• img-fluid

    US: अमेरिका लेबनान में समाधान चाहता है, न कि संघर्ष- अमेरिकी विदेश मंत्री

  • October 12, 2024

    वॉशिंगटन। अमेरिका (America) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) एंटनी ब्लिकन (Antony Blicken) ने लेबनान (Lebanon) में राजनयिक समाधान (Diplomatic Solution) और व्यापक संघर्ष को रोकने की उम्मीद जताई। उन्होंने एक फिर कहा कि इस्राइल को हिजबुल्ला के खिलाफ कुध की रक्षा करने का अधिकार है, लेकिन इस्राइल द्वारा लेबनान पर लगातार हमलों से वह चिंतित भी हैं। उन्होंने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और संसद अध्यक्ष नबीह बेरी से फोन पर बात भी की।

    ब्लिंकन ने कहा, “हम क्षेत्र में व्यापक संघर्ष को रोकने के लिए कोशिश जारी रखेंगे। हम सभी एक ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं, जहां लोग अपने घरों में वापस जा सकें। उनकी सुरक्षा हो सकें और बच्चे वापस से स्कूल जा सकें। लेबनान के लोग भी यही चाहते हैं। हमारा मानना है कि ऐसा कूटनीतिक समझ के माध्यम से ही होगा। इस पर हं कुछ समय से काम कर रहे हैं। हमारा ध्यान भी इसपर पूरी तरह से केंद्रित है।”


    अमेरिकी रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि लेबनान ईरान या हिजबुल्ला को देश की सुरक्षा और स्थिरता के रास्ते में आने की इजाजत नहीं दे सकता है। ब्लिंकन के बयान में इस्राइल और ईरान के बीच संभावित युद्ध विराम पर कोई चर्चा का उल्लेख नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला के लंबे समय से प्रभाव के बाद लेबनान के विकास में अमेरिका देश का समर्थन करेगा। उन्होंने कहा कि लेबनान के लोग देश की तरक्की में रूचि रखते हैं और वे भविष्य की जिम्मेदारी लेने के लिए भी तैयार हैं। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका गाजा में मानवीय स्थिति को लेकर इस्राइल के समक्ष चिंता व्यक्त कर रहा है।

    बता दें कि पिछले साल हमास ने इस्राइल में घुसकर हमला किया था। इसका पलटवार करते हुए इस्राइल ने फलस्तीन के गाजा में लगातार हमले किए। इस्राइल का ने गाजा में जमीनी अभियान भी चलाया। गाजा युद्ध को लेकर हमास के सहयोगी हिजबुल्ला के साथ एक साल से जारी सीमा पार गोलीबारी के बाद इस्राइल ने लेबनान में अपने अभियान का विस्तार किया।

    Share:

    MP : निवाड़ी में पेंशन के लालच में कर दी 65 साल की बुजुर्ग की हत्या

    Sat Oct 12 , 2024
    निवाड़ी। निवाड़ी जिले के ओरछा थाना पुलिस (Orchha police station) ने अंधे कत्ल का खुलासा किया है। दरअसल, सात अक्तूबर 2024 को बनगाय हाइवे चौकी चकरपुर में एक कच्चे रास्ते पर एक अज्ञात अधजला शव पड़ा होने की सूचना पुलिस को मिली थी। सूचना मिलने के बाद ओरछा थाना प्रभारी और चौकी चकरपुर प्रभारी अपनी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved