• img-fluid

    Varanasi: एयरपोर्ट पर लिखे जाएंगे वैदिक मंत्र, पीएम मोदी 17 परियोजनाओं की देंगे सौगात

  • October 12, 2024

    वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 20 अक्तूबर को काशी (Kashi) की जनता को 17 विकास परियोजनाओं (17 projects) की सौगात देंगे। 1300 करोड़ की इन परियोजनाओं से विकास को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने काशी दौरे के दौरान लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Lal Bahadur Shastri International Airport) के विस्तारीकरण परियोजना का शिलान्यास करेंगे। यहां पोर्टिको में जगह-जगह गोल्डन कलर में वेद मंत्र (Vedic mantras) लिखे हुए दिखेंगे।

    एक दिवसीय काशी दौरे पर प्रधानमंत्री कार्यालय से मुहर लग गई है। प्रधानमंत्री 20 अक्तूबर को सबसे पहले शंकर नेत्रालय के तुलसीपट्टी हरिहरपुर स्थित 17 वें केंद्र का लोकार्पण करेंगे। साथ ही, अस्पताल को संचालित करने वाले ट्रस्ट की तरफ से आमंत्रित करीब एक हजार लोगों को संबोधित करेंगे। एयरपोर्ट के पहले चरण में 100 करोड़ की लागत से 7500 वर्ग मीटर में बनने वाली न्यू टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास होगा। 2870 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का एरिया और सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही रनवे का विस्तार किया जाएगा। विस्तारीकरण के तहत वाबतपुर एयरपोर्ट पर 1450 कार पार्किंग की क्षमता होगी। 72 चेक- इन काउंटर बनेंगे।


    आठ कन्वेयर वेल्ट, पांच एक्स बीआईएस मशीनें, कोड सी (ए-321) प्रकार के विमानों के लिए 20 अतिरिक्त पार्किंग-वे का भी निर्माण होगा। अत्याधुनिक तरीके से बनने वाले नए एयरपोर्ट का रूप भी आकर्षक होगा। इंटिग्रेटेड टर्मिनल में गंगा घाट, मंदिर और सारनाथ के प्रतीक भी नजर आएंगे।

    एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार रनवे विस्तारीकरण के तहत वाराणसी-सुल्तानपुर एनएच-56 हाइवे तीन किलोमीटर लंबी टनल से होकर गुजरेगा। ऊपर विमान उत्तरेंगे और नीचे से वाहनों की आवाजाही हो सकेगी।

    संपूर्णानंद स्टेडियम में होगी जनसभा
    सिगरा स्टेडियम में होने वाली जनसभा में 20 हजार कार्यकर्ताओं को जुटाने का लक्ष्य भाजपा ने तैयार किया है। इसमें हर विधानसभा की भागीदारी होगी। दोपहर 3 बजे सिगरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री की जनसभा होगी। प्रधानमंत्री के काशी आगमन को लेकर भाजपा ने अपनी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी है। भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार दोपहर लगभग 12:30 बजे वावतपुर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का आगमन होगा। यहां भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय लोग उनका जोरदार स्वागत करेंगे। पुष्प वर्षा की जाएगी। इसके बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से नगर की ओर प्रस्थान करेंगे। यहां नेत्रालय से जुड़े तकरीबन 1000 विशिष्ट जनों से संवाद भी करेंगे।

    शंकराचार्य का आशीर्वाद लेकर काशीवासियों से मिलेंगे
    काशी आगमन पर प्रधानमंत्री 20 अक्तूबर को शंकर नेत्रालय में कांची कामकोठि पीठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती से आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद काशीवासियों से मुलाकात करेंगे। पीएम आगमन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों और भाजपा के जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों के साथ समन्वय बैठक हुई। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि काम करने वाले वेंडर्स आ गए हैं। अभी सूची फाइनल होने में एक दो दिन लगेंगे। पीएम दोपहर 12 से 1 बजे के बीच आएंगे। शाम 6 बजे के आसपास जाने का कार्यक्रम है। जनसभा के दौरान पार्किंग की व्यवस्था बेहतर तरीके से कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस को जिम्मेदारी दी गई। बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, मेयर अशोक कुमार तिवारी, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा मौजूद रहे।

    सिगरा स्टेडियम में होंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के गेम्स
    सिगरा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के आउटडोर और इनडोर गेम्स हो सकेंगे। प्रधानमंत्री सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्टेडियम के दूसरे और तीसरे चरण के कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। इस दौरान स्टेडियम का निरीक्षण करेंगे। यहीं से काशी की जनता को विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। मंडलायुक्त के मुताबिक सारनाथ की बड़ी विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी होगा। एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग की नींव रखी जाएगी। वहीं, दौरे को लेकर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के डिप्टी डायरेक्टर (लखनऊ) सुभांशु द्विवेदी के नेतृत्व में शुक्रवार को सात सदस्यीय अधिकारियों की टीम ने सिगरा स्टेडियम का निरीक्षण किया।

    एक-एक व्यक्ति का वेरिफिकेशन कराएं : सीपी
    प्रधानमंत्री के काशी आगमन के मद्देनजर पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल शुक्रवार की देर शाम सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने पुलिस अफसरों को कहा कि स्टेडियम के फिनिशिंग के काम में लगे प्रत्येक कर्मी का वेरिफिकेशन कराएं। स्टेडियम के इर्द-गिर्द रहने वालों का एलआईयू से वेरिफिकेशन कराया जाए।

    Share:

    टीम इंडिया के सहायक कोच ने दिए बड़े संकेत, BAN के खिलाफ तीसरे टी20 में ये खिलाड़ी करेंगा डेब्यू

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्‍ली । इंडिया वर्सेस बांग्लादेश(india vs bangladesh ) तीन मैच की टी20 सीरीज (Three match T20 series)का तीसरा और आखिरी मुकाबला (The last bout)आज यानी शनिवार, 12 अक्टूबर को हैदराबाद (Hyderabad on 12 October)के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है। सीरीज के पहले दो मुकाबले अपने नाम कर टीम इंडिया ने 2-0 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved