• img-fluid

    17 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 17, 2024

    1. जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस संजीव खन्ना (Justice Sanjeev Khanna) देश के अगले मुख्य न्यायाधीश ( next Chief Justice) होंगे। वर्तमान चीफ जस्टिस ( CJI ) डीवाई चंद्रचूड़ (Chandrachud) ने जस्टिस खन्ना को अगला सीजेआई बनाने की सिफारिश (recommended) केंद्र सरकार (Central government) से की है। केंद्र सरकार यह सिफारिश मानती है तो 10 नवंबर को जस्टिस खन्ना सीजेआई पद संभालेंगे। वर्तमान जस्टिस चंद्रचूड़ उसी दिन सेवानिवृत हो रहे हैं। जस्टिस खन्ना का कार्यकाल 23 मई, 2025 तक होगा। यानी वह करीब साढ़े छह महीने इस पद पर रहेंगे। केंद्र सरकार ने स्थापित नियमों के तहत सीजेआई से पिछले शुक्रवार को अनुरोध किया था कि वह अपने उत्तराधिकारी का नाम सुझाएं। इसी के जवाब में चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने यह सिफारिश की है। जस्टिस संजीव खन्ना भारतीय न्यायपालिका में अपनी निष्पक्षता और कानूनी विद्वता के लिए जाने जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट में प्रोन्नत होने से पहले वह दिल्ली हाईकोर्ट के जज रह चुके हैं। उन्हें 18 जनवरी, 2019 को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था। जस्टिस खन्ना सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस हंसराज खन्ना के भतीजे हैं।

    2. सुप्रीम कोर्ट में ‘न्याय की देवी’की लगी नई प्रतिमा, आंखों से हट गई पट्टी, हाथ में तलवार की जगह आया संविधान

    देश की सर्वोच्च अदालत (Supreme Court) में बुधवार को ‘न्याय की देवी’ की नई प्रतिमा (statue) लगाई गई है। इसमें कई बदलाव किए गए हैं। नई प्रतिमा की आंखों से पट्टी हटा दी गई है। इसके अलावा एक हाथ में अब तलवार की जगह संविधान (Constitution) थमाई गई है। ताकि यह संदेश दिया जा सके कि देश में कानून अंधा नहीं है और न ही यह दंड का प्रतीक है। देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के निर्देश पर ये बदलाव किए गए हैं। ‘न्याय की देवी’ की नई प्रतिमा, सुप्रीम कोर्ट में जजों की लाइब्रेरी में लगाई गई है। न्याय की देवी की आंखों पर पट्टी कानून के समक्ष सभी की बराबरी का सूचक रहा है। इसका यह मतलब है कि अदालतें अपने सामने आने वाले सभी फरियादियों और वादियों की संपत्ति, शक्ति, जाति-धर्म, लिंगभेद, रंगभेद या किसी अन्य सामाजिक स्थिति के आधार पर फैसला नहीं करती हैं, जबकि तलवार अधिकार और अन्याय को दंडित करने की शक्ति का प्रतीक है।

    3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों बेटों की शादी का न्योता देने पहुंचे केंद्रीय मंत्री शिवराजसिंह चौहान

    मध्य प्रदेश (MP) के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) और केंद्रीय कृषि मंत्री (Union Agriculture Minister) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने अपनी पत्नी (Wife) और बेटों (Sons) के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की. इस दौरान चौहान ने प्रधानमंत्री को अपने दोनों बेटों कुणाल और कार्तिकेय के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा, ”आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से अपनी धर्मपत्नी साधना और दोनों बेटों कार्तिकेय-कुणाल के साथ भेंट की. हमने प्रधानमंत्री जी को दोनों बेटों की शादी में आने का निमंत्रण दिया और उनसे आशीर्वाद लिया. स्नेह, प्रेम, आत्मीयता और अपनेपन से भरे आदरणीय प्रधानमंत्री जी अभिभावक और बड़े भाई हैं. वह मानवीय संवेदनाओं से भरे अत्यंत सहज और सरल हैं. प्रधानमंत्री जी से मिलकर मन भावुक हो गया. उनके साथ देश और किसानों के लिए काम करना जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है.”


    4. सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सिटीजनशिप एक्ट की धारा 6A की वैधता बरकरार

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सिटीजनशिप एक्ट (Citizenship Act) की धारा 6A की वैधता पर अपना फैसला (decision) सुना दिया है. कोर्ट ने धारा 6A की वैधता (validity) को बरकरार रखा है. CJI डीवाई चंद्रचूड़ का कहना था कि 6A उन लोगों को नागरिकता प्रदान करता है जो संवैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत नहीं आते हैं और ठोस प्रावधानों के अंतर्गत नहीं आते हैं. दरअसल, सिटीजनशिप एक्ट की धारा 6A को 1985 में असम समझौते को आगे बढ़ाने के लिए संशोधन के बाद जोड़ा गया था. असम समझौते के तहत भारत आने वाले लोगों की नागरिकता के लिए एक विशेष प्रावधान के रूप में नागरिकता अधिनियम में धारा 6ए जोड़ी गई थी. इस धारा में कहा गया है कि जो लोग 1985 में बांग्लादेश समेत क्षेत्रों से 1 जनवरी 1966 या उसके बाद लेकिन 25 मार्च 1971 से पहले असम आए हैं और तब से वहां रह रहे हैं, उन्हें भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए धारा 18 के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस प्रावधान ने असम में बांग्लादेशी प्रवासियों को नागरिकता देने की अंतिम तारीख 25 मार्च 1971 तय कर दी.

    5. IND vs NZ Test : टीम इंडिया 46 पर ऑलआउट, भारत में सबसे खराब प्रदर्शन, टेस्ट में सबसे कम स्कोर

    भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जा रहा है. आज (17 अक्टूबर) मैच का दूसरा द‍िन रहा. जहां भारतीय टीम (Team India) महज 46 रनों पर ऑलआउट (all out) हो गई. यह भारत का अपना तीसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. वहीं भारत की धरती पर यह सबसे कम क‍िसी टीम का स्कोर है. भारतीय टीम के पांच बल्लेबाज 0 पर आउट हुए. वहीं न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी सबसे सफल गेंदबाज रहे. ज‍िन्होंने कुल 5 व‍िकेट हास‍िल क‍िए. विलियम ओरोर्के को कुल 4 सफलताएं म‍िली. इस मुकाबले के लिए टीम इंड‍िया की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव देखने को मिले. सरफराज खान की इंजर्ड शुभमन ग‍िल की जगह टीम में वापसी हुई. कुलदीप को आकाश दीप की जगह तीसरे स्पिनर के तौर पर चुना गया है.

    6. नायब सैनी समेत 14 मंत्रियों ने ली शपथ, भाजपा ने कैबिनेट से साधा जातीय समीकरण, बनाई जाट-दलित-ब्राह्मण की कैमिस्ट्री

    हरियाणा (Haryana) में बीजेपी ने तीसरी बार सरकार बनाकर इतिहास रच दिया है और नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ने दूसरी बार सत्ता की कमान संभाल ली है. पंचकुला के सेक्टर 5 के दशहरा ग्राउंड में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. इस दौरान बीजेपी के 13 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. नायब कैबिनेट के जरिए बीजेपी ने हरियाणा के जातीय और क्षेत्रीय समीकरण को साधने की कवायद की है, लेकिन दक्षिण हरियाणा और जीटी रोड बेल्ट का सरकार में दबदबा साफ दिख रहा है. नायब सिंह सैनी के मंत्रिमंडल में अनिल विज, कृष्ण लाल पंवार, राव नरबीर, महिपाल ढांडा, विपुल गोयल, अरविंद शर्मा, श्याम सिंह राणा, रणबीर गंगवा, कृष्ण बेदी, श्रुति चौधरी, आरती राव, राजेश नागर और गौरव गौतम को जगह मिली है. इस तरह बीजेपी ने सैनी कैबिनेट में अनुभवी के साथ-साथ नए चेहरों को जगह देकर 36 बिरादरी को साधने की कोशिश की है. इसके अलावा जातीय समीकरण के साथ-साथ क्षेत्रीय बैलेंस बनाने की कोशिश की गई है.


    7. बहराइच हिंसा में 5 आरोपी गिरफ्तार, एनकाउंटर में 2 को लगी गोली, भाग रहे थे नेपाल

    बहराइच हिंसा (bahraich violence) के बाद यूपी पुलिस का एक्शन जारी है. गुरुवार को पुलिस की आरोपी रिंकू उर्फ सरफराज से मुठभेड़ (Encounter with Sarfraz) हुई. मुठभेड़ में गोली लगने से सरफराज (Sarfraz) घायल हो गया. वहीं हिंसा का एक और आरोपी तालिब भी पुलिस की गोली लगने घायल हो गया. बता दें कि रामगोपाल मिश्रा की गोली मारकर हत्या करने वाला यही सरफराज था. सरफराज हिंसा के बाद से फरार चल रहा था. पुलिस की टीमें इसकी तलाश में जुटी थीं, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी. इसी बीच पुलिस को इनपुट मिला कि सरफराज नेपाल भागने की फिराक में है. पुलिस ने गुरुवार को नाकेबंदी कर नेपाल सीमा के पास हांडा बसेहरी नहर पर सरफराज और उसके साथी तालिब को घेर लिया. पुलिस ने दोनों से सरेंडर करने को कहा, लेकिन दोनों ने फायरिंग करनी शुरू कर दी. जबावी कार्रवाई में पुलिस की गोली लगने से सरफराज और तालिब घयाल हो गए. दोनों को पुलिस ने आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं ADG लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश ने बताया कि पुलिस एनकाउंटर में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों तरफ से फायरिंग की गई है. नेपाल सीमा के पास पुलिस की आरोपियों से मुठभेड़ हुई. आरोपी सरफराज और तालिब गोली लगने से घायल हुए हैं.

    8. रेलवे का बड़ा फैसला, अब 120 दिन नहीं केवल इतने दिन पहले ही करा सकेंगे सीट रिजर्वेशन

    दिवाली (Diwali) से पहले रेलवे ने ट्रेन टिकट में कालाबाजारी (Black marketing in train tickets) को रोकने के लिए एक नियम में बड़ा बदलाव किया है। गुरूवार को एक अहम निर्णेय लेते हुए, रेलवे ने एडवांस में टिकट बुकिंग (Booking tickets in advance) करने वालों की समय सीमा कम कर दी है। 1 नवंबर से यात्री अब 120 दिन के बजाए केवल 60 दिन पहले से ही टिकट की एडवांस बुकिंग कर सकेंगे। हालांकि, 31 अक्टूबर तक टिकटों की बुकिंग में कोई बदलाव नहीं होगा। रेलवे ने गुरुवार को कहा कि 1 नवंबर 2024 से यात्री अपनी यात्रा के 60 दिन पहले तक ही टिकट की एडवांस बुकिंग कर सकेंगे। 60 दिनों में ट्रेन जर्नी की डेट शामिल नहीं है। रेलवे ने बताया ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसे कुछ स्पेशल ट्रेनों पर ये नियम लागू नहीं होगा। इन ट्रेनों के बुकिंग नियमों में कोई बदलाव भी नहीं होने वाला। वहीं, विदेशी टूरिस्टों के लिए 365 दिन की समय सीमा को भी नहीं बदला जाएगा, मतलब फॉरेन पर्यटकों के लिए एडवांस बुकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।


    9. केंद्र ने मोहन सरकार को दिया बड़ा तोहफा, जारी की 13,987 करोड़ की राशि

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को केंद्र सरकार (Central government) से एक महत्वपूर्ण वित्तीय राहत (Financial Relief) मिली है, जो दिवाली के मौके पर राज्य सरकार के लिए बड़ी राहत साबित हो रही है। आमतौर पर राज्य को हर महीने केंद्र से लगभग 7,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होती है, लेकिन इस बार यह राशि लगभग दोगुनी होकर 13,987 करोड़ रुपये हो गई है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इसे त्योहारी सीजन के मद्देनजर एडवांस किस्त के रूप में जारी किया है ताकि राज्य सरकारें अपने विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं को तेजी से पूरा कर सकें। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूरे देश के राज्यों को कुल 1,78,173 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह राशि सामान्य मासिक सहायता से दोगुनी है, जिसमें अक्टूबर 2024 में देय नियमित किस्त के अलावा एक अग्रिम किस्त भी शामिल है।

    10. असम में बड़ा हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के 8 डिब्बे, यात्रियों में मचा हड़कंप

    असम (Assam) में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। यह हादसा लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (Lokmanya Tilak Express) के साथ हुआ, जिससे इस रूट्स पर आने-जाने वाली ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया। हालांकि, इस हादसे में किसी यात्री के हताहत होने की कोई सूचना नहीं आई है। असम के डिबालोंग स्टेशन के पास अगरतला-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को डिरेल हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन की टीम आनन-फानन में घटनास्थल पर पहुंची और बोगियों से यात्रियों को बाहर निकाला। सभी यात्री पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अब टीम इस दुर्घटना से प्रभावित पटरियों को साफ कर रही है। हालांकि, अभीतक ट्रेन हादसे की वजह पता नहीं चल सकी है।

    Share:

    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved