• img-fluid

    61 गांवों को भी शामिल करेंगे निगम सीमा में, 22 सडक़ों का निर्माण भी जल्द शुरू

  • October 21, 2024

    • मुख्यमंत्री के साथ केन्द्रीय मंत्री सिंधिया भी रहेंगे मौजूद, वर्तमान के 29 गांवों के लिए भी विशेष पैकेज

    इंदौर (Indore)। नगर निगम सीमा में अभी जो 29 गांव शामिल किए गए हैं उन्हीं में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। सडक़, बिजली, नर्मदा की लाइन, ड्रैनेज सहित अधिकांश काम किश्तों में हो रहे हैं। जबकि इन 29 गांवों में ही सबसे अधिक टाउनशिप, बहुमंजिला इमारतें, स्कूल, हॉस्पिटल सहित अन्य गतिविधियां संचालित हो रही है। अब महापौर का कहना है कि मास्टर प्लान के जो 61 गांव शेष हैं उसे भी निगम सीमा में शामिल किया जाएगा और इन गांवों के विकास की योजना पर निगम ने अभी से काम भी शुरू कर दिया है।

    जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कल प्लैटिनम पैराडाइस कॉलोनी से काउंटिवॉक कॉलोनी चौराहे तक कुल लागत 2 करोड़ से 700 मीटर लंबी और 9 मीटर चौड़ी सीमेंट कंक्रीट सडक़ के निर्माण कार्य का भूमि पूजन संपन्न हुआ। यह सडक़ निर्माण झालारिया गांव की कॉलोनियों, आस-पास के गाँवों और स्कूलों तक पहुँचने में सहायक सिद्ध होगा। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी डा. मोहन यादव जी के नेतृत्व में उनकी विधानसभा क्षेत्र में प्रगतिरत एवं प्रस्तावित विकास कार्यों के तहत 29 ग्रामों के लिए एक विशेष योजना तैयार की गई है।


    उन्होंने यह भी बताया कि केंद्रीय विशेष सहायता के तहत 468 करोड़ रुपये की लागत से 23 सडक़ों का निर्माण कार्य स्वीकृत हुआ है, जिनका भूमि पूजन मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में होगा। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि वर्ष 2014 में नगर निगम में शामिल किए गए 29 गांवों के वार्डों के विकास कार्यों के लिए नगर निगम ने शहर के वार्डों से चार गुना अधिक राशि का प्रावधान किया है। आगामी वर्षों में मास्टर प्लान के तहत शेष 61 गांवों को भी नगर निगम सीमा में शामिल किया जाएगा, और इन गांवों के विकास की योजना पर नगर निगम ने अभी से कार्य प्रारंभ कर दिया है।

    महापौर भार्गव ने बताया कि नगर निगम, जो देश में स्वच्छता में नंबर 1 है, इसे बरकरार रखने के लिए इन ग्रामों की नगर निगम से लगी सीमाओं के निकट कचरे के निपटान हेतु प्लांट स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने स्थानीय रहवासियों से वर्षा जल संचयन (रेन वाटर हार्वेस्टिंग) करने की अपील भी की। इस अवसर पर स्थानीय वार्ड पार्षद सुरेश कुरवाड़े, पार्षद बालमुकुंद सोनी, लेखा समिति सदस्य श्री गेंदर, जनपद अध्यक्ष श्री कान्हा, झालारिया ग्राम के सरपंच, नगर निगम अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा, रोहित सिसोनिया, अधीक्षण यंत्री डी.आर. लोधी और अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे। दूसरी तरफ शहरभर की सडक़ें उखड़ी हैं, तो जनता डेंगू, स्वाइन फ्लू से लेकर अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त है, जिनके वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। दूसरी तरफ 29 गांवों के जो वार्ड हैं उन्हीं में विकास नहीं इतने सालों बाद हो पाया, जबकि इनके लिए अलग से मास्टर प्लान बनाने से लेकर तमाम दावे लगातार किए जाते रहे हैं। अब किश्तों में सडक़, ड्रैनेज, नर्मदा की लाइन सहित अन्य कार्य हो रहे हैं। दूसरी तरफ नगर निगम की माली हालत भी खस्ता है। वह अपने पुराने निगम क्षेत्र और उसमें शामिल 29 गांवों में ही विकास कार्य नहीं करवा पाता तो अगर 61 गांव और निगम भविष्य में जोड़ लिए तो क्या स्थिति बनेगी?

    Share:

    दुबई से ऐप के माध्यम से संचालित हो रहा था ऑनलाइन सट्टा

    Mon Oct 21 , 2024
    दो आरोपी पहले भी पकड़ाए थे जयपुर में, हवाला और 25 खातो से भेजते थे पैसा इंदौर (Indore)। क्राइम ब्रांच ने कल सिलिकॉन सिटी के एक फ्लैट में छापा मारकर ऑनलाइन गेमिंग ऐप के मध्यम से ऑनलाइन सट्टा संचालित कर रहे नौ लोगों को गिरफ्तार किया था। बताते है कि यह सट्टा दुबई से संचालित […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved