• img-fluid

    MP में युद्ध की वजह से नहीं मिल रहा खाद, कृषि मंत्री ने बताई वजह

  • October 18, 2024

    भोपाल: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में खाद की कमी को लेकर सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे पर लगातार हमलावर हैं, खाद की कमी को लेकर कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंसाना (Agriculture Minister Aidal Singh Kansana) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में खाद की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि आवश्यक मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है. यूक्रेन-इजरायल युद्ध के कारण खाद समय से नहीं पहुंच पा रहा है.

    साथ ही, कृषि मंत्री ने खाद की कमी को लेकर कांग्रेस की ओर से लगाए गए आरोपों पर पलटवार करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टी के नेता किसानों को भ्रमित कर रहे हैं. प्रदेश में खाद की कमी नहीं है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है. हमने खरीफ के सीजन में किसानों को आवश्यक मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराया है। रबी में भी इसी प्रकार से किसानों की आवश्यकता अनुसार उर्वरक उपलब्ध कराएंगे. रूस-इजरायल युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में खाद की कीमतों में भारी उतार चढ़ाव है. युद्ध और संघर्षों के चलते आपूर्ति में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है.


    मंत्री कंसाना ने कहा- फिर भी किसानों को पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है. किसानों को नैनो यूरिया और नैनो डीएपी उपयोग करने की सलाह दी गई है. सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि दिए गए उर्वरक अच्छी क्वालिटी के हों. जहां भी घटिया क्वालिटी के उर्वरक और कीटनाशक किसानों को दिए जाएंगे उनके खिलाफ हम सख्त कार्रवाई करेंगे.

    वहीं कृषि मंत्री के यूक्रेन-इजरायल वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा है. कांग्रेस का कहना है कि एमपी में खाद को लेकर लंबी लंबी लाइन देखी जा रही है,खाद को लेकर किसान परेशान है और कृषि मंत्री यूक्रेन युद्ध को वजह बता रहे हैं. कांग्रेस ने कहा कि कृषि मंत्री को विभाग चलाना नहीं आता, प्रदेश भर में किसान खाद को लेकर परेशान है और कृषि मंत्री ऊल जुलूल बयान दे रहे हैं. कृषि मंत्री पहले जानकारी जुटाए, युद्ध से खाद का कोई लेना देना नहीं है.

    Share:

    18 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

    Fri Oct 18 , 2024
    1. सलमान खान को फिर मिली धमकी, लॉरेंस गैंग ने कहा- पैसे दो वरना बाबा सिद्दीकी से भी बुरा… बाबा सिद्दीकी की हत्या(Murder of Baba Siddiqui) के बाद सलमान खान (salman khan)की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उनके आवास के पास आने (come to residence)वाले और सेल्फी लेने वाले लोगों पर भी पुलिस की पैनी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved