• img-fluid

    MP : कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता जल्‍द देगी शावकों को जन्म, CM यादव ने शेयर की ये खुशखबरी

  • October 21, 2024

    श्योपुर । मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर (Sheopur) में स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) से एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. वजह यह है कि एक मादा चीता गर्भवती (female cheetah pregnant) है और वह शावकों को जन्म देने वाली है. खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गर्भवती मादा चीता की फोटो के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कूनो की खुशखबरी शेयर की है.


    मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर कहा, ‘देश के ‘चीता स्टेट’ मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता जल्द ही नए शावकों को जन्म देने वाली है. यह खबर ‘चीता प्रोजेक्ट’ की एक बड़ी उपलब्धि का प्रतीक है. आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू की गई यह परियोजना पारिस्थितिकी संतुलन में निरंतर सुधार लाने वाली साबित हो रही है.’

    हालांकि, सीएम ने मादा चीता का नाम नहीं लिखा है. लेकिन फोटो में मादा चीता वीरा दिख रही है, जिसे पिछले महीनों ग्वालियर से पकड़कर लाया गया था. फोटो देखने के बाद विशेषज्ञ ने बताया है कि अगले दो से पांच दिन में अच्छी खबर मिल सकती है. बता दें कि पार्क के अंदर अभी वीरा, निर्भा और धीरा तीन मादा चीता हैं, जो मां नहीं बनी हैं, क्योंकि वीरा पवन के साथ लंबे समय तक रही थी, इसीलिए इसके वीरा ही होने की संभावना है.

    वहीं, 17 सितंबर 2022 को कूनो में शुरू हुए प्रोजेक्ट चीता के तहत नामीबिया से 8 और साउथ अफ्रीका से 12 यानी कुल 20 चीते कूनो पार्क लाए गए थे, जिनमें से 8 वयस्क चीतों (03 मादा और 05 नर) की मौत हो गई. वहीं, भारत आने पर 17 शावकों का जन्म हुआ, जिनमें से 12 जीवित हैं. इस प्रकार कूनो नेशनल पार्क में 12 वयस्क और 12 शावक चीते मौजूद हैं, लेकिन वे सभी बाड़ों में बंद हैं. हालांकि जल्द ही चीतों को अब बाड़े से छोड़ने की प्रकिया भी शुरू होने वाली है.

    Share:

    J-K में बड़ी साजिश नाकाम, आधुनिक हथियारों से लैस थे आतंकवादी; सेना का बड़ा ऑपरेशन

    Mon Oct 21 , 2024
    श्रीनगर । जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir)के बारामुला में सेना (Army in Baramulla)की एक संयुक्त टीम ने हथियारों से लैस आतंकी (armed terrorists)को मार गिराया। इसके साथ ही सेना ने एक बड़ी साजिश को नाकाम(Big conspiracy foiled) कर दिया है। इस दौरान यहां पर गोला-बारूद और हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया गया है। सेना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved