• img-fluid

    माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थी 10 दिन बिना स्कूल बैग के करेंगे पढ़ाई

  • October 14, 2024

    उज्जैन। कक्षा छठी से आठवीं तक के माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थी अब साल में 10 दिन स्कूल बैग लेकर नहीं जाएँगे, उन्हें बिना बैग और किताबों के स्किल और सीखने सिखाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लोक शिक्षण संचनालय ने इसकी तैयारी कर ली है। स्कूलों में पढ़ाई को आनंददायक और तनाव मुक्त बनाने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने एक गाइडलाइन की जारी की है जिसे एनसीईआरटी की एक इकाई केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान ने तैयार किया है। इसमें बच्चों को 10 दिन बैग और किताब रहित पढ़ाई की सिफारिश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में की गई है।



    इसे लागू करने के लिए अब मध्य प्रदेश सरकार कदम उठा रही है। इस गाइडलाइन के अनुसार 10 दिन के बिना बाग की पढ़ाई के पीछे का विचार बच्चों को टीचिंग लर्निंग प्रोसेस का अभिन्न हिस्सा बनाना है। बच्चों को कार्यक्षेत्र में जरूरी स्केल से परिचित कराया जाएगा, ताकि उन्हें आगे करियर तय करने में मदद मिलेगी। राज्य और स्थाई समुदाय द्वारा लोकल कौशल के रूप में बधाई गिरी, बिजली का काम, धातु का काम, बागवानी, मिट्टी के बर्तन बनाना आदि शामिल हैं। इसमें साल में एक बार सभी बच्चे 10 दिन बिना बैग के स्कूल आएँगे और यह सभी नए कौशल सीखेंगे।

    अलखधाम नगर में महिला को पति ने पीटा
    उज्जैन। अलखधाम नगर में रहने वाली महिला के साथ कल शाम विवाद कर उसके पति ने मारपीट की और घर से निकाल दिया। पुलिस ने महिला की शिकायत पर पति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। नीलगंगा पुलिस ने बताया कि कल शाम अलखधाम कॉलोनी निवासी सोनाली ने थाने में शिकायत दर्ज कराई कि उसके पति यश ने शराब के नशे में विवाद कर उसे बुरी तरह से पीटा। आरोपी पति की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

    Share:

    एक्टर को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक्स-वाइफ ने लगाया अपमान करने और बेटी को मारने का आरोप

    Mon Oct 14 , 2024
    मुंबई: रजनीकांत, कीर्ति सुरेश और नयनतारा स्टारर पैन इंडिया फिल्म ‘अन्नात्थे’ में मनोज का नेगेटिव रोल निभाने वाले बालाकुमार को पुलिस ने गिरफ्तार किया. बालाकुमार को इंडस्ट्री में बाला के नाम से जाना जाता है. बाला पर उनकी एक्स वाइफ और सिंगर अमृता सुरेश गंभीर आरोप लगाया है. अमृता ने आरोप लगाया कि बाला ने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved