• img-fluid

    ऑरबिट में टूटकर गिरा बोइंग का सैटेलाइट

  • October 23, 2024

    डेस्क: स्पेस इंडस्ट्री से एक सैटेलाइट के ऑरबिट में टूटकर गिर जाने की खबर सामने आई है. बता दें कि इस सैटेलाइट को बोइंग कंपनी के द्वारा बनाया गया था. जलोपनिक ने जानकारी दी है कि बोइंग के द्वारा बनाया गया एक कम्यूनिकेशन सैटेलाइट ऑरबिट में रहते हुए टूटकर गिर गया. इंटेलसैट के मुताबिक, 19 अक्टूबर, शनिवार को किसी विसंगती के कारण यह घटना घटी. इसके 33e सैटेलाइट ने काम करना बंद कर दिया था.

    इंटेलसैट ने अपने एक बयान में कहा है, “हम इस मामले में प्राप्त डेटा और ऑब्जर्वेशन्स की निरीक्षण के लिए सैटेलाइट निर्माता, बोइंग और सरकारी एजेंसियों के साथ परस्पर मिल-जुलकर काम कर रहे हैं. सैटेलाइट में हुई विसंगति के कारण का पता लगाने के लिए एक समीक्षा बोर्ड का गठन किया गया है.” आगे कहा गया, “हम विसंगति के सामने आने के बाद ही इंटेलसैट प्रभावित ग्राहक और पार्टनरों के साथ सक्रिय रूप से बात कर रहे हैं.


    यूएस स्पेस फोर्स ने एक बयान में कहा है कि यूएस स्पेस फोर्स – स्पेस (S4S) 19 अक्टूबर, 2024 को शनिवार को करीब 0430 UTC पर GEO में इंटेलसैट 33E की टूटने की पुष्टि करता है. फिलहाल सैटेलाइट के करीब 20 टुकड़ों पर नजर रखी जा रही है, जांच जारी है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सैटेलाइट के वास्तव मे कितने टुकड़े हुए हैं. स्पेस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सैटेलाइट ट्रैकिंग कंपनी एक्सोएनालिटिक सॉल्यशंस ने कहा है कि वह सैटेलाइट के मलबे के 57 टुकड़ों की निगरानी कर रही है.

    Share:

    LAC पर भारत-चीन के एंग्रीमेंट को लेकर कांग्रेस का हमला, जिनपिंग-मोदी की मुलाकात से पहले दागे ये 6 सवाल

    Wed Oct 23 , 2024
    नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ समझौते की घोषणा के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस ने बुधवार (23 अक्टूबर) को दोनों देशों के बीच चार साल से ज्यादा समय से चल रहे गतिरोध को “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्खता और भोलेपन का पूर्ण दोष” बताया. साथ ही 6 सवाल भी किए. कांग्रेस नेता जयराम […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved