• img-fluid

    इंदौर शहर में लगेंगी 982 पटाखा दुकानें

  • October 23, 2024

    इंदौर। इंदौर शहर में लगभग 982 से अधिक फटाका दुकानों के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। दीपावली का त्योहार आते ही उत्साह जहां दोगुना हो जाता है, वहीं होने वाली आतिशबाजी के लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुट जाता है ।10 तहसीलों में लगभग 900 से अधिक पटाखा दुकानों के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। अलग-अलग क्षेत्र में पटाखा दुकानों के लिए एसडीएम लाइसेंस के आवेदन ले रहे हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर इंदौर जिले में दीपावली से लेकर छोटी दिवाली तक लगभग 900 से अधिक दुकानों पर अस्थायी तौर पर पटाखे की बिक्री हो सकेगी। पिछले वर्ष की सूची के आधार पर ही जिला प्रशासन पटाखों के लाइसेंस रिन्यू कर रहा है। विभिन्न क्षेत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी एसडीएम ने तहसीलों में लगने वाली दुकानों के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। कल प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी कर जांच के बाद लायसेंस जमा करने की कार्रवाई पूरी की जाएगी। अब तक 1000 से अधिक आवेदन जमा कराए जा चुके हैं।

    यहां लगेंगी पटाखा दुकानें
    राऊ क्षेत्र की रेती मंडी में 40, दशहरा मैदान 140, सिलिकान सिटी 40, जूनी इंदौर में लोखंडे ब्रिज 100, पालदा 40, कनाडिय़ा तहसील में कनाडिया 8, बंगाली चौराहा क्षेत्र 110, लसूडिय़ा 21, सयाजी क्षेत्र में 102 दुकानों के लिए तैयारी की जा रही है। सांवेर में 150 दुकानें लगाई जाएंगी। ये पांच गावों में विभाजित होंगी। मल्हारगंज तहसील में छोटा बांगड़दा में 19, शारदा कन्या विद्यालय क्षेत्र में 20, एमआर 10 में 27, मालवा मिल क्षेत्र में 25 दुकानों के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। महू के 7 गांवों में लगभग 140 दुकाने लगाई जाएंगी।


    हर दुकान के बीच 3 मीटर की जगह छोडऩी होगी
    प्रशासनिक अधिकारियों ने निरीक्षण दल बनाकर स्थलों का मुआयना कर लिया है। अधिकारियों के जांच दल के माध्यम से जांच रिपोर्ट तैयार कराई गई है, जिसके अनुसार दुकानों के बीच लगभग 3 मीटर की दूरी रखकर दुकानें लगानी होंगी, साथ ही अस्थायी दुकान के आसपास पेट्रोल पंप या विद्युत का कोई सबस्टेशन नहीं होना चाहिए।

    Share:

    पश्चिमी देशों के लिए जो है 'कब्रिस्तान', वहां ईरान-सऊदी ने उतारी सेना

    Wed Oct 23 , 2024
    डेस्क: मध्यपूर्व में पिछले एक साल से चल रहे तनाव ने दुनिया के कई देशों की विदेश नीति पर असर डाला है. क्षेत्र की मिलिशिया और इजराइल के बीच की इस जंग में अब ईरान भी सीधे तौर से शामिल है. गल्फ ऑफ आदेन को इजराइल से जोड़ने वाले रेड सी पर पहले से ही […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved