• img-fluid

    फटे नोट के कोडवर्ड से डिलीवरी, पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे; दिल्ली में ऐसा होता था नशे का कारोबार

  • October 12, 2024

    नई दिल्‍ली । दिल्ली पुलिस (Delhi Police)की स्पेशल सेल (Special Cell)ने 7600 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामदगी मामले(drug seizure cases) में शुक्रवार को छह लोगों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (Look out circular against) जारी किया है। इसमें एक ब्रिटिश नागरिक भी शामिल है। पुलिस कुल आठ लोगों के खिलाफ एलओसी जारी कर चुकी है।

    इस मामले में पूर्व में गिरफ्तार छह आरोपियों से पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पूछताछ में पता चला कि कोकीन की डिलीवरी फटे नोट के कोडवर्ड से होती थी। कोकीन लेने के लिए भारतीय रुपये के फटे नोट का आधा हिस्सा दिखाना होता था। दूसरा पक्ष जब शेष हिस्सा दिखाता था तब डिलीवरी मिलती थी। इसी कोडवर्ड में खेप की मात्रा और लोकेशन भी छिपी रहती थी।

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि वीरेंद्र बसोया विदेश से इस कारोबार को संचालित कर रहा था। उसे दिल्ली में तुषार गोयल, जितेंद्र गिल उर्फ जस्सी एवं संविदर काम में सहायता कर रहे थे। इस मामले में पुलिस तुषार और जितेंद्र सहित छह लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

    थ्रीमा पेड ऐप पर करते थे बात


    पुलिस ने बताया कि वीरेंद्र और सविंदर विदेश में छिपे हैं, इसलिए इनकी तलाश की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि विदेश में बैठा वीरेंद्र बसोया ही इस गिरोह के हर सदस्यों की भूमिका और हिस्सा निर्धारित करता था। आपस में बात करने के लिए थ्रीमा पेड ऐप का इस्तेमाल किया जाता था ताकि पुलिस की पकड़ से बच सके। यही नहीं, गिरोह के अधिकांश सदस्य एक दूसरे के प्रति अंजान भी रहते थे।

    स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह गिरोह स्लीपर सेल की तरह काम करता था। गिरोह के सदस्य विदेश से खेप आने पर सक्रिय हो जाते थे। वीरेंद्र इन्हें काम सौंपता था और अंतिम गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उनकी रहती थी।

    दक्षिण अमेरिका से ड्रग लाई गई थी

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि सविंदर सितंबर माह में दिल्ली आया था। वह रमेश नगर में 208 किलोग्राम कोकीन को रखवा कर करीब 25 दिन तक अलग- अलग इलाके में छिपा हुआ था। इस खेप को ठिकाने लगाने के बाद वापस लंदन लौटने की योजना थी। जब स्पेशल सेल ने महिपालपुर स्थित गोदाम पर छापा मारा तब वह सतर्क हो गया। इसके बाद वह फरार हो गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि रमेश नगर से बरामद कोकीन को दक्षिण अमेरिकी देश से लाया गया था।

    पांच हजार में गोदाम

    पुलिस ने रमेश नगर स्थित गोदाम के मालिक से भी पूछताछ की। जांच में पता चला कि गोदाम मालिक ने पांच हजार रुपये के किराये पर गोदाम दिया हुआ था। फिलहाल इस बात की जांच की जा रही है कि गोदाम मालिक ने पुलिस से सत्यापन कराया था या नहीं।

    अब तक आठ लोगों के खिलाफ एलओसी

    दिल्ली पुलिस की ओर से छह लोगों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया है। इसमें एक ब्रिटिश नागरिक भी शामिल है अब तक पुलिस कुल आठ लोगों के खिलाफ एलओसी जारी कर चुकी है। स्पेशल सेल ने बताया कि रमेश नगर स्थित गोदाम से 204 किलो कोकीन बरामद की गई थी। इसे ब्रिटिश नागरिक संविदर सिंह ने रखवाया था। माना जा रहा है कि वह देश छोड़ कर भाग गया है। पुलिस ने सविंदर सहित छह लोगों के खिलाफ एलओसी जारी किया है। सभी छह विदेशी नागरिक हैं। जो अलग-अलग देशों में छिपे हुए हैं।

    Share:

    दशहरा : PM मोदी ने देशवासियों को दी विजयदशमी की शुभकामनाएं; नागपुर में संघ प्रमुख ने किया शस्त्र पूजन

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्ली। पूरा देश आज दशहरा (Dussehra) का पर्व मना रहा है। यह पर्व हर वर्ष शारदीय नवरात्रि (Sharadi Navratri) के समापन के साथ दशमी तिथि को विजयादशमी (Vijayadashmi) के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी विजयदशमी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved