• img-fluid

    LAC पर भारत-चीन के एंग्रीमेंट को लेकर कांग्रेस का हमला, जिनपिंग-मोदी की मुलाकात से पहले दागे ये 6 सवाल

  • October 23, 2024

    नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ समझौते की घोषणा के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस ने बुधवार (23 अक्टूबर) को दोनों देशों के बीच चार साल से ज्यादा समय से चल रहे गतिरोध को “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्खता और भोलेपन का पूर्ण दोष” बताया. साथ ही 6 सवाल भी किए.

    कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत के संघर्ष विराम पर बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को छह सीधे सवाल दागे और कहा कि उसे उम्मीद है कि नई दिल्ली की “दशकों में सबसे खराब विदेश नीति का झटका” सम्मानजनक तरीके से हल हो जाएगा. कांग्रेस ने केंद्र सरकार से ये सवाल ब्रिक्स में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की होने वाली मुलाकात से पहले किए हैं.

    जयराम रमेश ने कहा, “यह दुखद घटना चीन के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्खता और नासमझी का पूर्ण दोषारोपण है. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी को चीन ने तीन बार भव्य तरीके से मेजबानी की थी. प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने चीन की पांच आधिकारिक यात्राएं कीं और चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग के साथ 18 बैठकें कीं, जिसमें उनके 64वें जन्मदिन पर साबरमती के तट पर एक दोस्ताना झूला सत्र भी शामिल है.”

    कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “भारत की स्थिति 19 जून 2020 को सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई, जब प्रधानमंत्री ने चीन को अपनी कुख्यात क्लीन चिट देते हुए कहा, “न कोई हमारी सीमा में घुस आया है, न ही कोई घुसा हुआ है. यह बयान गलवान में हुई झड़प के सिर्फ़ चार दिन बाद दिया गया था, जिसमें हमारे 20 बहादुर सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया था. यह हमारे शहीद सैनिकों का घोर अपमान था, इसने चीन की आक्रामकता को भी वैध बना दिया और इस तरह LAC पर गतिरोध के समय पर समाधान में बाधा उत्पन्न की. पूरे संकट के प्रति मोदी सरकार के दृष्टिकोण को DDLJ के रूप में वर्णित किया जा सकता है: इनकार करना, ध्यान भटकाना, झूठ बोलना और औचित्य सिद्ध करना.”


    जयराम रमेश ने आरोप लगाते हुए कहा, “इस बीच, संसद को चार वर्षों से अधिक समय तक सीमा संबंधी चुनौतियों से निपटने के हमारे सामूहिक संकल्प को प्रतिबिंबित करने के लिए बहस और चर्चा करने का कोई अवसर नहीं दिया गया, जैसा कि पिछली सरकारों के तहत परंपरा रही थी.”

    उन्होंने आगे कहा, “मोदी सरकार के कायरतापूर्ण रुख को विदेश मंत्री की ओर से चीन की घुसपैठ के प्रति सरकार के दृष्टिकोण के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दिए गए बयान से रेखांकित किया गया: “देखिए, वे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. मैं क्या करने जा रहा हूं? एक छोटी अर्थव्यवस्था के रूप में, मैं बड़ी अर्थव्यवस्था से लड़ाई करने जा रहा हूं?”

    कांग्रेस नेता ने कहा कि चीन के साथ इस समझौते पर पहुंचने के बाद, सरकार को भारत के लोगों को विश्वास में लेना चाहिए और इन महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देना चाहिए:

    1. क्या भारतीय सैनिक डेपसांग में हमारी दावा रेखा तक, बॉटलनेक जंक्शन से आगे पांच गश्ती बिंदुओं तक गश्त कर सकेंगे, जैसा कि वे पहले कर पाते थे?
    2. क्या हमारे सैनिक डेमचोक के उन तीन गश्ती बिंदुओं तक पहुंच पाएंगे जो चार वर्षों से अधिक समय से सीमा से बाहर हैं?
    3. क्या हमारे सैनिक पैंगोंग त्सो में फिंगर 3 तक ही सीमित रहेंगे, जबकि पहले वे फिंगर 8 तक जा सकते थे?
    4. क्या हमारे गश्ती दल को गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में तीन गश्ती बिंदुओं तक पहुंचने की अनुमति है, जहां वे पहले जा सकते थे?
    5. क्या भारतीय चरवाहों को एक बार फिर हेलमेट टॉप, मुकपा रे, रेजांग ला, रिनचेन ला, टेबल टॉप और चुशुल के गुरुंग हिल में पारंपरिक चरागाहों तक पहुंचने का अधिकार दिया जाएगा?
    6. क्या “बफर जोन” जो हमारी सरकार ने चीन को सौंपे थे, जिसमें युद्ध नायक और मरणोपरांत परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतान सिंह के लिए रेजांग ला में एक स्मारक स्थल भी शामिल था, अब अतीत की बात हो गई है?

    Share:

    'नौसेना के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है, लेकिन आत्मनिर्भरता भी जरूरी'- वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन

    Wed Oct 23 , 2024
    नई दिल्ली: नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने कहा कि जहां तक नौसेना का सवाल है तो उसके लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है लेकिन नौसेना आत्मनिर्भर बनकर राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करना चाहेगी. मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) को नौसेना के प्रमुख सेमिनार स्वावलंबन के तीसरे संस्करण से पहले […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved