• img-fluid

    कश्मीर पर पाकिस्तान को फिर मिला चीन का कंधा, SCO समिट में मिले सुर

  • October 16, 2024

    डेस्क: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में दो दिवसीय SCO शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है. 15 से 16 अक्टूबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान अपनी मेजबानी दिखा दुनियाभर में अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा है. भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान पहुंचे हैं. विदेश मंत्री ने मंगलवार रात पाक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की. 9 साल बाद हो रही इस यात्रा से दोनों देशों के रिश्तो में सुधार होने की उम्मीद की जा रही है, लेकिन पाकिस्तान यहां भी कश्मीर का राग अलापने लगा है. हर बार की तरह पाकिस्तान को इस मुद्दे पर चीन का खुला साथ मिल रहा है, चीन ने कश्मीर मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की बात कही है.


    चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग 15 अक्टूबर को चार दिवसीय द्विपक्षीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे. अपनी इस यात्रा के दौरान वे 23वीं SCO समिट की बैठक में भी शामिल होंगे. चीनी पीएम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मिले, चीन-पाकिस्तान के अधिकारियों की बैठक के बाद दोनों देशों ने 30 प्वाइंट का ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया. दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर समझौते हुए हैं. इसमें कश्मीर का मुद्दा भी शामिल है.

    चीन-पाकिस्तान के ज्वाइंट स्टेटमेंट के 25 वे प्वाइंट में कश्मीर मुद्दे का जिक्र किया गया है. चीनी प्रधानमंत्री ने कश्मीर मुद्दे को UN चार्टर से हल करने की बात कह रहे है. चीन ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे को दोनों देश शांतिपूर्ण ढंग से हल करें. चीन के जवाब में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कश्मीर विवाद पर चीन के समर्थन की सराहना की है और एक चीन नीति, ताइवान, तिब्बत, हांगकांग, झिंजियांग और दक्षिण चीन सागर सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर पाक के चीन को समर्थन को दोहराया है.

    Share:

    रूस को मदद का आरोप, यूरोप जाने वाली ईरान की इकलौती फ्लाइट पर लगा ब्रेक

    Wed Oct 16 , 2024
    डेस्क: ईरान के इजराइल पर हमला करने के बाद से पश्चिमी देश भड़के हुए हैं. इस हमले के बाद अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों का दायरा और बढ़ा दिया है. जिसके बाद ईरान बाहरी दुनिया से और ज्यादा कट गया है. इसके अलावा ये प्रतिबंध यूक्रेन के खिलाफ रूस को मिसाइल […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved