• img-fluid

    ‘गैस सिलिंडर’ के निशान पर चुनाव लड़ेगी झारखंड में जदयू

  • October 17, 2024


    रांची । झारखंड में (In Jharkhand) जदयू (JDU) ‘गैस सिलिंडर’ के निशान पर (On the symbol of ‘Gas Cylinder’) चुनाव लड़ेगी (Will Contest Elections) । नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए ‘गैस सिलिंडर’ चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर इसकी आधिकारिक सूचना दी है।


    झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने आयोग को पहले ही पत्र लिखकर आग्रह किया था कि जदयू को झारखंड में चुनाव चिह्न के तौर पर ‘तीर’ का आवंटन न किया जाए। झामुमो को पहले से तीर-धनुष निशान आवंटित है। ऐसे में किसी अन्य पार्टी को ‘तीर’ निशान आवंटित किए जाने से मतदाताओं के बीच भ्रम की स्थिति बन सकती है। चुनाव आयोग ने वर्ष 2019 में भी जदयू के झारखंड और महाराष्ट्र में तीर चिह्न पर चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी।

    जदयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा नहीं है, इसलिए वह बिहार, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के बाहर तीर चिह्न पर चुनाव लड़ने की दावेदारी नहीं कर सकता। इन तीनों राज्यों में उसे राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा हासिल है। चुनाव आयोग के 2019 के फैसले के आलोक में जदयू ने आयोग से झारखंड में ‘गैस सिलिंडर’ चुनाव चिह्न आवंटित करने का आग्रह किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है।

    जदयू ने इस बार एनडीए के तहत झारखंड विधानसभा चुनाव में उतरने की तैयारी की है। पार्टी ने गठबंधन के तहत राज्य की 81 में से 11 सीटों पर दावेदारी की है। उम्मीद की जा रही है कि अगले दो-तीन दिन के अंदर एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी। झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होने हैं। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

    Share:

    भाजपा ने अपनी संभावित हार से बचने के लिए मिल्कीपुर का चुनाव टाल दिया - सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव

    Thu Oct 17 , 2024
    लखनऊ । सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (SP President Akhilesh Yadav) ने कहा कि भाजपा (BJP) ने अपनी संभावित हार से बचने के लिए (To avoid its Possible Defeat) मिल्कीपुर का चुनाव टाल दिया (Postponed Milkipur Election) । वह अपने आंतरिक सर्वे में हार रहे थे। अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ में महर्षि वाल्मीकि की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved