• img-fluid

    हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी पर साइबर अटैक, 3 करोड़ बीमाधारकों का डेटा लीक

  • October 13, 2024

    नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ (Health Insurance Company Star Health) पर साइबर अटैक की वजह से करोड़ों लोगों का पर्सनल डेटा खतरे में है. स्टार हेल्थ के 3 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स की डिटेल्स चोरी हो गई है. कंपनी ने खुलासा किया कि एक बड़े साइबर अटैक (cyber attack) में कस्टमर्स का डेटा लीक होने के बाद उसे 68,000 डॉलर (लगभग 57 लाख रुपये) की फिरौती की धमकी दी गई.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैकर ने वेबसाइट और टेलीग्राम चैट के जरिए टैक्स संबंधी जानकारी और मेडिकल रिकॉर्ड समेत सेंसिटिव जानकारी पब्लिक डोमेन में लीक कर दी. डेटा लीक के वजह से स्टार हेल्थ की तरफ से इंटरनल इन्क्वायरी शुरू की गई है. इसके अलावा कंपनी ने कानूनी कार्रवाई भी की है.


    स्टार हेल्थ का कहना है कि वो टारगेट कर किए गए साइबर अटैक के नतीजों को कंट्रोल करने की कोशिश करती है. कंपनी ने खुलासा किया कि हैकर (हैंडल xenZen) ने अगस्त में 68,000 डॉलर (करीब 57 लाख रुपये) की फिरौती की मांग करते हुए एक ईमेल भेजा था. स्टार हेल्थ के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ को यह मेल मिला था.

    हैकर ने फिरौती की डिमांड करने के बाद भी कस्टमर्स का डेटा लीक कर दिया. इस खुलासे के बाद से इंश्योरेंस कंपनी के शेयर में 11 फीसदी की गिरावट आई है. हैकर ने जो डेटा चोरी किया है, उसमें सेंसिटिव टैक्स इन्फॉर्मेशन और मेडिकल क्लेम रिकॉर्ड शामिल हैं. इस डेटा को टेलीग्राम और हैकर जो खास वेबसाइट चलाता है, उस पर लीक किया गया.

    स्टार हेल्थ ने नुकसान का अंदाजा लगाने के लिए एक इंटरनल इन्क्वायरी शुरू की है. इसके अलावा कंपनी ने हैकर और टेलीग्राम के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. स्टार हेल्थ ने टेलीग्राम पर आरोप लगाया कि कई बार आधिकारिक तौर पर डिमांड करने के बावजूद, टेलीग्राम ने डेटा लीक में शामिल अकाउंट्स को परमानेंट बंद नहीं किया.

    कंपनी ने टेलीग्राम पर हैकर के अकाउंट के डेटा की जानकारी न देने का भी आरोप लगाया है. हालांकि टेलीग्राम ने इन दावों पर कुछ नहीं कहा है. इससे पहले टेलीग्राम ने दावा किया था कि जब एक न्यूज एजेंसी ने उनके साथ डेटा लीक का मामला उठाया, तो चैटबॉट को हटा दिया गया था. स्टार हेल्थ ने घटना को अंजाम देने वाले हैकर को खोजने और पकड़ने में मदद करने के लिए इंडियन साइबर सिक्योरिटी ऑथोरिटीज से भी मदद मांगी है.

    Share:

    13 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

    Sun Oct 13 , 2024
    1. महाराष्ट्र: NCP नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या, सामने आई हमलावरों की तस्वीर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party- NCP) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी (Former minister Baba Siddiqui) की शनिवार रात मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके (Bandra East area ​​Mumbai) में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved