• img-fluid

    उत्‍तरी मुंबई में कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 14 गिरफ्तार

  • October 12, 2024

    मुंबई। क्राइम ब्रांच (Crime Branch) की यूनिट 8 ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए मलाड इलाके में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ (Call Center Busted) किया है और इस घोटाले में शामिल 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी बिना किसी अनुमति के अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार का कारोबार चला रहे थे। उन्होंने कथित तौर पर विदेश में लोगों को एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहकर ठगा और फिर इस ऐप के जरिए अपने खातों में पैसे ट्रांसफर किए।

    क्राइम ब्रांच द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, उन्हें मलाड इलाके में फॉरेक्स ट्रेडिंग से जुड़े एक फर्जी कॉल सेंटर के बारे में सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर, प्रभारी पुलिस निरीक्षक लक्ष्मीकांत सालुंखे के नेतृत्व में एक पुलिस दल ने मलाड में क्वांटम टॉवर पर छापा मारा। छापेमारी के दौरान, उन्हें कॉल सेंटर में काम करने वाले 14 लोग मिले, जिन्हें हिरासत में ले लिया गया।



    आरोपी “कॉन्टैक्ट इन्फोटेक” नाम से काम कर रहे थे और VFX मार्केट्स का प्रतिनिधित्व करने का दावा कर रहे थे। उन्होंने पीड़ितों को एक मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए राजी किया, जिसके माध्यम से फॉरेक्स ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। हालाँकि, भले ही ऐप ने दिखाया कि फॉरेक्स ट्रेडिंग में पैसा लगाया जा रहा था, लेकिन वास्तव में फंड प्रोसेस नहीं हो रहे थे। पीड़ित अपने खातों से कोई भी पैसा नहीं निकाल पा रहे थे, जिससे उन्हें वित्तीय नुकसान हो रहा था।

    पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि आरोपियों ने फॉरेक्स ट्रेडिंग में निवेश करने वाले पीड़ितों के संपर्क नंबर कैसे प्राप्त किए। वे यह भी जांच कर रहे हैं कि उन्हें ये नंबर किसने दिए। इसके अलावा, अधिकारी इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि इस कॉल सेंटर ने अब तक कितने लोगों को ठगा है। छापेमारी के दौरान पुलिस ने दो लैपटॉप, 16 डेस्कटॉप कंप्यूटर, दो मोबाइल फोन और अपराध से संबंधित दस्तावेज जब्त किए, जिनकी अनुमानित कीमत ₹2.6 लाख है।

    आरोपियों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 316(2), 316(5), 319(2), 318(4) के साथ-साथ भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा 25(के) और आईटी अधिनियम की धारा 66(के) और 66(डी) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

    Share:

    फरीद जकारिया ने नेतन्याहू को बताया दुनिया का 'सबसे चतुर खिलाड़ी'!

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्‍ली। सीनियर पत्रकार और जिओपॉलिटिकल एक्सपर्ट फरीद जकारिया ने इजरायली प्रधानमंत्री को चतुर खिलाड़ी बताया है. उन्होंने कहा कि पश्चिम एशिया में ‘खतरे का वास्तविक दौर’ चल रहा है, जो इस बात की संभावना है कि अगर इजरायल और ईरान (Israel- Iran War) के बीच सीधी जंग होती है, तो यह पूरी तरह से […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved