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का होने जा रहा है. वह अब भारत के ‘मीडिया मुगल’ बन चुके हैं. इसकी वजह ये है कि अब उनकी डिज्नी से स्टार इंडिया को खरीदने की सारी अड़चनें दूर हो गई हैं.

    भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने हंगामा जैसे 7 चैनलों को बेचने के अलावा एड टैरिफ को बरकरार रखने की कुछ शर्तों के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज को डिज्नी से स्टार इंडिया का कारोबार खरीदने की लगभग अंतिम मंजूरी दे दी है. बस यहीं से मुकेश अंबानी का मीडिया मुगल बनने का सफर शुरू होता है.

    रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिज्नी के साथ स्टार इंडिया के ऑपरेशन को खरीदने के लिए होने जा रही डील कई मायनों में बड़ी है. सबसे बड़ी बात कि इस डील का साइज करीब 70,000 करोड़ रुपए का है. इतना ही नहीं इस डील से ‘वॉयकॉम 18’ और ‘स्टार इंडिया’ जैसे बड़े मीडिया नेटवर्क का विलय हो जाएगा. ये दोनों ग्रुप मिलकर इस समय स्टार प्लस, स्टार भारत, स्टार उत्सव और स्टार स्पोर्ट्स के साथ-साथ कलर्स, कलर्स रिश्ता, न्यूज18 और सीएनबीसी जैसे बड़े चैनल और मीडिया हाउस को चलाते हैं.


    वॉयकॉम 18 और स्टार इंडिया के विलय के बाद बनने वाली नई कंपनी के पास करीब 120 टीवी चैनल और 2 ओटीटी प्लेटफॉर्म होंगे. हालांकि इस बात की संभावना है कि जियो सिनेमा जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म को डिज्नी+हॉटस्टार के साथ मर्ज कर दिया जाएगा. इसकी वजह भी वाजिब है. जियो सिनेमा के गूगल प्ले स्टोर पर उसकी ऐप के 50 करोड़ से अधिक डाउनलोड होना भी है. जबकि जियो सिनेमा के डाउनलोड की संख्या बस 10 करोड़ है. इतना ही नहीं डिज्नी+हॉटस्टार के पास 3.55 करोड़ पेड सब्सक्राइबर हैं.

    इस डील के बाद ना सिर्फ देश के एंटरटेनमेंट और न्यूज कंटेंट के एक बड़े हिस्से की पकड़ रिलायंस इंडस्ट्रीज के हाथ में रहेगी. बल्कि ये देश में स्पोर्ट्स के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स रखने वाला भी ये सबसे बड़ा ग्रुप होगा. जियो सिनेमा के पास आईपीएल के डिजिटल राइट्स हैं, तो स्टार स्पोर्ट नेटवर्क के पास इसके टीवी राइट्स. जबकि आईसीसी के क्रिकेट मैचेस के राइट्स भी स्टार स्पोर्ट के पास हैं. इसके अलावा फुटबॉल और अन्य कई स्पोर्ट इंवेंट के ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल राइट्स इसी कंपनी के पास होंगे.

    Share:

    बॉलीबुड में भी किसी की भाई से हुई लड़ाई तो किसी का मामा से पांगा

    Thu Oct 24 , 2024
    मुंबई। बॉलीवुड सेलेब्स की प्रोफेशनल के साथ-साथ पर्सनल लाइफ भी काफी सुर्खियों में रहती है। कई बार परिवार के साथ उनके अनबन भी चर्चा में रहते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको सेलेब्स के परिवार के साथ हुई कॉन्ट्रोवर्सी के बारे में। आमिर खान भाई लड़ाई आमिर खान के भाई फैजल खान के साथ अनबन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved