• img-fluid

    नई टेक्नोलॉजी ने डिफेंस सेक्टर को ट्रांसफॉर्म किया – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

  • October 18, 2024


    नई दिल्ली । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने कहा कि नई टेक्नोलॉजी (New Technology) ने डिफेंस सेक्टर को ट्रांसफॉर्म किया (Has transformed the Defense Sector) । राजनाथ सिंह ने कहा कि आज पारंपरिक युद्ध का जो स्वरूप हम अपने आसपास देखते हैं, वह आज से 50-60 साल पहले के स्वरूप से कहीं ज्यादा अलग है। जमीन पर, हवा में या फिर समुद्र में जिन हथियारों एवं उपकरणों का प्रयोग होता था, आज टेक्नोलॉजी की वजह से उनमें बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है।


    वह दिल्ली में आयोजित रक्षा प्रौद्योगिकी पर आयोजित डीआरडीओ की एक कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डिफेंस सेक्टर में टेक्नोलॉजी का प्रभाव सिर्फ कन्वेंशनल वारफेयर तक ही सीमित नहीं रहा । टेक्नोलॉजी ने रक्षा क्षेत्र में एक नए गैर परंपरागत वाॅरफेयर को जन्म दिया है। ड्रोन, साइबर वाॅरफेयर, जैविक हथियार और स्पेस डिफेंस जैसे अनेक एलिमेंट डिफेंस सेक्टर के लिए एक चुनौती बनकर उभरे हैं।

    इसके साथ ही रक्षा मंत्री ने रिसर्चर्स को संबोधित करते हुए कहा कि एक परिवर्तनकारी दौर में जिस तरह से आप डिफेंस व रिसर्च एवं डेवलपमेंट के क्षेत्र में अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं, वह निश्चित रूप से हमारे डिफेंस सेक्टर को और भी ज्यादा मजबूत बनाएगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि यह काम कोई एक संस्था या इंस्टीट्यूशन अकेले नहीं कर रहा है, बल्कि स्टार्टअप, देश के वैज्ञानिक, उद्योगपति, शिक्षा जगत व युवा उद्यमी सभी एक साथ मिलकर इस काम को कर रहे हैं।

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि, “मुझे ऐसा लगता है कि वक्त आ गया है जब डिफेंस सेक्टर में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी को लीड लेना चाहिए, मैं भागीदारी की बात नहीं कर रहा हूं बल्कि प्राइवेट सेक्टर को अब लीड लेना चाहिए। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि प्राइवेट इंडस्ट्री तेजी से हो रहे परिवर्तनों को आत्मसात करने के साथ-साथ नए नवाचार बनाने की भी क्षमता रखती है।”

    रक्षा मंत्री का कहना है कि आज दुनिया जिस तरह से बदल रही है, टेक्नोलॉजी और रिसर्च का महत्व भी उसी अनुपात में तेजी से बदल रहा है। टेक्नोलॉजी की वर्तमान समय में क्या भूमिका है और भविष्य में क्या भूमिका होने वाली है, सभी लोग इससे परिचित हैं। भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय भारत के डिफेंस सेक्टर को और भी ज्यादा इनोवेटिव और टेक्नोलॉजी ओरिएंटेड बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

    राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सरकार व रक्षा मंत्रालय देश के रक्षा क्षेत्र को और अधिक आधुनिक और टेक्नोलॉजी ओरिएंटेड बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से हम रक्षा अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, वह हमारे रक्षा क्षेत्र को सशक्त व मजबूत बनाएगा।

    Share:

    पहले चरण की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई झारखंड में

    Fri Oct 18 , 2024
    रांची । झारखंड में (In Jharkhand) पहले चरण की 43 विधानसभा सीटों पर (On 43 Assembly Seats of the First Phase) चुनाव की अधिसूचना (Notification for Election) शुक्रवार को जारी कर दी गई (Has been Issued) । इसके साथ ही उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो रहा है। इस बार नामांकन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved