• img-fluid

    मुंबई से लंदन जा रही फ्लाइट में इमरजेंसी अलर्ट, आसमान में चक्कर काट रहा विमान

  • October 17, 2024

    मुंबई: मुंबई से लंदन (Mumbai to London) जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट (air india flight) की लैंडिंग नहीं होने की वजह से इमरजेंसी अलर्ट (Emergency Alert) का मैसेज दिया गया है. हालांकि इसके कारणों का पता नहीं चल सका है. एअर इंडिया की फ्लाइट AI129 7700 लंदन के बाहरी इलाके में चक्कर लगी रही है. फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटरडार24 ने बताया कि एयर इंडिया की फ्लाइट ने लंदन के ऊपर से उड़ान भरते समय एक इमरजेंसी सिग्नल भेजा है, हालांकि आपातकालीन सिग्नल क्यों भेजा गया, इसका अभी कारण पता नहीं चल पाया है.

    इस तरह के स्क्वाक कोड (इमरजेंसी अलर्ट) अक्सर आपातकालीन परिस्थितियों, जैसे आपातकालीन लैंडिंग आदि के दौरान सुने जाते हैं. स्क्वाक कोड का उपयोग एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल (ATC) द्वारा उड़ान भरते समय विमानों की पहचान करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए किया जाता है. ये स्क्वाक कोड्स सामान्यतः 4 अंकों के होते हैं, जो 0000 से 7777 तक रहते हैं. इनमें से कुछ कोड निश्चित होते हैं, जो विशिष्ट हालात में दर्शाए जाते हैं, जबकि अन्य ATC द्वारा प्रदर्शित किए जाते हैं.


    ATC विमान के लिए स्क्वाक कोड क्रिएट करता है, जब विमान अपनी सीमा में प्रवेश करता है, तो पायलट को विमान के ट्रांसपोंडर में एंट्री करने की अनुमति देने के लिए एक मैसेज भेजा जाता है. ट्रांसपोंडर फिर इसे ATC को वापस भेजता है. एअर इंडिया की फ्लाइट AIC129 में स्क्वाक कोड 7500 था, जो एक आपातकालीन ट्रांसपोंडर कोड है, जो दर्शाता है कि विमान खतरे में था और उसे ATC और अन्य सुरक्षा सेवाओं से तत्काल सहायता की आवश्यकता थी.

    Share:

    रेलवे का बड़ा फैसला, अब 120 दिन नहीं केवल इतने दिन पहले ही करा सकेंगे सीट रिजर्वेशन

    Thu Oct 17 , 2024
    नई दिल्ली। दिवाली (Diwali) से पहले रेलवे ने ट्रेन टिकट में कालाबाजारी (Black marketing in train tickets) को रोकने के लिए एक नियम में बड़ा बदलाव किया है। गुरूवार को एक अहम निर्णेय लेते हुए, रेलवे ने एडवांस में टिकट बुकिंग (Booking tickets in advance) करने वालों की समय सीमा कम कर दी है। 1 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved