• img-fluid

    बांग्लादेश संकट से भारत को फायदा, 6 महीने में कूट दिए 60 हजार करोड़

  • October 21, 2024

    डेस्क: बांग्लादेश के हालात इस समय काफी खराब हैं, शेख हसीना के देश छोड़ने और तख्तापलट के बाद बांग्लादेश के कई बिजनेस पर असर पड़ रहा है. कई कारोबार लगभग ठप हो गए हैं. लेकिन बांग्लादेश का संकट भारत के लिए मुनाफा साबित हो रहा है. वहीं, अब भारत की दुनिया में धाक भी जमेगी. आइए जानते हैं कैसे…

    दरअसल, बांग्लादेश की टेक्सटाइल इंडस्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज में से एक थी, यहां बने कपड़े भारत समेत दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किए जाते थे. लेकिन अब बांग्लादेश को उसी के चिराग से काफी नुकसान हो रहा है और भारत को फायदा हो रहा है.

    सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, बांग्लादेश क्राइसिस के बाद भारतीय कपड़ा उद्योग ने रफ्तार पकड़ी है और इसने 6 महीने में 60 हजार करोड़ कूट डाले हैं. बांग्लादेश में संकट बढ़ने से दुनियाभर के कपड़ों के खरीददार भारत की तरफ रुख कर रहे हैं, जिससे भारत का इम्पोर्ट बढ़ गया है.

    वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, ग्लोबल अनसर्टेनिटीज के बावजूद देश का कपड़ा एक्सपोर्ट चालू वित्त वर्ष 2024-25 में अप्रैल-सितंबर के दौरान 8.5 प्रतिशत बढ़कर 7.5 अरब डॉलर यानी 60 हजार करोड़ रुपये हो गया है. आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में भी रेडीमेड कपड़ों का निर्यात 17.3 फीसदी बढ़कर 1.11 अरब डॉलर पहुंच गया है.


    बांग्लादेश का कपड़ा कारोबार दुनियाभर में फैला हुआ है लेकिन क्राइसिस के बीच इसे अपने कपडा कारोबार से मोटा नुकसान भी हो रहा है. बीते आंकड़ों पर नजर डालें तो बांग्लादेश से हर महीने 3.5 से 3.8 अरब डॉलर का कपडा एक्सपोर्ट होता था. यूरोपियन संघ से लेकर यूके तक बांग्लादेश से कपडे एक्सपोर्ट होते थे.

    बांग्लादेश संकट का सीधा फायदा भारत को हो रहा है. बीते 6 महीने की बात करें तो कपड़ा इंडस्ट्री से भारत को मोटा फायदा हुआ है. बांग्लादेश में बढ़ते संकट के चलते दुनियाभर के कारोबारी भारत में अपने ऑर्डर बढ़ा रहे हैं. जानकारों के मुताबिक, ऐसे में भारत इसका फायदा उठा सकता है और अपनी एक्सपोर्ट कैपेसिटी को भी बढ़ा सकता है. वहीं बांग्लादेश में जिन भारतीयों की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगी हैं, वो भी अपना बिजनेस भारत में शिफ्ट कर सकते है. इससे न सिर्फ भारत की कमाई बढ़ेगी बल्कि देश में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

    Share:

    अमेरिका और कनाडा ने मिलकर बढ़ाई चीन की टेंशन, उतारे युद्धपोत

    Mon Oct 21 , 2024
    डेस्क: ताइवान और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. अब चीन और ताइवान को अलग करने वाले स्ट्रेट में अमेरिका और कनाडा के युद्धपोत की हलचल दिखी है. अमेरिका और कनाडा के युद्धपोतों के ताइवान और चीन के बीच के जलमार्ग से गुजरने से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है. अमेरिका और […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved