• img-fluid

    11 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

  • October 11, 2024

    1. ASEAN-India Summit:प्रधानमंत्री मोदी की जापानी-ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों से मुलाकात; कई वैश्विक नेताओं के साथ भी की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन (ASEAN-India Summit) में अपने संबोधन के बाद ऑस्ट्रेलियाई (Australian) समकक्ष एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) और क्वाड समूह (Quad Group) के अन्य सदस्यों से मुलाकात की। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री ने लिखा, मेरे मित्र पीएम अल्बनीज से मिलकर खुशी हुई। इस मौके पर उन्होंने फिलीपींस के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोस से भी मुलाकात की और एक्स पर लिखा, फिलीपींस के राष्ट्रपति मार्कोस के साथ शानदार बातचीत हुई। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने मलयेशियाई समकक्ष अनवर इब्राहिम से भी मुलाकात की और सोशल मीडिया पर लिखा, पीएम इब्राहिम से मिलते हुए हमेशा खुशी होती है।

    2. महाराष्ट्र : टाटा के नाम से उद्योग पुरस्कार; रतन टाटा को श्रद्धांजलि के लिए पूरी क्षमता से काम

    दिग्गज कारोबारी रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन के बाद टाटा मोटर्स (Tata Motors) के पिंपरी-चिंचवाड़ सयंत्र के कर्मचारियों ने शोक के बावजूद अपना कार्य जारी रखा। रतन टाटा का बुधवार रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हुआ। टाटा मोटर्स कर्मचारी संघ (Employees Union) के महासचिव अजीत पैगुडे ने कहा, रतन सर को श्रद्धांजलि (Homage) देने के लिए आज संयंत्र में पूरी क्षमता से उत्पादन जारी रहा, जबकि हर कर्मचारी टाटा सर के निधन से शोक में था। उन्होंने बताया कि जब जेआरटी टाटा का निधन हुआ था, तब (रतन) टाटा सर का मानना था कि संयंत्र में काम नहीं रुकना चाहिए, ताकि देश को नुकसान न हो। पैगुडे ने बताया कि कर्मचारी दुखी थे लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को निभाया। उन्होंने कहा, कल हमने परिसर में शोक सभा का आयोजन किया है, क्योंकि कई कर्मचारी अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए मुंबई गए थे। उन्होंने यह भी बताया कि टाटा संयंत्र का दौरा करते थे। वह हमेशा कर्मचारी संघ के सदस्यों से मिलते थे, क्योंकि वह इसका सम्मान करते थे। पिंपरी-चिंचवाड़ संयंत्र में करीब 5,500 कर्मचारी कार्यरत हैं।

    3. Delhi : 1200 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी मामले में चावल कंपनी के 2 निदेशक गिरफ्तार

    प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 1200 करोड़ रुपये (Rs 1200 crore) की बैंक धोखाधड़ी (bank fraud) के मामले में चावल कंपनी (rice company) के दो निदेशकों (2 directors) को गिरफ्तार किया है। पीएमएलए (PMLA) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है। एजेंसी का आरोप है कि मुख्य आरोपी (Main accused) देश से फरार हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1,200 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में दिल्ली स्थित एक चावल कंपनी के दो निदेशकों को गिरफ्तार किया है। अमीरा प्योर फूड्स प्रा.लि. (एपीएफपीएल) के प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्ति अपर्णा पुरी और राहुल सूद को 8 अक्तूबर को हिरासत में लिया गया था। केंद्रीय एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज मामलों की सुनवाई कर रही एक विशेष अदालत ने उन्हें 11 अक्तूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है। ईडी ने यह कार्रवाई 2020 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से दर्ज एफआईआर पर की है।


    4. Karnataka: बोम्मई सरकार ने दवा खरीदी में किया 7200 करोड़ का घोटाला? SIT गठित

    कर्नाटक सरकार (Karnataka Government)ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic)के दौरान दवाओं और चिकित्सा उपकरणों(drugs and medical devices ) की खरीद में कथित 7,200 करोड़ रुपये की घोटाले(Alleged Rs 7,200 crore scam) की जांच के लिए एक एसआईटी के गठन का फैसला किया है। इस समय राज्य में बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में भाजपा की सरकार थी। कैबिनेट ने इस दौरान लिए गए प्रशासनिक निर्णयों की समीक्षा करने और कार्रवाई की सिफारिश करने के लिए एक उप-समिति के गठन की घोषणा की है। आपको बता दें कि हाईकोर्ट के रिटायर जज जॉन माइकल डी कुन्हा के नेतृत्व में एक जांच आयोग द्वारा 31 अगस्त को अंतरिम रिपोर्ट पेश करने के बाद ये फैसले लिए गए हैं। इसमें चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद में 7,223 करोड़ रुपये की अनियमितताओं को उजागर किया गया था। आयोग ने इसमें शामिल कंपनियों से 500 करोड़ रुपये वसूलने और उन्हें ब्लैक लिस्ट में डालने की सिफारिश की है।

    5. ASEAN Summit Day 2: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से की मुलाकात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आसियान सम्मेलन (ASEAN Summit) में शामिल होने के लिए लाओस दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। आज प्रधानमंत्री मोदी आसियान सम्मेलन से इतर आसियान देशों के विभिन्न नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। वियनतियाने में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के साथ ही ईस्ट एशिया सम्मेलन का भी आयोजन हो रहा है। शुक्रवार को ईस्ट एशिया सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने अमेरिका के विदेश मंत्री(US Secretary of State)  एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से भी मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने चक्रवाती तूफान मिल्टन में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज और क्वाड समूह के अन्य सदस्यों से मुलाकात की।

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने गुरुवार को 18 जिलों के 3.21 लाख लाभुकों (3.21 lakh beneficiaries) के खाते में 7-7 हजार रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी। गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में आयोजत कार्यक्रम में उन्होंने भुगतान का माउस क्लिक कर दूसरे चरण के लाभुकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) के द्वारा 225.25 करोड़ रुपए की राशि भेजी। मुख्यमंत्री द्वारा प्रथम चरण में 4 लाख 38 हजार 529 परिवारों के खाते में 306.97 करोड़ रुपए भेजे गए थे। आज दूसरे चरण में 3 लाख 21 हजार 792 परिवारों के खाते में 225.25 करोड़ भेजे गए। इस प्रकार अबतक कुल 7 लाख 60 हजार 321 परिवारों के खाते में 532.22 करोड़ रुपए भेजे गए।


    नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Mumbai International Airport) शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गया क्योंकि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के सी-295 विमान (C-295 Plane) ने पहली लैंडिंग (Landing) सफलतापूर्वक पूरी की। परीक्षण के दौरान सुखोई-30 लड़ाकू विमान ने भी उड़ान भरी। बता दें, आईएएफ सी-295 विमान दक्षिणी रनवे पर ट्रायल के लिए उतरा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने इस पल का आनंद उठाया।

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister Giriraj Singh) ने हिंदुत्व को लेकर मुजफ्फरपुर में जो बयान दिया है, उसको लेकर बिहार का सियासी पारा तेज हो गया है. गिरिराज सिंह के बयान को लेकर अलग-अलग नेता उन पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. दरअसल केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह 18 अक्टूबर से भागलपुर से हिन्दू स्वाभिमान यात्रा निकालेंगे. इससे पहले मुजफ्फरपुर में उन्होंने बयान दिया जिसपर राज्य में सियासत तेज है. भागलपुर से कांग्रेस विधायक अजित शर्मा ने गिरिराज सिंह को लेकर बड़ा बयान दिया है. साथ ही प्रधानमंत्री से उनपर कार्रवाई की मांग की है. अजित शर्मा ने कहा कि गिरिराज सिंह को मालूम नहीं है. सभी हिन्दू स्वाभिमानी है, जागृत है. तभी तो देश आगे बढ़ रहा है. यह जो कहते हैं कि हिन्दू को एक करेंगे. हिन्दू एकजुट हों यह देश को बांटने का काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह है उनपर कड़ी कार्रवाई करें. सारे मुसलमान को पाकिस्तान चले जाना चाहिए. पूर्वजों ने हिंदुस्तान में बंटवारा सही से नहीं किया इस बात का क्या मतलब है. इनपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.


    9. चीन की ‘खतरनाक’ नीति, अमेरिका ने तैनात किए नौसेना के जहाज और लड़ाकू विमान

    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने शुक्रवार को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के नेताओं से कहा कि अमेरिका विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की “बढ़ती खतरनाक और गैरकानूनी” गतिविधियों को लेकर चिंतित है। ब्लिंकन ने आसियान की वार्षिक शिखर बैठक के दौरान संकल्प व्यक्त किया कि अमेरिका महत्वपूर्ण समुद्री व्यापार मार्ग में नौवहन की स्वतंत्रता को बनाए रखना जारी रखेगा। राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से सम्मेलन में भाग ले रहे ब्लिंकन ने अमेरिका-आसियान शिखर सम्मेलन में अपने शुरुआती संबोधन में कहा, “हम दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती खतरनाक और गैर-कानूनी गतिविधियों को लेकर बहुत चिंतित हैं, जिनकी वजह से लोग घायल हुए हैं, आसियान देशों के जहाजों को नुकसान पहुंचा है और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान से जुड़ी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन हुआ है।” उन्होंने कहा, “अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता तथा उड़ान की स्वतंत्रता का समर्थन करना जारी रखेगा।” दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका का कोई दावा नहीं है, लेकिन उसने चीन के दावों को चुनौती देने के लिए इस क्षेत्र में गश्त के वास्ते नौसेना के जहाज और लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं।

    10. एयर इंडिया के विमान की त्रिची में इमरजेंसी लैंडिंग, फेल हुआ था हाइड्रोलिक सिस्टम, सभी 140 यात्री सुरक्षित

    तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तिरुचिरापल्ली में शुक्रवार शाम को एअर इंडिया (Air India) के एक विमान का हाइड्रोलिक फेल (Aircraft hydraulic failure) हो गया. इसके चलते वह लैंड नहीं कर पा रहा था. इस विमान में 140 लोग सवार थे. हालांकि घंटों के मशक्कत के बाद विमान ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली. एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने बताया कि विमान, जो त्रिची के आसपास मंडरा रहा था वह सुरक्षित लैंड कर गया है. पायलट ने हाइड्रोलिक फेलिअर के बारे में एयरपोर्ट को सूचित किया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस की तिरुचलापल्ली से शारजाह जाने वाली फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है. प्लेन की सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई है. इसमें सवार सभी 140 यात्री सुरक्षित हैं. ये फ्लाइट त्रिची के शारजाह जा रही थी. एयरपोर्ट बेली लैंडिंग के लिए तैयारी थी. फ्लाइट के रिहायशी इलाके के ऊपर से गुजरने के कारण ईंधन डंपिंग का विकल्प नहीं चुना गया. इससे पहले, विमान को हल्का बनाने के लिए ईंधन डंपिंग पर विचार किया जा रहा था. हालांकि, यह विकल्प नहीं चुना गया क्योंकि विमान आवासीय क्षेत्रों के ऊपर चक्कर लगा रहा था.

    Share:

    सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्‍या से पाना चाहते हैं निजात तो फॉलो करें ये टिप्‍स

    Sat Oct 12 , 2024
    नई दिल्‍ली। सर्दियों के मौसम में स्किन बहुत ज्यादा ड्राई (dry) होने लगती है। चेहरे के साथ-साथ हाथ पैर भी बेहद डल नजर आने लगते हैं। स्किन फटने लगती है, ऐसे में सबसे ज्यादा बुरा हाल पैरों की एड़ियों का होता है। सर्दियों में महिलाओं के साथ-साथ जेंट्स भी अपनी फटी एड़ियों से परेशान हो […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved