• img-fluid

    22 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 22, 2024

    1. लॉरेंस बिश्नोई को मारने वाले को मिलेगा करोड़ो का इनाम, जानिए किसने किया ऐलान

    यदि कोई पुलिसकर्मी (Policeman)लॉरेंश बिश्नोई का एनकाउंटर(Bishnoi’s encounter) करता है तो उसे 1 करोड़ 11 लाख, 11 हजार 1 सौ 11 रुपए का इनाम दिया जाएगा। यह ऐलान क्षत्रिय करणी सेना(Declaration Kshatriya Karni Sena) की ओर से की गई है। इन दिनों सुर्खियों में चल रहे खूंखार गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर गोगामेड़ी की हत्या का आरोप लगाते हुए क्षत्रिय करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राज शेखावत ने यह ऐलान किया है। गुजरात के रहने वाले शेखावत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने पर पुरस्कार की घोषणा करते दिख रहे हैं। वह कहते हैं, ‘मुझे सिर्फ इतना पता है कि हमारे धरोहर, परम आदरणीय अमर शहीद सुखदेव सिंह गोगामेड़ी जी की हत्या लॉरेंस बिश्नोई द्वारा कराई गई थी। जो पुलिसकर्मी लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करेगा उसे 1 करोड़ , 11 लाख, 11 हजार, 111 रुपए का पुरस्कार करणी सेना द्वारा किया जाएगा। हमें और देशवासियों को भयभीत नहीं, भयमुक्त भारतवर्ष की आवश्यकता है।’

    2. UP: बुलंदशहर में सिलेंडर ब्लास्ट, धमाके से जमींदोज हुआ दो मंजिला घर, तीन महिलाओं सहित 6 की मौत

    बुलंदशहर(Bulandshahr) के सिकंदराबाद कस्बे की आशापुरी कॉलोनी में सोमवार रात ऑक्सीजन सिलिंडर (oxygen cylinder)  फटने से दो मंजिला मकान (two-storey house) ध्वस्त हो गया, जिसके मलबे में परिवार के 26 लोग दब गए। हादसे में परिवार के मुखिया, उनकी पत्नी, बेटी और दो बेटों समेत छह लोगों की मौत हो गई। दो को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। देर रात मलबे में दबे 17 लोगों को निकालने के लिए फायर ब्रिगेड और एसडीआरएफ (SDRF) के जवान जुटे हुए थे। डीएम ने बताया कि मलबे में दबे परिवार के 10 सदस्य पूरी तरह से सुरक्षित हैं। गुलावठी रोड स्थित आशापुरी कॉलोनी में राजुद्दीन रहते हैं। राजुद्दीन लिंटर में लगने वाली शटरिंग का काम करते हैं। बताया जा रहा है कि राजुद्दीन की पत्नी रुखसाना की तबियत खराब चल रही थी, जिसके चलते वह निजी अस्पताल में भर्ती थी। सोमवार शाम को ही उन्हें अस्पताल से घर शिफ्ट किया गया था। बताया जा रहा है कि घर लाने के बाद रुखसाना को सांस लेने में समस्या होने लगी, जिसके चलते घऱ पर ही ऑक्सीजन लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

    3. एमपी उपचुनाव : दो सीटों के लिए कांग्रेस-भाजपा ने लगाया दमखम, दोनों पार्टी के लिए ‘इज्जत का सवाल’

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भले ही दो विधानसभा सीटों (Assembly seats) के लिए उपचुनाव (By-elections) हो रहा है। लेकिन भाजपा और कांग्रेस (BJP and Congress) दोनों ही दलों के लिए यह ‘इज्जत का सवाल’ है। बुधनी सीट पर जीत हासिल करके जहां भाजपा इस किले को बचाए रखना चाहेगी तो वहीं कांग्रेस विजयपुर सीट पर कब्जा जमाने के लिए पूरा दमखम लगा रही है। बुधनी और विजयपुर के लिए दोनों दलों ने अपने उम्मीदवारों का भी ऐलान कर दिया है। सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा क्षेत्र से अब तक राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधायक थे। लोकसभा चुनाव में उनके विदिशा संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने जाने के बाद चौहान ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद ही इस सीट के रिक्त होने के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है। वहीं, विजयपुर में कांग्रेस विधायक के भाजपा में चले जाने से उपचुनाव की नौबत आई है।


    4. जल्द भारत लाया जा सकता है 26/11 आतंकी हमले का आरोपी तहव्वुर राणा, US ने दिए प्रत्यर्पण के संकेत

    26/11 मुंबई आतंकी हमले (26/11 Mumbai terrorist attacks) में भूमिका निभाने वाले कनाडाई-पाकिस्तानी नागरिक (Canadian-Pakistani citizen) तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) के प्रत्यर्पण की कोशिशों में भारत जुटा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार (Government of India) ने उसे अमेरिका (America) की ओर से सौंपे जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। सूत्रों के हवाले से बताया गया कि राणा को दिसंबर के दूसरे पखवाड़े तक प्रत्यर्पित किया जा सकता है। दोनों देशों की केंद्रीय जांच एजेंसियों (Central investigating agencies) और कानूनी विभागों के अधिकारियों के बीच बीते दिनों दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में इस संबंध में बैठक हुई। बताया जा रहा है कि मीटिंग करीब 3 घंटे तक चली, जहां राणा के प्रत्यर्पण को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। एक सूत्र ने बताया, ‘बातचीत का फोकस इस बात पर रहा कि प्रत्यर्पण की सुविधा के लिए भारत सरकार को क्या तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए किस तरह के साजो-सामान की जरूरत होगी। साथ ही, राणा के आने पर उसकी जेल में किस तरह की व्यवस्था की जाएगी।’

    जबलपुर (Jabalpur) की आयुध निर्माणी (Armament Factory) खमरिया (Khamaria) के एफ6 अनुभाग में मंगलवार की सुबह पिच्योरा बम (Pichiora Bomb) को बॉयल्ड आउट करते समय फायर हो गया। जिस समय ब्लास्ट हुआ उस वक्त भवन में लगभग 12 से 13 लोग काम कर रहे थे। सभी लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को महाकौशल हॉस्पिटल (Mahakoshal Hospital) भेज दिया गया है, जहां उपचार जारी है। चिकित्सकों ने बताया कि महाकौशल हॉस्पिटल रेफर किया गया है, उनके नाम है श्यामलाल और रणधीर है। दोनों की हालत गंभीर है, जिन्हें कम चोट लगी है उनका भी उपचार किया जा रहा है। वहीं मलबे में कई कर्मचारियों के दबे होने की आशंका। राहत बचाव कार्य जारी है।

    6. बांग्लादेश : शेख हसीना अब भी प्रधानमंत्री? ढाई महीने बाद राष्ट्रपति का दावा- मुझे नहीं दिया इस्तीफा, नहीं होगा चुनाव

    बांग्लादेश (Bangladesh) के राष्ट्रपति (President) मोहम्मद शहाबुद्दीन (Mohammad Shahabuddin) ने कहा है कि उनके पास इस बात का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है कि शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने प्रधानमंत्री (Prime Minister) पद से इस्तीफा दे दिया था. अगस्त में छात्रों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के बीच देश छोड़ने से पहले शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन मोहम्मद शाहबुद्दीन के दावे ने सियासत में बवाल मचा दिया है. मुहम्मद यूनुस आठ अगस्त को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार बने थे और शेख हसीना 5 अगस्त को भारत चली गई थीं. ढाका ट्रिब्यून अखबार ने बांग्ला दैनिक मनाब जमीन के साथ राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन के इंटरव्यू के कुछ अंशों को न्यूज पेपर में सोमवार (21 अक्टूबर, 2024) को छापा. रिपोर्ट में शहाबुद्दीन के हवाले से बताया गया कि उन्होंने कहा, मैंने सुना है कि शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ने से पहले प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन इसका कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है.’ राष्ट्रपति ने कहा कि बहुत कोशिशों के बावजूद उन्हें कोई भी दस्तावेज नहीं मिल पाया. शहाबुद्दीन ने कहा, ‘शायद उनके (हसीना) पास समय नहीं था.’


    7. राष्ट्रीय स्तर पर छाया मध्य प्रदेश भाजपा संगठन, सदस्यता अभियान की सफलता पर नड्डा ने की सराहना

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भाजपा (BJP) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को साकार करने के उद्देश्य से ‘आई एम बीजेपी फ्यूचर’ नामक अनूठे सदस्यता अभियान (Membership Campaign) का आयोजन किया। इस अभियान की सफलता ने राष्ट्रीय स्तर पर भी पार्टी का ध्यान आकर्षित किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने इस अभियान की प्रशंसा की और कहा कि मध्य प्रदेश भाजपा ने प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। ‘आई एम बीजेपी फ्यूचर’ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गैर-राजनीतिक युवाओं और प्रोफेशनल्स को पार्टी की विचारधारा से जोड़ना था। मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, और इंदौर में आयोजित इन कार्यक्रमों के जरिए 5000 से ज्यादा प्रोफेशनल्स ने भाजपा की सदस्यता ली। इस अनूठी पहल के तहत मध्य प्रदेश भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप एक सशक्त और विकसित भारत के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

    8. बिहार में SC कोटे में सब कोटे की तैयारी, नीतीश कुमार इसी बहाने बिगाड़ेंगे चिराग का खेल

    कहते हैं कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अपने दुश्मन की एक बार शिनाख्त कर लेते हैं तो फिर उसे भूलते नहीं. आरसीपी सिंह को उन्होंने दुश्मन बनाया तो आखिरकार उनकी गति डगरा के बैंगन की कर दी. जेडीयू से निकाले जाने पर वे भाजपा में गए. भाजपा ने उनसे बाग तो सजाया, लेकिन उन्हें कोई लाभ नहीं दिया. अब वे भाजपा छोड़ अलग पार्टी बनाने जा रहे हैं. भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह को दुश्मन माना तो नीतीश ने उन्हें नेस्तनाबूद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. प्रशांत किशोर के साथ भी नीतीश ने यही किया. लालू यादव के परिवार से भी उन्होंने दुश्मनी नहीं भुलाई है. दो बार साथ गए भी तो वह उनकी रणनीति का हिस्सा था. चिराग पासवान ने वर्ष 2020 में नीतीश को जो घाव दिए, उसकी टीस अब भी वे महसूस कर रहे हैं. अब उनसे निपटने का नीतीश कुमार ने पुख्ता प्लान बना लिया है. नीतीश कुमार विधानसभा चुनाव के पहले चिराग पासवान का खेल बिगाड़ने वाले हैं. सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (SC) के आरक्षण में सब कोटा तय करने के लिए राज्यों को छूट दे दी है.


    9. मोहन कैबिनेट ने किया 1 लाख नई नौकरियों का ऐलान, पेंशन पर भी बड़ा फैसला

    मोहन कैबिनेट (Mohan Cabinet) की बैठक में दिवाली से पहले सौगातों का पिटारा खोल दिया गया है. सरकार ने रोजगार, पेंशन, शिक्षा से लेकर किसानों को लेकर कई बड़े फैसले किए हैं. जिसमें सबसे अहम 1 लाख नई नौकरियां निकालने का फैसला लिया गया है. यह नौकरियां अलग-अलग विभागों में होगी. इसके अलावा रीवा के नए एयरपोर्ट का प्रस्ताव भी कैबिनेट से पास हो गया. इसके अलावा भी कई बड़े प्रस्तावों पर मुहर लगी है, जबकि कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई है. मोहन कैबिनेट ने सभी कर्मचारियों के लिए भी बड़ा फैसला लिया है, दीपावली पर्व से पहले ही वेतन आ जाएगा. मोहन कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के लिए 28 अक्टूबर को ही वेतन दिए जाने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा सरकार इस बार गौवर्धन पूजा में भी हिस्सा लेगी, जहां आम जन के साथ दिवाली के दूसरे दिन जिलों की गौशाला में सभी जनप्रतिनिधि पूजन में शामिल होंगे.

    10. रूस-यूक्रेन युद्ध पर पुतिन से PM मोदी ने कही बड़ी बात, कहा- समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से…

    BRICS समिट (BRICS Summit) में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के शहर कजान पहुंच चुके हैं. कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत हुआ. रूस के नागरिकों ने उनके सम्मान में कृष्ण भजन गाया. इसके साथ ही भारतीय नृत्य पेश किया. पीएम मोदी से भारतीय प्रवासियों ने मुलाकात भी की. इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. पढ़ें इससे जुड़े पल-पल के अपडेट. द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कजान के साथ भारत के ऐतिहासिक रिश्ते हैं. कजान आना सौभाग्य की बात है. तीन महीने में दो बार रूस आना हमारे करीबी संबंधों को दर्शाता है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए बधाई. 15 साल में ब्रिक्स ने अलग पहचान बनाई है. कई देश इससे जुड़ना चाहते हैं. मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.

    Share:

    PM Modi spoke big words to Putin on Russia-Ukraine war

    Tue Oct 22 , 2024
    New Delhi: Prime Minister Narendra Modi has reached the Russian city of Kazan to attend the BRICS Summit. PM Modi was warmly welcomed upon reaching Kazan. Russian citizens sang Krishna bhajans in his honor. Along with this, Indian dance was presented. Indian expatriates also met PM Modi. After this, bilateral talks took place between Russian […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved