• img-fluid

    रूस-यूक्रेन युद्ध पर पुतिन से PM मोदी ने कही बड़ी बात, कहा- समस्या का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से…

  • October 22, 2024

    नई दिल्ली: BRICS समिट में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के शहर कजान पहुंच चुके हैं. कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत हुआ. रूस के नागरिकों ने उनके सम्मान में कृष्ण भजन गाया. इसके साथ ही भारतीय नृत्य पेश किया. पीएम मोदी से भारतीय प्रवासियों ने मुलाकात भी की. इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. पढ़ें इससे जुड़े पल-पल के अपडेट.

    द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि कजान के साथ भारत के ऐतिहासिक रिश्ते हैं. कजान आना सौभाग्य की बात है. तीन महीने में दो बार रूस आना हमारे करीबी संबंधों को दर्शाता है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए बधाई. 15 साल में ब्रिक्स ने अलग पहचान बनाई है. कई देश इससे जुड़ना चाहते हैं. मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.

    रूस-यूक्रेन युद्ध पर बोलते हुए पीएम ने कहा, रूस-यूक्रेन संघर्ष के मामले पर मैं लगातार आपके संपर्क में रहा हूं. जैसा कि मैंने पहले कहा है कि हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए. हम शांति और स्थिरता की बहाली का समर्थन करते हैं. हमारे प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं. आने वाले समय में भारत हर संभव सहयोग के लिए तैयार है.


    द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, इंटरगवर्नमेंटल कमीशन की अगली बैठक 12 दिसंबर को दिल्ली में होनी है. हमारी परियोजनाएं लगातार विकसित हो रही हैं. आपने कजान में वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला लिया है, इसका हम स्वागत करते हैं. हमारे सहयोग को भारत की नीतियों से लाभ मिलेगा. आप और आपका प्रतिनिधिमंडल रूस आया, इसके हमें बहुत खुशी है.

    प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन की बात सुनकर लगाए ठहाके: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात के दौरान जब राष्ट्रपति पुतिन ने यह कहा कि हमारे संबंध इतने घनिष्ठ हैं कि मेरी बातों को समझने के लिए आपको ट्रांसलेशन की भी जरूरत नहीं है. इस पर पीएम मोदी खुलकर हंसते दिखे. दरअसल राष्ट्रपति पुतिन लगातार बोल रहे थे. उनके ट्रांसलेटर को ट्रांसलेशन का मौका नहीं मिल पा रहा था. जब पुतिन को यह आभास हुआ तो तुरंत उन्होंने इसे लेकर यह दिलचस्प बात कही और पीएम भी खुद को ठहाके लगाने से रोक नहीं सके.

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी रूस पहुंच चुके हैं. वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सदस्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. जिनपिंग शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स के अधिक सहयोग के लिए चीन के दृष्टिकोण पर बात करेंगे. साथ ग्लोबल साउथ के लिए एकजुटता पर भी बात कर सकते हैं. रूस पहुंचने पर पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों से मुलाकात की. हर तरफ लोगों के हाथ में तिरंगा का दिखाई दिया. लोग पीएम मोदी की एक झलक देखने के लिए उत्साहित दिखे. पीएम ने कई लोगों से हाथ मिलाया. उन्होंने बच्चों को आशीर्वाद दिया. कई लोगों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई.

    Share:

    22 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

    Tue Oct 22 , 2024
    1. लॉरेंस बिश्नोई को मारने वाले को मिलेगा करोड़ो का इनाम, जानिए किसने किया ऐलान यदि कोई पुलिसकर्मी (Policeman)लॉरेंश बिश्नोई का एनकाउंटर(Bishnoi’s encounter) करता है तो उसे 1 करोड़ 11 लाख, 11 हजार 1 सौ 11 रुपए का इनाम दिया जाएगा। यह ऐलान क्षत्रिय करणी सेना(Declaration Kshatriya Karni Sena) की ओर से की गई है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved