• img-fluid

    भारतीय मर्द डेटिंग में फेल हैं? सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस ने मचाया बवाल

  • October 15, 2024

    नई दिल्ली. क्या भारतीय मर्दों (Indian men) को डेट (dating) करना नहीं आता? इस सवाल पर ऑस्ट्रेलियाई पॉडकास्टर (Australian Podcaster) ब्री स्टील (Bree Steele) ने जब चर्चा की, तो सोशल मीडिया (social media) पर बवाल मच गया. ब्री स्टील, जो 2023 से भारत में यात्रा कर रही हैं, भारत और ऑस्ट्रेलिया में डेटिंग के अनुभवों की तुलना को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया.


    उनके मुताबिक, कुछ चीजें ऐसी हैं जो भारतीय मर्दों को डेटिंग के दौरान ध्यान में रखनी चाहिए. उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में मर्द आमतौर पर फ्लर्ट नहीं करते, बल्कि मजाकिया अंदाज में बातें करते हैं. वहीं, भारत में लोग काफी दोस्ताना व्यवहार करते हैं लेकिन चीजें बहुत तेजी से बढ़ती हैं.

    उन्होंने एक घटना शेयर करते हुए बताया की जब एक पार्टी में एक भारतीय शख्स ने उनसे फ्लर्ट करना शुरू किया और अचानक उनका हाथ पकड़ लिया. ब्री का कहना है ऐसा ऑस्ट्रेलिया में कभी नहीं होता. ब्री ने मुंबई में एक डेटिंग इवेंट का भी अनुभव शेयर किया, जहां शुरुआत में महिलाएं सिर्फ महिलाओं से और पुरुष केवल पुरुषों से बातचीत कर रहे थे.

    इसके बाद, उन्होंने यह भी कहा कि भारत में डेटिंग का कल्चर फिल्मों से बहुत प्रभावित लगता है. यहां डेटिंग का अनुभव ऐसा लगता है जैसे लोग फिल्मों में जो देखते हैं, वैसा ही करने की कोशिश करते हैं. मेरे हिसाब से हमारी पीढ़ी के भारतीय पहली बार ऐसे हैं जिन्हें कैजुअल डेटिंग करने का मौका मिल रहा है. पहले तो केवल अरेंज मैरिज ही हुआ करती थी.

     

    View this post on Instagram

     

    A post shared by Bree Steele (@breesteele.mp3)

    इसके इतर, ऑस्ट्रेलिया में डेटिंग एक ऐसी परंपरा है जो कई पीढ़ियों से चली आ रही है. हमारे यहां पेरेंट्स और ग्रैंडपेरेंट्स भी डेट करते थे, और हमें स्कूल में सेक्स एजुकेशन भी मिलती है. मुझे लगता है कि भारत में यह चीज अभी भी कल्चर का हिस्सा नहीं बनी है, और लोग बॉलीवुड फिल्मों से ही सीख रहे हैं.

    सोशल मीडिया पर क्या आया रिएक्शन
    इस वीडियो के सामने आने के बाद भारतीयों के रिएक्शन भी देखने को मिले. कई लोग ब्री स्टील की बातों से सहमत दिखे, जबकि कई लोगों ने उनसे असहमति जताई. कुछ लोगों का कहना था कि भारतीय लोग अपनी संस्कृति से जुड़े होते हैं और महिलाओं से कैसे व्यवहार करना है, यह किसी ऑस्ट्रेलियन से सीखने की जरूरत नहीं है.

    वहीं किसी ने कहा मुझे लगता है कि पश्चिमी संस्कृति भारतीय संस्कृति को बर्बाद कर रही है. हम भारतीय डेटिंग नहीं, बल्कि सीधे शादी करते हैं और जन्मों तक साथ निभाते हैं.

    Share:

    डीजी एस परमेश ने भारतीय तटरक्षक बल के नए प्रमुख का संभाला पदभार, कहा- इसे पूरी क्षमता से...

    Tue Oct 15 , 2024
    डेस्क। पिछले महीने से पूर्व महानिदेशक राकेश पाल के निधन के बाद से महानिदेशक के रूप में काम कर रहे डीजी एस परमेश ने आज भारतीय तटरक्षक बल के नए प्रमुख के तौर पर पद संभाल लिया है। उन्होंने पिछले तीन दशकों में संगठन में कई पदों पर रहते हुए शानदार सेवा की है। फ्लैग […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved