• img-fluid

    एयर इंडिया के विमान की त्रिची में इमरजेंसी लैंडिंग, फेल हुआ था हाइड्रोलिक सिस्टम, सभी 140 यात्री सुरक्षित

  • October 11, 2024

    नई दिल्ली: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तिरुचिरापल्ली में शुक्रवार शाम को एअर इंडिया (Air India) के एक विमान का हाइड्रोलिक फेल (Aircraft hydraulic failure) हो गया. इसके चलते वह लैंड नहीं कर पा रहा था. इस विमान में 140 लोग सवार थे. हालांकि घंटों के मशक्कत के बाद विमान ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली. एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने बताया कि विमान, जो त्रिची के आसपास मंडरा रहा था वह सुरक्षित लैंड कर गया है. पायलट ने हाइड्रोलिक फेलिअर के बारे में एयरपोर्ट को सूचित किया था. एयर इंडिया एक्सप्रेस की तिरुचलापल्ली से शारजाह जाने वाली फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है.

    प्लेन की सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई है. इसमें सवार सभी 140 यात्री सुरक्षित हैं. ये फ्लाइट त्रिची के शारजाह जा रही थी. एयरपोर्ट बेली लैंडिंग के लिए तैयारी थी. फ्लाइट के रिहायशी इलाके के ऊपर से गुजरने के कारण ईंधन डंपिंग का विकल्प नहीं चुना गया. इससे पहले, विमान को हल्का बनाने के लिए ईंधन डंपिंग पर विचार किया जा रहा था. हालांकि, यह विकल्प नहीं चुना गया क्योंकि विमान आवासीय क्षेत्रों के ऊपर चक्कर लगा रहा था.

    बेली लैंडिंग (Belly Landing) एक आपातकालीन लैंडिंग प्रक्रिया है, जिसमें विमान अपने अंडरकारेज (लैंडिंग गियर) को पूरी तरह या आंशिक रूप से खोले बिना ही जमीन पर उतारा जाता है. इसे “गियर-अप लैंडिंग” भी कहा जाता है, क्योंकि इस स्थिति में विमान के लैंडिंग गियर पूरी तरह से काम नहीं कर रहे होते हैं या खोले नहीं जा सकते.


    बेली लैंडिंग के दौरान पायलट विमान को बहुत सावधानी से नियंत्रित करता है ताकि उसे धीरे और सुरक्षित रूप से जमीन पर उतारा जा सके. विमान के पेट (बेली) के निचले हिस्से के साथ रनवे पर संपर्क होता है, और पायलट अधिकतर रनवे की लंबाई का इस्तेमाल करते हुए विमान को धीरे-धीरे रोकने की कोशिश करता है. बेली लैंडिंग में विमान के निचले हिस्से को नुकसान हो सकता है, लेकिन अगर सही ढंग से की जाए, तो यह यात्रियों और क्रू के लिए सुरक्षित होती है.

    विमान में हाइड्रोलिक फेलिअर तब होती है जब लैंडिंग गियर, ब्रेक और फ्लैप जैसे महत्वपूर्ण भागों को नियंत्रित करने के लिए दबावयुक्त द्रव का उपयोग करने वाला सिस्टम ठीक से काम करना बंद कर देता है. त्रिची के जिला कलेक्टर ने आजतक को बताया कि एयरपोर्ट डायरेक्टर ने जानकारी दी कि चिंता की कोई बात नहीं है और विमान सुरक्षित तरीके से उतर गया है. जिला कलेक्टर ने कहा, “एहतियात के तौर पर हमने एंबुलेंस और बचाव दल को स्टैंडबाय पर रखा था.”

    Share:

    MP में देवी अहिल्याबाई को समर्पित होगा शस्त्र-पूजन, CM ने दी दशहरा पर्व की शुभकामनाएं

    Fri Oct 11 , 2024
    भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा है कि हमारे भारतीय पर्व उमंग और उल्लास के प्रतीक होते हैं। इस वर्ष प्रदेश में दशहरा पर्व सरकार और समाज मिलकर धूमधाम के साथ मनाएंगे और शस्त्र-पूजन भी किया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved