• img-fluid

    IND vs NZ Test: 36 साल बाद भारत को न्यूजीलैंड ने उसके घर में हराया, टीम इंडिया की जीत का सिलसिला थमा

  • October 20, 2024

    बंगलूरू। न्यूजीलैंड (New Zealand) ने बंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम (Chinnaswamy Stadium) में खेले गए पहले टेस्ट में भारत (India) को आठ विकेट से हरा दिया है। 107 रन के लक्ष्य का पीछा करने में कीवी टीम (Kiwi Team) को काफी परेशानी हुई। शुरुआती सत्र में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने अपनी स्विंग से कीवी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। हालांकि, बल्ले का किनारा लगकर चौके आते रहे और किस्मत ने भी भारतीय गेंदबाजों का साथ नहीं दिया। इसकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। पहली पारी में कम स्कोर से भी भारत को नुकसान हुआ। इस जीत के साथ कीवी टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अगला मुकाबला 24 अक्तूबर से पुणे में खेला जाएगा।


    भारत ने पहली पारी में 46 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर समाप्त हुई थी। इस तरह कीवी टीम को 356 रन की बढ़त हासिल थी। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 462 रन बनाए और 106 रन की बढ़त हासिल की। जवाब में न्यूजीलैंड ने 107 रन के लक्ष्य को 27.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड को जो दो झटके लगे, उनमें पहला विकेट कप्तान टॉम लाथम (0) और दूसरा विकेट डेवोन कॉनवे (17) का रहा। रचिन रवींद्र 39 रन और विल यंग 45 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच 72 रन की नाबाद साझेदारी हुई।

    36 साल बाद कीवी टीम की भारत में जीत
    भारत के खिलाफ भारत में न्यूजीलैंड ने तीसरा टेस्ट जीता है। 36 साल बाद कीवी टीम ने भारत में कोई टेस्ट जीता है। इससे पहले 1969 में न्यूजीलैंड ने भारत को ग्राहम डॉलिंग की कप्तानी में नागपुर में 167 रन से हराया था। वहीं, 1988 में वानखेड़े में जॉन राइट की कप्तानी मे न्यूजीलैंड ने भारत रो 136 रन से हराया था। पहली बार कीवी टीम चेज करते हुए जीती है। इसी के साथ भारत के टेस्ट में लगातार जीत का सिलसिला भी टूट गया।

    भारत ने इस मैच से पहले अपने घर में ही लगातार छह टेस्ट जीते थे। 25 जनवरी को इंग्लैंड ने हैदराबाद में टीम इंडिया को 28 रन से हराया था। इसके बाद भारत ने लगातार छह मैच जीते। अब यह सिलसिला टूट गया है। इतना ही नहीं 24 साल बाद किसी मेहमान टीम ने भारत में 100+ रन का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया है। पिछली बार ऐसा साल 2000 में हुआ था। तब दक्षिण अफ्रीका ने वानखेड़े में भारत के खिलाफ 164 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

    भारत की पहली पारी
    पहले दिन का खेल पूरी तरह से बारिश से धुल गया था। उस दिन टॉस भी नहीं हो सका था। दूसरे दिन टॉस हुआ और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। रोहित का यह फैसला गलत साबित हुआ और भारत की पहली पारी 46 रन पर सिमट गई। भारतीय बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और टीम के 11 खिलाड़ी मिलकर 50 रन भी नहीं बना सके।

    खराब बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया की गेंदबाजी भी अच्छी नहीं रही। टीम के पांच बल्लेबाज तो खाता तक नहीं खोल सके। इनमें विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं। ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। वहीं, यशस्वी जायसवाल ने 13 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा दो रन और जसप्रीत बुमराह एक रन बनाकर आउट हुए।

    न्यूजीलैंड की पहली पारी
    न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर समाप्त हुई थी। रचिन रवींद्र ने 134 रन की शानदार पारी खेली। वह आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। अपनी 157 गेंद की पारी में रचिन ने 13 चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें कुलदीप यादव ने सब्स्टिट्यूट विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराया। डेरिल मिचेल (18), टॉम ब्लंडेल (5), ग्लेन फिलिप्स (14) और मैट हेनरी (8) कुछ खास नहीं कर सके। इसके बाद रचिन ने टिम साउदी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी निभाई।

    रचिन ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ा, जबकि साउदी ने टेस्ट करियर का सातवां अर्धशतक लगाया। अर्धशतक लगाने के बाद साउदी सिराज का शिकार बने। वह 73 गेंद में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुए। एजाज चार रन बना सके। इससे पहले लाथम 15 रन, विल यंग 33 रन और डेरिल मिचेल 18 रन बनाकर आउट हुए थे। भारत की ओर से कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

    भारत की दूसरी पारी
    भारत की दूसरी पारी 462 रन पर समाप्त हुई। एक वक्त टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 408 रन बना लिए थे। इसके बाद 54 रन बनाने में बाकी बचे सात विकेट गंवा दिए। यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े थे। यशस्वी 35 रन और रोहित 63 गेंद में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली ने सरफराज खान के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी निभाई।

    कोहली 102 गेंद में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान सरफराज ने टेस्ट करियर का अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने 195 गेंद में 18 चौके और तीन छक्के की मदद से 150 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत एक रन से शतक से चूक गए। वह 105 गेंद में नौ चौके और पांच छक्के की मदद से 99 रन बनाकर आउट हुए। भारत का लोअर ऑर्डर फेल रहा। केएल राहुल 12 रन, रवींद्र जडेजा पांच रन, आर अश्विन ने 15 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, बुमराह और सिराज खाता नहीं खोल सके। भारतीय टीम को 106 रन की बढ़त मिली थी। न्यूजीलैंड की ओर से मैट रेनरी और विलियम ओरुर्के को तीन-तीन विकेट मिले। एजाज पटेल को दो विकेट मिले, जबकि टिम साउदी और ग्लेन फिलिप्स को एक-एक विकेट मिला। हालांकि, भारतीय टीम के लिए यह काफी नहीं था।

    Share:

    भागलपुर के मंदिर में तोड़ीं भगवान की मूर्तियां… गुस्साई भीड़ का बवाल, रोड जाम-पुलिस पर पथराव

    Sun Oct 20 , 2024
    भागलपुर: बिहार के भागलपुर में असामाजिक तत्वों ने सामाजिक सौहार्द को बिगड़ने का प्रयास किया. शनिवार की रात जिले के सन्हौला मंदिर में तोड़-फोड़ की गई. मां दुर्गा, श्री राम, सीता, राधा और कृष्ण की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त किया गया. मूर्तियों के जेवर और गहने को चुरा लिया गया. घटना के बाद लोग आक्रोशित हो […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved