• img-fluid

    12 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 12, 2024

    1. Tamil Nadu: लूप लाइन में घुस खड़ी मालगाड़ी से टकराई बागमती एक्सप्रेस, कई डिब्बे हुए डिरेल, दो में लगी आग

    तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कवरापेट्टई (Kavarapettai) के पास मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (Mysore-Darbhanga Bagmati Express) और एक खड़ी मालगाड़ी (Standing Goods train) के बीच टक्कर के बाद 12 से 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना में 19 यात्रियों के घायल होने की सूचना है। घटना रात करीब 20.30 बजे की है। कवराईपेट्टई रेलवे स्टेशन (Kavaraipettai Railway Station) पर एलएचबी कोच वाली ट्रेन संख्या 12578 मैसूरु-डिब्रूगढ़ दरबाबगाह एक्सप्रेस की पीछे से टक्कर हो गई। ट्रेन लगभग 2027 बजे पोन्नेरी स्टेशन से गुजरी और उसे मुख्य लाइन के माध्यम से अगले स्टेशन कवराईपेट्टई पर चलने के लिए हरी झंडी दे दी गई।

    हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections)में अप्रत्याशित सफलता (Unexpected success)से उत्साहित भाजपा अब झारखंड (BJP now in Jharkhand)और महाराष्ट्र की चाकचौबंद तैयारी (Maharashtra’s elaborate preparations)में जुट चुकी है। पार्टी को भरोसा है महाराष्ट्र में वह एक बार फिर से गठबंधन सरकार बना लेगी, जबकि झारखंड में वह विपक्ष से सत्ता छीनने में सफल होगी। महाराष्ट्र में भाजपा गठबंधन सत्ता में है इसलिए पार्टी वहां पर अपने मौजूदा विधायकों में से लगभग 30 फीसदी के टिकट काट सकती है, जबकि झारखंड में यह संख्या 25 फीसद के आसपास रहने की संभावना है।

    3. दशहरा : PM मोदी ने देशवासियों को दी विजयदशमी की शुभकामनाएं; नागपुर में संघ प्रमुख ने किया शस्त्र पूजन

    पूरा देश आज दशहरा (Dussehra) का पर्व मना रहा है। यह पर्व हर वर्ष शारदीय नवरात्रि (Sharadi Navratri) के समापन के साथ दशमी तिथि को विजयादशमी (Vijayadashmi) के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी विजयदशमी की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से ट्वीट कर देशवासियों के लिए विजय की कामना की। दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा कि देशवासियों को विजयादशमी की असीम शुभकामनाएं। मां दुर्गा और प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आप सभी को जीवन के हर क्षेत्र में विजय हासिल हो, यही कामना है।


    4. भारत का विकास कई देशों के स्वार्थ पर करता है चोट- RSS प्रमुख मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने विजयादशमी (Vijayadashami) के अवसर पर अपने संबोधन में कई समसामयिक मुद्दों पर अपने विचार रखे. उन्होंने अपने भाषण में इस्राइल-हमास युद्ध (Israel–Hamas War) का जिक्र करते हुए कहा कि इस युद्ध से पूरे विश्व में चिंताएं बढ़ गई हैं, और यह आग किस-किस को झुलसाएगी, यह कहना कठिन है. भागवत ने इस संघर्ष को वैश्विक स्तर पर अस्थिरता का प्रतीक बताया.

    5. PM मोदी-ट्रूडो मिले पर नहीं हुई कोई ठोस बातचीत, भारत ने कहा- संबंध सुधार से पहले हिंसा और आतंकवाद पर कार्रवाई करे कनाडा

    भारत (India) ने कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) से वियंतियाने में हुई बैठक के बाद स्पष्ट किया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच कोई ठोस चर्चा नहीं हुई. भारत ने एक बार फिर अपनी उम्मीदों को दोहराया कि कनाडा में खालिस्तान समर्थक (Pro-Khalistan)  गतिविधियों को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा और कनाडा की जमीन से भारत विरोधी हिंसा, उग्रवाद और आतंकवाद का समर्थन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो अब तक नदारद है. भारत ने इस बात पर भी जोर दिया कि ऐसे तत्वों का संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट्स और मानव तस्करी से बढ़ता गठजोड़ न केवल भारत के लिए बल्कि कनाडा के लिए भी चिंता का विषय होना चाहिए. भारत सरकार ने कनाडा के साथ अपने संबंधों को महत्वपूर्ण बताया, लेकिन स्पष्ट किया कि जब तक कनाडा सरकार उन लोगों के खिलाफ सख्त और प्रमाणिक कार्रवाई नहीं करती, जो भारत के खिलाफ नफरत, गलत सूचनाएं, साम्प्रदायिक तनाव और हिंसा को बढ़ावा देने की साजिश रच रहे हैं, तब तक संबंधों में सुधार की उम्मीद नहीं की जा सकती.

    6. दशहरा के दिन शस्त्र पूजन करते हुए राजनाथ सिंह ने चीन-पाक को दी चेतावनी

    पूरे देश में आज विजयादशमी (Vijayadashami) का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस दिन पूजा (Prayer) में अस्त्र-शस्त्रों (weapons) को सामने रखकर पूजा करने की परंपरा रामायण और महाभारत काल से चली आ रही है. आज भी हमारी सेना इस परंपरा को निभाती है. इसी उपलक्ष्य में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शस्त्र पूजा की. इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अगर भारत के हितों पर बात आती है तो हम कोई भी बड़ा कदम उठाने से पीछे नहीं हटेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दार्जिलिंग में सुकना कैंट में सेना के जवानों के साथ विजयादशमी मना रहे हैं. ‘यह हमारी विशाल सांस्कृतिक परंपरा का प्रतीक है’


    7. Haryana: कैथल में बड़ा कार हादसा, अनियंत्रित कार सिरसा ब्रांच नहर में गिरी, तीन महिलाओं और तीन बच्चों समेत सात की मौत

    कैथल (Kaithal) के गांव मुंदडी के पास आज सुबह एक बड़ा हादसा हो गया, जब एक कार (car) अनियंत्रित (uncontrolled) होकर सिरसा ब्रांच नहर (Sirsa branch canal) में गिर गई। इस दर्दनाक हादसे में कार में सवार एक ही परिवार के सात लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं (three women), तीन बच्चे ( three children) और कार चालक शामिल हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मृतक परिवार गांव डीग का रहने वाला था और वे पुंडरी से कैथल की ओर आ रहे थे। हादसा सुबह करीब 9:30 बजे हुआ। जैसे ही हादसे की सूचना मिली, पुलिस मौके पर पहुंची और स्थानीय ग्रामीणों की मदद से सभी को कार से बाहर निकालकर कैथल के नागरिक अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने सभी सात लोगों को मृत घोषित कर दिया।

    8. हरियाणा : नायब सिंह सैनी 17 अक्टूबर को सीएम पद की लेंगे शपथ, पीएम मोदी समेत भाजपा के दिग्गज रहेंगे मौजूद

    हरियाणा (Haryana) के अगले मुख्यमंत्री (CM) के तौर पर नायब सिंह सैनी (Naib Singh Saini) 17 अक्टूबर को शपथ लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) समेत बीजेपी (BJP) के तमाम बड़े पदाधिकारी मौजूद होंगे. बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे. सैनी का शपथग्रहण दशहरा ग्राउंड Sector 5 पंचकूला में होगा. इसके लिए 10 बजे का समय निर्धारित किया गया है. केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “हमें प्रधानमंत्री की मंजूरी मिल गई है कि 17 अक्टूबर को पंचकूला में मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद शपथ लेंगे.” बीते दिन दिल्ली में नायब सिंह सैनी उनसे मुलाकात भी की थी. हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की शपथ ग्रहण समारोह के लिए जिला स्तर की समिति तैयारियों में जुटी है.


    9. कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर: अब इस मेडिकल कॉलेज के 38 डॉक्टर्स ने ममता सरकार को भेजा इस्तीफा

    कोलकाता (Kolkata) में ट्रेनी डॉक्टर (Doctor) के रेप-मर्डर (Rape-Murder) के विरोध में 6 अक्टूबर से जूनियर डॉक्टर्स अनशन पर बैठे हैं. इस बीच धर्मतला में भूख हड़ताल (Hunger Strike) पर बैठे जूनियर डॉक्टरों का समर्थन करते हुए आरामबाग मेडिकल (Arambagh Medical) के 38 डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफे (Resignation) की चेतावनी दी है. उन्होंने अपने इस्तीफे का पत्र स्वास्थ्य भवन को भेजा है. नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल में 2 और नए डॉक्टर्स शामिल हो गए. उनमें से एक ने शुक्रवार रात को आरोप लगाया कि पुलिस उनके परिवार पर दबाव डालकर हड़ताल खत्म करवाने की कोशिश कर रही है. लेकिन वे इस दबाव में नहीं आएंगे. डब्ल्यूबी मुख्य सचिव ने स्थिति रिपोर्ट ईमेल करके भूख हड़ताल वापस लेने का अनुरोध किया.

    10. दिल्ली के रामलीला मैदान में धू-धूकर जला रावण, गूंजे जय श्रीराम ने नारे, PM मोदी-राष्ट्रपति मुर्मू भी पहुंचे

    आज देशभर में दशहरे का त्योहार (Dussehra festival 2024) मनाया जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली के रामलीला मैदान में रावण दहन हो रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूद हैं। दोनों ने पहले राम और लक्ष्मण को तिलक लगाया और फिर आरती उतारी। इसके बाद राम-रावण का युद्ध देखा। राम ने रावण की नाभि में तीर मारकर उसका अंत किया। इसके बाद रावण, मेघनाथ और कुम्भकरण के पुतलों का दहन किया गया। लालकिला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी के यहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और देश के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए। सभी ने रामलीला का मंचन देखा और रावण दहन समारोह में भाग लिया। वहीं नवश्री धार्मिक लीला कमेटी के पंडाल में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी व राहुल गांधी पहुंचें और समारोह में भाग लिया। भगवान हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विंदू दारा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है ‘सबका साथ सबका विकास’। भारत एकजुट है और सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और इसे और बेहतर बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है।

    Share:

    NCP अजित गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्ली: अजीत पवार गुट के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई. बाबा सिद्दीकी को तीन गोली लगी थी, जिसके बाद उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर बांद्रा खेरवाड़ी सिगनल के पास उनपर गोलीबारी हुई थी. लीलावती अस्पताल में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved