• img-fluid

    इजरायल : फिलिस्तीन के खान यूनिस में Hamas की रीढ़ तोड़ने वाली सेना की Division 98 पहुंची लेबनान, जानिए ताकत

  • October 14, 2024

    नई दिल्ली. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) की डिवीजन 98 (Division 98), जो हाल ही में दक्षिणी लेबनान (southern lebanon) में बड़े सैन्य आक्रमण (Military invasion) का नेतृत्व कर रही है, इजरायल की सबसे शक्तिशाली और प्रशिक्षित सैन्य इकाइयों में से एक मानी जाती है. यह वही डिवीजन है, जिसने फिलिस्तीन के खान यूनिस (Khan Younis) में हमास (Hamas) के सबसे मजबूत ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. अब यह डिवीजन लेबनान में घुसकर हिज़बुल्लाह के खिलाफ जंग छेड़ रही है.



    डिवीजन 98 की ताकत
    इस डिवीजन में इजरायल की चार प्रमुख सैन्य इकाइयां शामिल हैं

    कमांडो यूनिट
    इगोज़ स्पेशल फोर्सेज यूनिट
    पैराट्रूपर्स
    टैंक कॉर्प्स की ब्रिगेड 7

    कमांडो यूनिट की विशेषताएं
    कमांडो यूनिट IDF की सबसे खतरनाक और प्रभावी यूनिट्स में से एक है. इसे दुश्मन की सीमा के अंदर गुप्त और जटिल ऑपरेशनों के लिए जाना जाता है. यह इकाई विशेष रूप से तेजी से और सटीकता के साथ ऑपरेशन करने के लिए प्रशिक्षित होती है, जो दुश्मन के बुनियादी ढांचे और लीडरशिप को गंभीर नुकसान पहुंचाने में सक्षम है. इसकी प्रमुख भूमिका गुप्त मिशनों और आतंकवादी ठिकानों पर आक्रमण में होती है.

    इगोज़ स्पेशल फोर्सेज यूनिट की खासियत
    इगोज़ यूनिट इजरायल की स्पेशल फोर्स यूनिट में से एक है, जिसे जंगल और पहाड़ी इलाकों में भीषण लड़ाई के लिए जाना जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य आतंकवादियों और गुरिल्ला युद्ध तकनीकों से निपटना है. यह इकाई विशेष रूप से हिज़बुल्लाह जैसे आतंकवादी संगठनों से लड़ने के लिए प्रशिक्षित है और इसमें तेज हमले, रक्षात्मक युद्ध, और जटिल वातावरण में ऑपरेशन करने की अद्वितीय क्षमता होती है.

    पैराट्रूपर्स की विशेषताएं
    IDF के पैराट्रूपर्स को अपनी फुर्ती, साहस और अत्यधिक जोखिम भरे मिशनों को अंजाम देने के लिए जाना जाता है. ये सैनिक हेलीकॉप्टर या हवाई जहाज से दुश्मन के इलाके में पैराशूट के जरिए उतरते हैं और तुरंत कार्रवाई में जुट जाते हैं. उनके पास बड़े और खतरनाक जोखिम वाले मिशनों में तेज और प्रभावी ढंग से ऑपरेशन को पूरा करने की क्षमता होती है. पैराट्रूपर्स का इस्तेमाल अक्सर दुश्मन के पीछे के इलाकों में महत्वपूर्ण ठिकानों पर कब्जा करने या वहां से दुश्मन को हटाने के लिए किया जाता है.

    टैंक कॉर्प्स की ब्रिगेड 7 की खासियतें
    टैंक कॉर्प्स की ब्रिगेड 7 IDF की सबसे पुरानी और अनुभवी टैंक इकाइयों में से एक है. यह ब्रिगेड इजरायल के कई प्रमुख युद्धों में हिस्सा ले चुकी है और इसकी टैंक लड़ाई में विशेष महारत है. इसका उद्देश्य दुश्मन की रक्षा को तोड़ना और बड़े पैमाने पर बख्तरबंद हमले करना है. ब्रिगेड 7 की क्षमताएं इसकी उच्च तकनीक वाली टैंकों के साथ जुड़ी होती हैं, जो दुश्मन के ठिकानों को तेजी से ध्वस्त करने और इजरायली सैनिकों के लिए सुरक्षित मार्ग बनाने में सक्षम हैं.

    Share:

    स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल पर साधा निशाना, कहा- ' आज अपने गुंडे को घुमा रहे हैं हेलिकॉप्टर में

    Mon Oct 14 , 2024
    नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल (Rajya Sabha MP Swati Maliwal) ने दिल्ली (Delhi) के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक (National Convenor of Aam Aadmi Party) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कल भगवान राम के आदर्शों की बात कर रहे थे, आज […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved