• img-fluid

    तालिबानी हुकूमत ने मीडिया पर लगाया प्रतिबंध, जिंदा चीज की तस्वीरें पब्लिश करने पर खैर नहीं

  • October 15, 2024

    डेस्क: अफगानिस्तान में तालिबान नैतिकता मंत्रालय ने सोमवार (14 अक्तूबर) को एक नए कानून को लागू करने का वादा किया, जिसमें मीडिया पर सभी जीवित चीजों की तस्वीरें पब्लिश करने पर बैन लगाया जाएगा. नए कानून की घोषणा पर Ministry for the Propagation of Virtue and the Prevention of Vice के प्रवक्ता सैफुल इस्लाम खैबर ने कहा कि यह कानून पूरे अफगानिस्तान में इसे धीरे-धीरे लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कानून के तहत लोगों को बताया जाएगा कि जीवित चीजों की तस्वीरें इस्लामी कानून के खिलाफ हैं. इसका पालन करने के लिए उन्हें समझाने की कोशिश की जाएगी. हालांकि, खैबर ने जोर देकर कहा कि कानून के कार्यान्वयन में जबरदस्ती का कोई स्थान नहीं होगा और इसे केवल सलाह के रूप में पेश किया जाएगा.


    अफगानिस्तानी मीडिया पर लगाए गए बैन में कई सारी चीजें शामिल हैं, जैसे जीवित चीजों की तस्वीरों का प्रकाशन बंद करना. इस्लाम का मजाक या अपमान करने से मीडिया आउटलेट्स को रोकना. इस्लामी कानून का खंडन न करने का आदेश आदि. मामले पर खैबर ने कहा कि अभी तक इन प्रतिबंधों को सख्ती से लागू नहीं किया गया है, लेकिन कुछ प्रांतों में इसको लेकर काम शुरू हो गए हैं. कंधार, हेलमंद और तखर जैसे प्रांतों में पहले ही काम शुरू हो चुका है, लेकिन अभी सभी प्रांतों में यह लागू नहीं किया गया है.

    कंधार में पत्रकारों ने बताया कि उन्हें अभी तक मंत्रालय से इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. उन्हें तस्वीरें लेने से भी नहीं रोका गया है. हालांकि, गजनी और मैदान वार्डक प्रांतों में पत्रकारों को नैतिकता पुलिस द्वारा धीरे-धीरे कानून लागू करने के बारे में सूचित किया गया है. एक स्थानीय पत्रकार ने बताया कि उन्हें दूर से तस्वीरें लेने और कम घटनाओं को फिल्माने की सलाह दी गई ताकि वे इस नए कानून के अनुरूप काम कर सकें.

    Share:

    SCO Summit से पहले इमरान खान की पार्टी PTI ने लिया बड़ा फैसला

    Tue Oct 15 , 2024
    इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मंगलवार को अपना विरोध प्रदर्शन खत्म कर दिया है। पीटीआई ने ऐसा इस वजह से किया है क्यों कि यहां शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू होने जा रही है। दो दिवसीय बैठक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved