• img-fluid

    महाराष्ट्र में 250 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी महायुति, 40% विधायकों का पत्‍ता कट कर सकती BJP

  • October 20, 2024

    मुंबई । महाराष्ट्र (Maharashtra)में आगामी विधानसभा चुनावों(Assembly Elections) के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन(Ruling coalition) सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा (Discussion on seat sharing arrangement)करने के लिए शुक्रवार रात नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि बातचीत अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि कुल 288 सीटों में से केवल 30-35 सीटों पर सहमति बननी बाकी है। उन्होंने कहा कि अंतिम सीट बंटवारे की घोषणा एक या दो दिन में की जा सकती है।

    शिंदे ने कहा, “हमारी अमित शाह के साथ चर्चा सकारात्मक और रचनात्मक रही। मतभेदों को दूर कर लिया गया है और बातचीत बिना किसी मुद्दे के अंतिम चरण में है। केवल 30-35 सीटें हैं जिन पर अंतिम बातचीत लंबित है। अगर जरूरत पड़ी तो उनके साथ फिर से चर्चा होगी और इसे एक या दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा।”

    वहीं, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य के प्रमुख नेताओं के साथ लगभग 160 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर भी चर्चा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी ने सत्ता विरोधी माहौल को कम करने के लिए 30 से 40 फीसदी विधायकों के टिकट काटने का फैसला किया गया है।


    भाजपा मुख्यालय में बुधवार शाम लगभग तीन घंटे चली बैठक में केंद्रीय नेतृत्व ने भाजपा के हिस्से में आने वाली लगभग 160 सीटों पर नामों चर्चा की थी। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। कुछ सीटों को रणनीति के हिसाब से रोका गया है। बाकी पर दूसरे दलों के उम्मीदवारों को देखकर फैसला किया जाएगा। सहयोगी दलों के साथ एक-दो सीटों की अदला-बदली की संभावना बनी हुई है।

    सूत्रों के अनुसार भाजपा अपनी पिछली बार लड़ी 164 सीटों में कुछ में बदलाव कर सकती है, ताकि सहयोगी दलों को संतुष्ट किया जा सके। शिवसेना (शिंदे गुट) और राकांपा (अजित पवार गुट) को दी जाने वाली सीटों पर भी सहमति बन चुकी है। हालांकि, इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है।

    आधे विधायकों के खिलाफ माहौल

    केंद्रीय नेतृत्व को अंदरूनी तौर पर जो रिपोर्ट मिली है, उसमें लगभग आधे विधायकों के खिलाफ सत्ता विरोधी माहौल माना गया है, लेकिन पार्टी में बगावत न हो जाए इस डर से 30 से 40 फीसदी के बीच ही टिकट काटने की संभावना है। पहली सूची जारी करने के पहले पार्टी कुछ और समीकरणों पर विचार करेगी। बुधवार की बैठक में जिन सीटों के लिए उम्मीदवार तय किए गए हैं, उनमें लगभग 60 मौजूदा विधायक शामिल हैं। कुछ हारी हुई सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए गए हैं।

    Share:

    ड्रोन हमले से भड़के नेतन्याहू ने दी खुली चुनौती, बोले-'ईरान-हिज्बुल्ला को चुकानी होगी भारी कीमत'

    Sun Oct 20 , 2024
    नई दिल्ली. घर पर हुए ड्रोन हमले (drone attack) के बाद इजरायली प्रधानमंत्री (Israeli Prime Minister) बेंजामिन नेतन्याहू (benjamin netanyahu) ने ईरान (Iran) और हिज्बुल्ला (Hezbollah) को खुली चुनौती दी है. नेतन्याहू ने चेतावनी देते हुए कहा है कि उन्हें और उनकी पत्नी (Wife) को निशाना बनाने की कोशिश करके ईरान और हिज्बुल्ला ने बड़ी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved