• img-fluid

    Mumbai Toll Tax Free: मुंबई आने वाली इन गाड़ियों पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स, शिंदे कैबिनेट का बड़ा फैसला

  • October 14, 2024

    मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (maharashtra assembly election) से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने बड़ा फैसला लिया है. मुंबई (Mumbai) आने वाले हल्के वाहनों (Light vehicles) से टोल टैक्स (Toll tax) नहीं लिया जाएगा.

    मुख्यमंत्री कार्यालय ने 14 अक्टूबर को एक बयान में कहा कि सरकार ने मुंबई में प्रवेश बिंदुओं पर वाहन चालकों के लिए पूर्ण टोल माफ़ी की घोषणा की. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट बैठक में घोषणा की कि मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी 5 टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों के लिए पूर्ण टोल छूट दी जाएगी.


    दरअसल, सोमवार (14 अक्टूबर) को राज्य कैबिनेट की अहम बैठक हुई, जिसमें कई फैसले लिए गए. वहीं इसमें मुंबई से आने वाले हल्के वाहन चालकों के लिए बड़ा फैसला लिया गया. सोमवार रात 12 बजे के बाद वाशी, ऐरोली, मुलुंड, दहिसर और आनंदनगर टोल पर हल्की गाड़ियों से टैक्स नहीं लिया जाएगा.

    हल्के वाहनों की श्रेणी में आती हैं ये गाड़ियां
    हल्के वाहनों में कार, टैक्सी, जीप, वैन, छोटे ट्रक, डिलीवरी वैन आदि आते हैं. यानी आज रात 12 बजे के बाद मुंबई आने वाली कारों और टैक्सियों को टोल टैक्स से राहत मिल सकेगी.

    मतदाताओं को लुभाने का प्रयास
    एकनाथ शिंदे कैबिनेट के इस फैसले को विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के रूप में देखा जा रहा है. ये फैसला महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे समय में लिया है, जब किसी भी समय विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है.

    लगातार हो रही थी टोल फ्री करने की मांग
    एमएसआरडीसी ने मुंबई में 55 फ्लाईओवर बनाए. इन पुलों की लागत वसूलने के लिए सबसे पहले मुंबई के प्रवेश द्वारों पर टोल बूथ बनाए गए. जैसे ही पुलों का निर्माण जैसे ही अंतिम चरण में पहुंचा तो टोल बूथों के निर्माण के लिए वर्ष 1999 में एक निविदा जारी की गई. वर्ष 2002 में सभी पांच टोल बूथ चालू हो गए

    इसके बाद, मुंबई टोल बूथों पर प्रवेश बिंदुओं पर टोल वसूली शुरू की गई. महाराष्ट्र में, मुख्य रूप से मुंबई में, मनसे और कई कार्यकर्ता टोल माफ करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं. हाल ही में, यूबीटी सेना और राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी मुंबई में टोल माफ करने की मांग की थी.

    Share:

    आर्यन खान ने अनन्या पांडे को किया था ब्लैकमेल, कहा था कर दूंगा प्राइवेट वीडियो...

    Mon Oct 14 , 2024
    मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे (Ananya Pandey) उन स्टार किड्स में से हैं, जो आज इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना चुकी हैं। अपने अब तक के करियर में अनन्या (Ananya Pandey) कई बेहतरीन फिल्में दे चुकी हैं। हाल ही में अनन्या की थ्रिलर सीरीज ‘CTRL’ नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। इस सीरीज में अनन्या […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved