• img-fluid

    पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए 193 कंपनियों ने की 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश

  • October 12, 2024


    नई दिल्ली । पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए (Through PM Internship Scheme Portal) 193 कंपनियों (193 Companies) ने 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप (More than 90 Thousand Internships) की पेशकश की (Offered) । यह पोर्टल 12 अक्टूबर की शाम को आवेदकों के लिए खुलने जा रहा है।


    रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, मारुति सुजुकी, जुबिलेंट फूडवर्क्स और आयशर मोटर्स जैसी करीब 193 कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए 90,000 से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश की है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के अवसर पोस्ट किए हैं। इनमें प्राइवेट सेक्टर की कई बड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं। इस स्कीम के तहत अभी तक 200 कंपनियों ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया है। मंत्रालय चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप लाने के उद्देश्य से इस योजना का प्रबंधन कर रहा है।

    यह एक पायलट प्रोजेक्ट है और इससे प्राप्त अनुभवों के आधार पर ही एमसीए कवरेज बढ़ाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी लेगा, ताकि योजना को अंतिम रूप दिया जा सके। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इंटर्नशिप 24 क्षेत्रों में फैली हुई है, जिसमें सबसे अधिक हिस्सा तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में उपलब्ध है। इसके बाद यात्रा और आतिथ्य, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं आदि हैं।

    युवाओं के लिए लाई जा रही इंटर्नशिप 20 से अधिक क्षेत्रों से जुड़ी हैं। इनमें परिचालन प्रबंधन, उत्पादन और विनिर्माण, रखरखाव, बिक्री और विपणन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इंटर्नशिप के अवसर पूरे देश में 28 राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध हैं। ज्ञात हो कि, पीएम इंटर्नशिप स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष जुलाई में पेश बजट में घोषणा की थी। इस स्कीम का उद्देश्य देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दिलवाना है, ताकि वे अपनी स्किल को बेहतर कर सकें।

    Share:

    मदरसों और मदरसा बोर्डों को वित्तीय सहायता रोकी जाए - राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्ली । राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने कहा कि मदरसों और मदरसा बोर्डों को (To Madrassas and Madrassa Boards) वित्तीय सहायता (Financial Assistance) रोकी जाए (Should be Stopped) । एनसीपीसीआर के चेयरपर्सन प्रियंक कानूनगो ने देशभर में मदरसों में पढ़ रहे बच्चों के अधिकारों को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved