• img-fluid

    वाराणसी : दीपावली से पहले प्रधानमंत्री मोदी आज काशी में, देशवासियों को देंगे 6,611 करोड़ की सौगात

  • October 20, 2024

    वाराणसी। प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज दोपहर करीब दोपहर 1:45 बजे काशी (Kashi) पहुंचेंगे। यहीं से काशी और देश को 6,611.18 करोड़ ( 6,611 crores) की 23 विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इनमें काशी की 380.13 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और 2874.17 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। सिगरा स्टेडियम (Sigra Stadium) के दूसरे और तीसरे चरण के निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी होगा। इस स्टेडियम में 27 में से 22 ओलंपिक खेलों (olympic games) के लिए तैयारी, प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं के आयोजन की सुविधा है।

    पीएम मोदी रविवार को बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हरिहरपुर स्थित आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का लोकार्पण करेंगे। साथ ही कांचीकामकोटि पीठ के शंकराचार्य शंकर विजयेंद्र सरस्वती की मौजूदगी में प्रधानमंत्री प्रबुद्धजनाें से संवाद भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री अपराह्न चार बजे सिगरा स्टेडियम पहुंचेंगे। स्टेडियम से ही देश की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।


    बाबतपुर एयरपोर्ट वाराणसी, बागडोगरा, दरभंगा, आगरा एयरपोर्ट के नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण का शिलान्यास करेंगे। रीवा, मां महामाया, अंबिकापुर और सरसावा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद इन एयरपोर्ट की यात्री आवागमन से जुड़ी संयुक्त क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक यात्रियों की हो जाएगी।
    स्टेडियम में ही प्रधानमंत्री की जनसभा होगी। इसमें 20 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

    ओलंपिक संघ के पदाधिकारी और 373 खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री की अगवानी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाबतपुर एयरपोर्ट पर करेंगे। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू, यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, केशव प्रसाद मौर्य और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी रहेंगे। प्रधानमंत्री शाम सवा छह बजे काशी से रवाना हो जाएंगे। क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि काशी आगमन पर प्रधानमंत्री का स्वागत ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से किया जाएगा। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह स्वागत की तैयारी की है। बाबतपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट से सिगरा स्टेडियम तक स्वागत क प्वाइंट तय कर दिए गए हैं।

    24 आईपीएस संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था की कमान
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहर आगमन के दौरान रविवार को 24 आईपीएस ऑफिसर सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। एसपीजी के अभेद्य घेरे में रहने वाले प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में एनएसजी व एटीएस के कमांडो, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अफसर, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के जवानों के अलावा पब्लिक के बीच पुलिस और पीएसी के जवान तैनात रहेंगे।

    प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर बाबतपुर एयरपोर्ट से सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम तक शनिवार को उनकी डमी फ्लीट का ग्रैंड रिहर्सल किया गया। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल और एडीजी सुरक्षा रघुवीर लाल ने पुलिस अफसरों और कर्मियों को अतिरिक्त सतर्कता के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कमिश्नरेट की फोर्स के अलावा गैर जनपद से नौ आईपीएस, 14 एडिशनल एसपी, 25 डिप्टी एसपी, 43 इंस्पेक्टर, 361 दरोगा और 2044 हेड कांस्टेबल / कांस्टेबल आए हैं। पुलिस आयुक्त ने कहा कि सभी सुरक्षा कर्मी अपने ड्यूटी प्वाइंट पर मुस्तैदी के साथ तैनात रहेंगे। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने में भी सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

    प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद शुरू हो जाएगी अन्न सेवा योजना
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद 20 अक्तूबर को अन्न सेवा योजना का शुभारंभ हो जाएगा। न्यास के सदस्यों की मौजूदगी में पहले दिन तीन हजार लाभार्थियों को भोजन वितरित किया जाएगा। शनिवार को संस्कृत विद्यालयों और चिकित्सालयों में भोजन व्यवस्था का दूसरा ट्रायल किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से नाट्यकोटम संस्था के सहयोग से अन्न सेवा योजना लागू की जा रही है। पहले चरण में तीन हजार के बाद इसका लाभ पांच हजार लाभार्थियों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जम्मू कोठी स्थित रसोईघर की क्षमता को बढ़ाकर अब पांच हजार से छह हजार व्यक्तियों का भोजन एक साथ बनाने की योजना है।इस दौरान न्यास सदस्य पं. दीपक मालवीय, प्रो. ब्रजभूषण ओझा, पं. प्रसाद दीक्षित मौजूद रहे।

    Share:

    विमानों को बम धमकी मामले में गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, एक झूठी धमकी यानी तीन करोड़ तक का नुकसान

    Sun Oct 20 , 2024
    नई दिल्ली। देशभर में 24 घंटे के भीतर भारतीय विमानन कंपनियों (Indian aviation companies) की 30 से अधिक उड़ानों (flights) को बम (bomb) से उड़ाने की धमकी (threats)  मिलने के बाद अफरा-तफरी मच गई। इनमें विस्तारा, एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और एलायंस एयर की घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved