• img-fluid

    राजस्थान : आदिवासी बहुल इलाके में रहस्यमयी बीमारी से 30 दिन में 17 बच्चों की मौत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

  • October 21, 2024

    जयपुर । राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर जिले (Udaipur district) के आदिवासी बहुल कोटरा इलाके में रविवार को रहस्यमयी बीमारी (Disease) से दो साल के बच्चे की मौत ने राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में हड़कंप मचा दिया है। बीते 30 दिन में इस तरह की मौत का यह 17वां मामला है। स्वास्थ्य विभाग इन बच्चों की मौत वजह जानने के लिए उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों के बारे में जानकारी जुटा रहा है।

    जानकारी के अनुसार, घाटा पंचायत के सरपंच नीका राम गरासिया ने बता कि दो साल के बच्चे को सर्दी-खांसी और बुखार था। बीमारी के लक्षण दिखने के महज दो से तीन दिन के अंदर ही उसकी मौत हो गई। पिछले 30 दिनों से गांव में यही हो रहा है। गांव में अब तक 17 बच्चों की मौत हो चुकी है। बीमार पड़ने के तीन से चार दिन के भीतर ही बच्चों की मौत हो गई।”

    सरपंच ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इन मौतों की सूचना दी, जिसके बाद आधिकारिक टीमें गांव पहुंचीं। स्वास्थ्य विभाग को शक है कि मौसमी बीमारियों के कारण या अपर्याप्त या अनुचित इलाज के कारण इन बच्चों की मौतें हुई हैं।


    उदयपुर के चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर डॉ. शंकर लाल बामनिया ने कहा, “हमारी टीमें बच्चों में फैल रही इस बीमारी के पीछे के कारणों की जांच कर रही हैं। वे एक तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार करेंगे और बीमार बच्चों को इलाज प्रदान करेंगे।”

    घाटा पंचायत गुजरात सीमा के करीब स्थित है। अक्सर ग्रामीण यहीं अपना इलाज कराते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह मरने वाले प्रत्येक बच्चे और उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

    Share:

    Dhanteras 2024: धनतेरस का त्‍योहार कब मनाया जाएगा, जानिए पूजा शुभ मुहूर्त

    Mon Oct 21 , 2024
    उज्‍जैन। धनतेरस (Dhanteras 2024) से पांच दिवसीय दीपावली त्यौहार (Diwali Festival) की शुरुआत होती है। पहले दिन धनतेरस का त्यौहार उसके बाद नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्यौहार मनाया जाता है। हिंदू धर्म में धनतेरस का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ कुबेर जी और माता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved