• img-fluid

    50 वर्ष पहले बंद हुई आगर रेल लाईन फिर से शुरु होगी

  • October 17, 2024

    • झालावाड़ रेल प्रोजेक्ट दो राज्यों को सीधा जोड़ेगा 182 किमी लंबा नया ट्रेक बनेगा
    • उज्जैन से आगर के लिए भी अब सीधे मिलेगी ट्रेन इस रेल लाइन पर 45 ब्रिज भी बनेंगे

    उज्जैन। पश्चिम मध्य रेलवे ने उज्जैन से झालावाड़ के लिए नई रेल सेवा की तीन योजनाएँ तैयार की हैं, पिंक, ब्लू और रेड। इनकी लागत 2836 करोड़, 2727 करोड़ और 2697 करोड़ रुपये है। योजनाओं में अलग-अलग रूट और पुलों की संख्या निर्धारित की गई है। तीनों योजना में उज्जैन से आगर तक का रूट भी शामिल है। राशि कम ज्यादा होने का कारण पटरी की लंबाई, कर्व और मुख्य पुलों की संख्या है।


    रेलवे ने दो राज्यों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर ली है। एमपी और राजस्थान के लिए रेलवे ने नई परियोजना पर कवायद शुरु कर दी है। इस परियोजना के अंतर्गत एमपी के उज्जैन को राजस्थान के झालावाड़ से सीधा जोड़ा जाएगा। इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अभी उज्जैन और झालवाड़ के बीच सीधा ट्रेक नहीं है। इसके लिए यात्रियों को राजस्थान के रामगज मंडी स्टेशन उतरना पड़ता है। नई योजना से यह दिक्कत खत्म हो जाएगी। उज्जैन झालावाड़ रेल परियोजना के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंजूरी दी थी। फरवरी में विस्तृत कार्य योजना बनाने के लिए 4 करोड़ 75 लाख रुपए भी स्वीकृत किए। इसके बाद रेलवे ने 2727 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है जिसके अंतर्गत 182 किमी में ट्रेक बिछाया जाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे के प्रस्ताव के अंतर्गत परियोजना में कुल 181.80 किमी लंबा ट्रेक बनाया जाएगा। इस रेल लाइन पर 45 ब्रिज भी बनेंगे। नए रेलवे ट्रेक पर 37 कर्व होंगे। उज्जैन से उज्जैनिया, ढाबलाखुर्द, आगर तक रेल लाइन बिछेगी। जबकि आगर से सुसनेर, सोयतकलां, रायपुर होते ही झालावाड़ तक रेल लाइन होगी। उज्जैन झालावाड़ परियोजना के अंतर्गत दो वैकल्पिक प्रस्ताव भी तैयार किए गए हैं। 2836 करोड़ रुपए के एक प्रस्ताव में 189 किमी लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी। 2697 करोड़ रुपए की एक अन्य योजना में 178 किमी लंबी रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव है। तीनों प्रस्तावों को रेल मंत्रालय को भेजा जा रहा है। मंत्रालय के मानकों पर जो योजना खरी उतरेगी, उसपर ही काम शुरु किया जाएगा।

    सन् 1932 से 1975 तक उज्जैन-आगर के बीच चलती थी ट्रेन
    सन् 1932 से 1975 तक उज्जैन-आगर के बीच नैरोगेज ट्रेन चलती थी। उस समय चलने वाली ट्रेन का जेडबी टाइप का इंजिन आज भी उज्जैन रेलवे स्टेशन परिसर में खड़ा है। पश्चिम मध्य रेलवे एक दशक पहले झालावाड़ से रामगज मंडी तक रेल लाइन बिछाकर ट्रेन का संचालन शुरू करा चुकी है।

    Share:

    दीपावली पर 60 अतिरिक्त कर्मचारी सफाई के लिए लगाएगी नगर निगम

    Thu Oct 17 , 2024
    दीपावली के तीन दिनों तक विशेष सफाई अभियान चलेगा-अभी ड्यूटी की जिम्मेदारी दी कर्मचारियों को उज्जैन। दीपावली के तीन दिनों तक पटाखे एवं पूजन सामग्री का टनों कचरा सड़कों पर फैल जाता है लेकिन इस बार नगर निगम ने विशेष तैयारी की है और दीपावली पर विशेष सफाई होगी। दीपावली की साफ-सफाई के चलते हैं […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved