• img-fluid

    महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए 480 होमगार्डों की भर्ती होगी लेकिन 10 साल से नहीं हुई भर्ती

  • October 15, 2024

    • केंद्र का 25 फीसदी हिस्सा 20 वर्षों से नहीं मिला-राज्य सरकार केंद्र को पत्र लिखकर राशि मांगेगी

    उज्जैन। मध्य प्रदेश में होम गार्ड्स के वेतन और भत्तों के लिए केंद्र सरकार का 25 प्रतिशत हिस्सा पिछले 20 वर्षों से नहीं मिला है, जिससे राज्य सरकार को बजट की कमी का सामना करना पड़ रहा है। लगभग 5 हजार रिक्त पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही है और राज्य सरकार केंद्र से 500 करोड़ रुपये की राशि की मांग करेगी। उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था एवं महाकाल लोक की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी कि सुरक्षा के लिए होमगार्ड जवान रखे जाएँगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद होमगार्ड मुख्यालय द्वारा राज्य शासन को महाकाल मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 480 नए होमगार्डों की भर्ती का पत्र भी भेजा है लेकिन महाकाल मंदिर सुरक्षा व्यवस्था के लिए भर्ती होने वाले 480 नए होमगार्ड जवान और 800 जवान पुलिस बैंड के लिए भर्ती करना है लेकिन इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार से बजट मांगा जाएगा।


    होम गार्ड्स के वेतन-भत्ते से लेकर अन्य व्यवस्थाओं के लिए कुल बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार देती है पर बीते लगभग 20 वर्ष से केंद्र का हिस्सा प्रदेश को नहीं मिल पाया है। केंद्र ने राशि देना बंद कर दिया तो राज्य सरकार ने भी मांग नहीं की। अब राज्य सरकार के पास बजट की कमी के चलते कई काम प्रभावित हो रहे हैं। सबसे अहम तो यह कि इनके रिक्त पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही है। अभी लगभग पांच हजार पद रिक्त हैं। इन पदों पर तीन चरणों में भर्ती करने की तैयारी है। इसके अतिरिक्त महाकाल के लिए 480 पदों और पुलिस बैंड के लिए 800 पदों पर होम गार्ड्स की भर्ती की जानी है। इस कारण राज्य सरकार केंद्र को पत्र लिखकर बीते वर्षों की राशि देने की मांग करेगी। होम गार्ड निदेशालय ने इस संबंध में पूरी जानकारी गृह विभाग को भेज दी है। यहां से केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र भेजा जाएगा। यह राशि 500 करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है। उल्लेखनीय है कि अभी प्रतिवर्ष लगभग 300 करोड़ रुपये होम गार्ड्स के वेतन-भत्तों पर खर्च हो रहे हैं। इस लिहाज से हर वर्ष करीब 75 करोड़ रुपये केंद्र से मिलना चाहिए।

    वृद्ध पर पैसे घर नहीं देने की बात को लेकर हमला कर दिया
    उज्जैन। नीलगंगा थाना क्षेत्र के न्यू इंदिरा नगर में कल वद्ध के साथ आरोपी ने मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी। नीलगंगा थाना पुलिस ने बताया कि कल हेमू पिता मुन्नालाल उम्र 60 साल के साथ न्यू इंदिरा नगर में पैसे घर पर देने की बात को लेकर आरोपी ने बुरी तरह से पीटा और जान से मारने की धमकी दी। पिटाए वृद्ध की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। आरोपी ने उस पर ईंट और तलवार से हमला कर दिया था जिससे हेमू घायल हो गया।

    Share:

    उज्जैन के सरकारी अस्पतालों में धूल खा रही मशीनों को ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँचाएँगे, दर्जनों मशीनों की सूची बनाई

    Tue Oct 15 , 2024
    उज्जैन। लाखों रुपए की दर्जनों मशीनें सरकारी अस्पतालों में धूल खा रही है जिन्हें अब ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक अस्पतालों में भेजा जाएगा जहाँ इनका उपयोग हा सके। ऐसी सभी मशीनों की सूची बनाई गई है। अस्पतालों में कई दवाइयाँ बिना उपयोग के ही एक्सपायरी हो जाती है। मध्य प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved